नई दिल्ली, टेक डेस्क| वॉलमार्ट के स्वामित्व वाला डिजिटल पेमेंट ऐप PhonePe अब हर ट्रांजैक्शन के लिए यूजर्स से प्रोसेसिंग फीस लेगा। इसका मतलब है कि अब आप हर लेन-देन के लिए कुछ एडिशनल पैसे खर्च किए बिना पैसे ट्रांसफर नहीं कर पाएंगे या अपने फोन को रिचार्ज नहीं कर पाएंगे। कंपनी ने कहा है कि वह 50 रुपये से ज्यादा के कीमत वाले मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) के लिए प्रति लेनदेन 1 रुपये से 2 रुपये की रेंज में चार्ज फीस लेगी। PhonePe पहला पेमेंट ऐप है जिसने UPI-आधारित ट्रांजेक्शन के लिए चार्ज लेना शुरू किया है।

50 रुपये से ज्यादा के रिचार्ज पर देना होगा चार्ज

50 रुपये से ज्यादा से कीमत वाले UPI-आधारित ट्रांजेक्शन के लिए PhonePe की प्रोसेसिंग फीस चार्ज करेगा। अगर आप 50 रुपये तक खर्च नहीं करते हैं, तो आपसे डिजिटल ऐप द्वारा कोई राशि नहीं ली जाएगी। अन्य भुगतान ऐप्स की तरह, PhonePe भी क्रेडिट कार्ड के माध्यम से किए गए पेमेंट के लिए प्रोसेसिंग फीस लेना शुरू कर देगा। PhonePe, Paytm और Google Pay के साथ-साथ भारत में सबसे लोकप्रिय, व्यापक रूप से इस्तेमाल किए जाने वाले पेमेंट ऐप में से एक है। PTI की एक रिपोर्ट के मुताबिक, इसने सितंबर में अपने प्लेटफॉर्म पर 165 करोड़ से ज्यादा UPI ट्रांजेक्शन दर्ज किए हैं, जिसमें ऐप सेगमेंट में 40% से ज्यादा हिस्सेदारी है।

पेटीएम (Paytm) और गूगल पे (Google Pay) की तरह, फोनपे (PhonePe) का इस्तेमाल BHIM UPI के साथ पैसे ट्रांसफर करने, कई बैंक अकाउंट का प्रबंधन करने, अकाउंट बैलेंस की जांच करने, SBI, HDFC, ICICI और 140+ बैंकों जैसे कई बैंक अकाउंट को ऐड करने के लिए किया जा सकता है। प्रीपेड मोबाइल नंबर जैसे Jio, Vodafone, Idea, Airtel आदि को रिचार्ज करें, DTH जैसे Tata Sky, Airtel Direct, Sun Direct, Videocon आदि को रिचार्ज करें, अलग-अलग बिलों का पेमेंट करना और बहुत कुछ। आप PhonePe का इस्तेमाल करके इंश्योरेंस पॉलिसी को खरीद या रिन्यू भी कर सकते हैं।

“रिचार्ज पर, हम एक बहुत स्मॉल स्केल पर एक्सपेरिमेंट चला रहे हैं, जहां कुछ यूजर्स मोबाइल रिचार्ज (Mobile Recharge) के लिए पेमेंट कर रहे हैं। 50 रुपये से कम के रिचार्ज पर शुल्क नहीं लिया जाता है, 50 रुपये से 100 रुपये के बीच के रिचार्ज पर 1 रुपये और 100 रुपये से ज्यादा के रिचार्ज के लिए 2 रुपये का शुल्क लिया जाता है। अनिवार्य रूप से, एक्सपेरिमेंट के एक भाग के रूप में, ज्यादातर यूजर्स या तो कुछ भी पेमेंट नहीं कर रहे हैं या 1 रुपये का पेमेंट कर रहे हैं। PhonePe के प्रवक्ता ने PTI को बताया। PhonePe के प्रवक्ता ने PTI को बताया।

PhonePe ने कहा “हम शुल्क लेने वाले एकमात्र कंपनी या भुगतान प्लेटफ़ॉर्म नहीं हैं। बिल भुगतान पर एक छोटा सा शुल्क लेना अब एक स्टैंडर्ड इंडस्ट्री प्रैक्टिस है और अन्य बिलर वेबसाइटों और भुगतान प्लेटफार्मों द्वारा भी किया जाता है। हम केवल क्रेडिट कार्ड से भुगतान पर प्रोसेसिंग शुल्क लेते हैं।"  

Edited By: Mohini Kedia