Move to Jagran APP

केवल 20 प्रतिशत भारतीय ही एक्‍सेस कर सकते इंटरनेट

32 विकासशील राष्‍ट्रों पर किए गए एक शोध के अनुसार भारत की मात्र 20 प्रतिशत जनसंख्‍या के पास ही इंटरनेट एक्‍सेस करने का अधिकार है। यह सर्वे 32 देशों के 36,619 लोगों पर की गयी।

By Monika minalEdited By: Published: Tue, 24 Mar 2015 11:16 AM (IST)Updated: Tue, 24 Mar 2015 11:21 AM (IST)
केवल 20 प्रतिशत भारतीय ही एक्‍सेस कर सकते इंटरनेट

नई दिल्ली। 32 विकासशील राष्ट्रों पर किए गए एक शोध के अनुसार भारत की मात्र 20 प्रतिशत जनसंख्या के पास ही इंटरनेट एक्सेस करने का अधिकार है। यह सर्वे 32 देशों के 36,619 लोगों पर की गयी।

loksabha election banner

शोध के अनुसार देश में केवल 14 प्रतिशत लोग ही स्मार्टफोन रखते हैं।

सर्वे में यह भी खुलासा हुआ देश में 65 प्रतिशत इंटरनेट यूजर्स सोशल नेटवर्किंग साइट्स का उपयोग करते हैं जबकि 55 प्रतिशत नौकरी के लिए सर्च करने में इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

इंडोनेशिया, भारत, बांग्लादेश और पाकिस्तान में कुल मिलाकर इंटरनेट का उपयोग काफी कर होता है। शोध से मिले निष्कर्ष के अनुसार यह परिणाम 24 प्रतिशत, 20 प्रतिशत, 11 प्रतिशत और 8 प्रतिशत है।

शोध में यह भी पाया गया कि युवा, अंग्रेजी का ज्ञान रखने वाले सुशिक्षित लोग ही ज्यादा इंटरनेट का उपयोग करते हैं।

पीव रिसर्च सेंटर के अनुसार, लगभग 42 प्रतिशत लोग ऐसे हैं जो इंटरनेट का नैतिकता पर बुरा प्रभाव मानते हैं जबकि 29 प्रतिशत लोग इसे अच्छा और जानकारी का बेहतर स्रोत मानते हैं।

पढ़ें: मोबाइल डाटा के अधिक खर्च से परेशान हैं, तो अपनाएं ये तरीके


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.