Move to Jagran APP

हाल ही में लॉन्च हुए इन 5 स्मार्टफोन्स की जानें खूबियां और खामियां

यहां हम आपको हाल ही में लॉन्च हुए एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स की खूबियाें और खामियों के बारे में बता रहें है

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 11 Aug 2017 05:52 PM (IST)Updated: Sat, 12 Aug 2017 07:00 AM (IST)
हाल ही में लॉन्च हुए इन 5 स्मार्टफोन्स की जानें खूबियां और खामियां
हाल ही में लॉन्च हुए इन 5 स्मार्टफोन्स की जानें खूबियां और खामियां

नई दिल्ली (जेएनएन)। एंट्री लेवल स्मार्टफोन्स में प्रोडक्टिविटी टास्क को आसानी से करने और फुल HD मूवीज को देखने की पर्याप्त क्षमता होती है। सभी स्मार्टफोन्स की कुछ खासियत होती है जो उन्हें दूसरे डिवाइस से अलग बनाती है। इन स्मार्टफोन्स के खास चीजों की ओर आर्कषित होकर ही यूजर्स इन स्मार्टफोन को खरीदने की सोचते हैं। लेकिन इसके साथ ही इन स्मार्टफोन्स में कुछ कमियां भी होती है जो सामान्य यूजर्स को पता नहीं चल पाती हैं।

loksabha election banner

शाओमी रेडमी 4A
कीमत : 5,999 रुपये

खूबियां - ब्राइट डिस्प्ले,

रेडमी 4A स्मार्टफोन में IR ब्लास्टर, कॉल रिकॉर्डर, ड्यूल सिक्योरिटी प्रोफाइल जैसे फीचर शामिल है। यह पूरा पैकेज आपको एक एंट्री लेवल एंड्रायड स्मार्टफोन में मिलता है। इसका डिस्प्ले काफी ब्राइट है। लेकिन ज्यादातर समय ऐसा होता है जब फोन को दिन में ले जाने पर फोन की स्क्रीन साफ नहीं दिखती है। ऐसा इन स्मार्टफोन के साथ भी है। लेकिन आप इसके स्क्रीन की ब्राइटनेस को अपने हिसाब से एडजेस्ट कर सकते हैं।

खामियां- औसत परफॉर्मेंस

आप अपने डिवाइस को रिमोट की तरह भी इस्तेमाल कर सकते हैं। इसका इस्तेमाल कर आप टीवी, एसी और सेट ऑप बॉक्स को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा फोन के साथ कॉल रिकॉर्डर, प्री-लोडेड एंटीवायरस और सेकेंड यूजर प्रोफाइल बनाने का विक्ल्प मिलता है। लेकिन फोन की परफॉर्मेंस को फास्ट नहीं कह सकते।

आसुस जेनफोन लाइव
कीमत : 9,999 रुपये

खूबियां - रियर कैमरा अच्छा

आसुस जेनफोन लाइव एक एंट्री लेवल स्मार्टफोन है। इसमें यूजर्स को एक बेहतर रियर कैमरा मिलता है। साथ ही फोन में फोटो-एडिटर और कोलार्ज एप समेत कई संबंधित कस्टमाइजेशन भी मौजूद हैं। आसुस जेनफोन लाइव की स्क्रीन हल्के कर्वड ग्लास के साथ आती है। इसका डिस्प्ले काफी खास है। लाइव स्मार्टफोन का डिस्प्ले बेहतर बजट हैंडसेंट डिवाइसों में से एक है।

खामियां - सुस्त परफॉर्मेंस
जेनफोन लाइव को न्यूनतम बेंचमार्क स्कोर दिया गया है। इसका सुस्त परफॉर्मेंस इस स्मार्टफोन को बेंचमार्क में सबसे नीचे लाता है। फोन का गेमिंग एक्सपिरियंस काफी सुस्त है। फोन में गेम को लोड होने में वक्त लगता है।

मेजू M5
कीमत : 9,599 रुपये

खूबियां - आकर्षक लुक और परफॉर्मेंस
यह स्मार्टफोन दिखने में काफी आकर्षक है। कंपनी का दावा है कि यह एक स्लिम स्मार्टफोन है जो कि राउंडेड ग्लास के साथ आता है। यह दिखने में काफी मजबूत लगता है और इसका लुक काफी आकर्षक है। M5 ने बेंचमार्क स्कोर में सबसे ज्यादा स्कोर प्राप्त किए हैं। इसके अलावा फोन में आप बिना किसी परेशानी के मल्टीटास्किंग और एंट्री लेवल गेम का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके साथ ही फुल HD वीडियो और एप्स के बीच में स्विच करने में भी कोई समस्या नहीं आती है।

खामियां – औसत कैमरा
इस स्मार्टफोन के रियर कैमरे से खीचीं गई तस्वीर बहुत अच्छी तो नहीं कह सकते। ऐसे में इस स्मार्टफोन का कैमरा परफॉर्मेंस औसत कहा जा सकता है। इसके अलावा स्मार्टफोन का फोकस सही से काम ना करने के कारण कई बार धुंधली तस्वीरें आती हैं।

नूबिया N1 लाइट
कीमत : 6,999 रुपये

खूबियां – बेहतर डिस्प्ले और कैमरा
यह स्मार्टफोन 5.5 इंच डिस्प्ले के साथ आता है जो कि एंट्री लेवेल स्मार्टफोन में एक बेहतर फोन है। इसका HD डिस्प्ले ब्राइट है और रौशनी में काफी साफ दिखता है। इसके डिस्प्ले में में टेक्स्ट, कलर्स और तस्वीरे काफी शार्प दिखती है। इसके साथ ही मीरावर्जन टूल की मदद से फोन की स्क्रीन सेटिंग को बदल सकते हैं। इसका रियर कैमरा बेहतर काम करता है। इसके कैमरे से अच्छी तस्वीरें खीच सकते हैं। इस फोन का फ्रंट कैमरा LED फ्लैश के साथ आता है। इसके फ्रंट कैमरे से औसत तस्वीरें आती हैं।

खामियां - औसत परफॉर्मेंस
यह स्मार्टफोन हल्के कामों के लिए बेहतर है। जैसे कि ईमेल, मैसेजिंग , वेब ब्राउजिंग, किताबों को पढ़ना और हल्के गेम को आप बिना किसी झंझट के इस्तेमाल कर सकते है।


मोटो E4 प्लस
कीमत : 9,999 रुपये

खूबियां – सतत परफॉर्मेंस
यह फोन इनफोकस टर्बो 5 के बराबर है और 3 डी गेम जैसे डामर 8 और फ्रंटलाइन कमांडो 2 को आराम से चला सकता है। इसके अलावा, E4 प्लस 32 जीबी स्टोरेज और अलग से एक मैमोरी कार्ड स्लॉट के साथ आने वाले कुछ हैंडसेट में से एक है।

खामियां - कैमरा
मोटो E4 प्लस के फ्रंट कैमरे से ली गई तस्वीरें पहली नजर में अच्छी लगीं। वहीं, रियर हिस्से के कैमरे की परफॉर्मेंस को औसत ही कहेंगे।

यह भी पढ़ें:

यूएसबी डिवासेस या एक्सटर्नल कनेक्शन से क्या आपकी निजी जानकारी है खतरे में, जानें

माइक्रोसॉफ्ट का विंडोज 10 प्रो जल्द होगा उपलब्ध, जानें इसके बारे में विस्तार से

स्वतंत्रता दिवस पर बीएसएनएल का One India ऑफर, रोमिंग पर भी लगेगा सामान्य टैरिफ


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.