नई दिल्ली, टेक डेस्क। स्मार्टफोन से हम रोजमर्रा के कई काम करते हैं जैसे– लॉकडाउन के समय में वर्क फ्रॉम होम, ई-कॉमर्स ऐप्स पर जाकर खरीदारी करना, बिल का पेमेंट करना, टिकट बुक करना, खाना ऑर्डर करना आदि। इसकी मदद से हम कई जरूरी जानकारी भी प्राप्त करते हैं। साथ ही वीडियो गेम खेलकर और फिल्में देखकर अपना मनोरंजन भी करते हैं। आज मार्केट में हर तरह के स्मार्टफोन्स मौजूद हैं, जो यूजर्स की लगभग सभी जरूरतों को पूरा करते हैं। लेकिन एक चीज है, जहां मोबाइल निर्माता कंपनियों को अभी भी काम करने की जरूरत है, वो है स्पीड और परफॉर्मेंस। हालांकि OPPO एक ऐसा ब्रांड है जो कि इस दिशा में शुरुआत से ही अच्छा करते आया है।

पावरफुल बैटरी और 65W SuperVOOC2.0 चार्जर

बात स्पीड और परफॉर्मेंस की हो रही है, तो OPPO के VOOC फ्लैश चार्जर को कौन भूल सकता है? पहली बार यह चार्जर 2014 में OPPO Find 7 के साथ आया, जब यूजर्स को फोन के साथ फास्ट चार्जर की जरूरत महसूस हुई। इसके बाद बेहतर टेक्नोलॉजी के साथ इसके कई मॉडल लॉन्च हुए। आज VOOC फ्लैश चार्जर अपनी फास्ट चार्जिंग के लिए पूरी दुनिया में जाना जाता है। इसी बीच OPPO ने 2018 में SuperVOOC फ्लैश चार्जिंग टेक्नोलॉजी लेकर आया। इसे OPPO Find X ऑटोमोबिली लेम्बोर्गिनी एडिशन के साथ लॉन्च किया गया। यह टेक्नोलॉजी लगभग 50W की चार्जिंग पावर प्रदान करती है और 35 मिनट में 3,400mAh की बैटरी को चार्ज करती है। हाल ही में OPPO ने Find X2 स्मार्टफोन के साथ SuperVOOC2.0 चार्जर लॉन्च किया। यह चार्जर उन लोगों की काफी मदद करेगा, जो फोन के देरी से चार्ज होने की शिकायत करते हैं।

OPPO Find X2 को पावर देने के लिए 4200mAh की बैटरी दी गई है, जो पूरे दिन साथ देती है। इसमे 65W SuperVOOC है जो कि विश्व का सबसे पहले कॉमर्शियलाइज़ होने वाली फ़ास्ट चार्ज टेक्नोलॉजी है। यही नही, ये विश्व की सबसे तेज चार्जिंग टेक्नोलॉजी है। इस तकनीक की मदद से बैटरी 10 मिनट में 40% और पूरी बैटरी केवल 38 मिनट में चार्ज हो जाती है।

OPPO Find X2 एक ऊबर प्रीमियम स्मार्ट डिवाइस है। फोन ने हर तरह से Find X की लेगेसी को बरकरार रखा है। बैटरी और चार्जर के अलावा आइए इसके अन्य पहलुओं पर भी बात करते हैं।

लेटेस्ट और पावरफुल चिपसेट

फोन किस तरह से परफॉर्म करेगा, इसका सीधा संबंध प्रोसेसर से होता है। OPPO Find X2 ऑक्टा-कोर क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 865 से लैस है। यह क्वालकॉम का लेटेस्ट और सबसे पावरफुल चिपसेट है। इस प्रोसेसर की ताकत आपको फोन की स्पीड से जुड़ी कोई दिक्कत आने नहीं देगी। इसके अलावा फोन में 12GB रैम और 256GB इंटरनल मेमोरी दी गई है, जिससे फोन की स्पीड और ज्यादा बढ़ जाती है। एक ऐप से दूसरे ऐप पर जाना हो या ब्राउजिंग करना हो आपको हर जगह OPPO Find X2 का पावरफुल परफॉर्मेंस देखने को मिलेगा। फोन में एड्रेनो 650 GPU दिया गया है। इससे आपको लैग फ्री गेमिंग एक्सपीरियंस मिलेगा और ग्राफिक्स वाले गेम्स आप बिना किसी समस्या के खेल पाएंगे।

यह फोन Android 10 पर आधारित ColorOS 7.1 पर रन करता है। इस ऑपरेटिंग सिस्टम को डिजाइन, फंक्शन, सिक्योरिटी और सीन एप्लीकेशन के साथ अपग्रेड किया गया है। इससे यूजर्स को और शानदार सॉफ्टवेयर एक्सपीरियंस मिलेगा।

फ्यूचर रेडी 5G कनेक्टिविटी

एक स्मार्टफोन यूजर चाहता है कि उसका फोन तेजी से चले, चार्ज भी तेजी से हो और इंटरनेट भी सुपरफास्ट हो। यह तो हमने जान लिया कि प्रोसेसर और चार्जिंग के मामले में OPPO Find X2 काफी आगे है, 5G कनेक्टिविटी के साथ यह इंटरनेट स्पीड और नेटवर्क संबंधित समस्या को भी दूर कर देता है। इससे न केवल फोन की परफॉर्मेंस में जबरदस्त सुधार देखने को मिलेगा, बल्कि यूजर्स को स्मूथ एक्सपीरियंस भी मिलेगा। हालांकि,अभी यह नेटवर्क भारत में नहीं है, लेकिन यह डिवाइस आपको भविष्य के लिए तैयार करता है या जो लोग विदेश में यात्रा करते हैं उनके लिए बहुत ही अच्छा डिवाइस है। वैसे, इस फोन में 4G LTE की कनेक्टिविटी भी दी गई है।

डिज़ाइन

क्योंकि OPPO Find X2 एक प्रीमियम और फ्लैगशिप स्मार्टफोन है, ऐसे में इसका अल्टिमेट डिज़ाइन भी आपको बहुत प्रभावित करेगा। फोन में कलर को काफी अच्छे व शॉर्प तरीके से दिखाया गया है। 196 ग्राम वजन के साथ फोन काफी संतुलित लगता है। फोन के बैक में आपको जबरदस्त फिनिशिंग दिखाई देगी, और स्मूथ कर्व्ड की वजह से यह काफी हैंडी और सटीक भी लगता है। यह दो कलर वैरिएंट में उपलब्ध है ब्लैक (सिरेमिक) और ओशन (ग्लास)।

120Hz रिफ्रेश रेट वाला डिस्प्ले

आपके फोन की स्क्रीन एक सेकेंड में कितनी बार रिफ्रेश या अपग्रेड हुई यही रिफ्रेश रेट है। इसे Hz में मापा जाता है। मिसाल के तौर पर अगर आपका फोन 60Hz रिफ्रेश रेट वाला है, तो वह 60 बार स्क्रीन को रिफ्रेश करेगा। वहीं, 90Hz रिफ्रेश रेट वाला है तो वह 90 बार स्क्रीन को रिफ्रेश करेगा। रिफ्रेश रेट ज्यादा होगा तो आपको स्मूद, फास्ट और बेहतर स्क्रीन एक्सपीरियंस मिलेगा। OPPO Find X2 में 120Hz रिफ्रेश रेट के साथ 6.7-इंच का QHD+ OLED वाली अल्ट्रा विजन स्क्रीन दी गई है। इससे आपको अल्ट्रा प्रीमियम टच का अनुभव मिलेगा। साथ ही आप शानदार व्यू एक्सपीरियंस का भी लुत्फ उठा सकते हैं।

कैमरा

OPPO Find X2 वर्सटाइल ट्रिपल रियर कैमरा सिस्टम से लैस है। इसका मेन कैमरा 48MP का है और इसमें फ्लैगशिप सोनी IMX586 सेंसर दिया गया है। यह लाइट को अच्छे से कैप्चर करके शार्प और डिटेल्स के साथ तस्वीरें देने में सक्षम है। इसका दूसरा कैमरा 12MP का है, जोकि एक अल्ट्रा-वाइड एंगल कैमरा है। इसका फील्ड ऑफ व्यू 120 डिग्री है और यह आसानी से बड़े एरिया की खूबसूरत और क्लियर तस्वीरें लेता है। यदि आप दूर बैठे किसी पक्षी या किसी अन्य चीज की पोर्ट्रेट बोकेह इफेक्ट के साथ फोटो लेना चाहते हैं, तो इसका 13MP का टेलीफोटो कैमरा आपकी मदद करेगा। रात में तस्वीरें क्रिस्प और क्वालिटी के साथ आए इसके लिए फोन में अल्ट्रा नाइट मोड दिया गया है।

सेल्फी और वीडियो कॉल के लिए इसमें 32MP का फ्रंट कैमरा दिया गया है, जो AI ब्यूटिफिकेशन फीचर के साथ आता है। यह सेल्फ-डेवलप ब्यूटी एल्गोरिदम पर काम करता है। इससे ली गई तस्वीरें अच्छी और ज्यादा नैचुरल आती हैं। बात अगर वीडियो की करें तो OPPO Find X2 में Ultra Steady Video Mode दिया गया है, जो इंडस्ट्री की सबसे अच्छी एंटी-शेक टेक्नोलॉजी में से एक है। यह फीचर शेकी सेनेरियो में आपकी बहुत मदद करेगा।

फाइनल वरडिक्ट

OPPO Find X2 को एक वेरिएंट में उतारा गया है। 12GB रैम और 256GB स्टोरेज के साथ आने वाला यह फोन Amazon India पर उपलब्ध है और इसकी कीमत 64,999 रुपए है। फोन में जिस तरह की टेक्नोलॉजी और फीचर्स दिए गए हैं, उस हिसाब से अगर देखा जाए तो यह एक बेहतरीन पॉवर पैक्ड फ्लैगशिप स्मार्ट डिवाइस है।

OPPO Find X2 हर लिहाज से परफेक्ट और अल्ट्रा प्रीमियम फोन है। इसका कैमरा और डिजाइन तो आकर्षित करता ही है, लेकिन जो चीज सबसे ज्यादा प्रभावित करती है, वो है चार्जिंग कैपेबिलिटी और परफॉर्मेंस। इस फोन में वो सब चीज है जो एक पावरफुल फ्लैगशिप स्मार्टफोन से उम्मीद की जाती है। बात चाहें प्रोसेसर और 5G कनेक्टिविटी की हो या फिर फास्ट चार्जिंग टेक्नोलॉजी पर आधारित SuperVOOC 2.0 फ्लैश चार्जर की, परफॉर्मेंस और स्पीड के मामले में यह हर जगह अपने आप को बाज़ार का बादशाह साबित करता हुआ दिखाई दे रहा है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस