नई दिल्ली, टेक डेस्क। आज हम तकनीक के युग में जी रहे हैं। हर चीज टेक्नोलॉजी से जुड़ चुकी है, और इसमें घर भी शामिल है। लोग अब जो नया घर ले रहे हैं, उसे गैजेट्स और स्मार्ट प्रोडक्ट्स से हाईटेक बना रहे हैं। अगर आप भी अपने नए घर को हाईटेक बनाने की सोच रहे हैं, तो इन डिवाइस को अपने घर में जरूर रखें।

पोर्टेबल वाईफाई – घर को हाइटेक बनाने के लिए इंटरनेट का होना बहुत जरूरी है। इसके जरिए घर के सभी गैजेट्स और स्मार्ट डिवाइस को बिना किसी वायर के इंटरनेट से जोड़ा जा सकता है। इसमें स्मार्टफोन, टैबटेल, स्मार्ट टीवी, प्रिंटर और भी कई डिवाइस शामिल है। घर में इंटरनेट होने से लाइफ बहुत ही आसान हो जाएगी। आप किसी भी काम को बहुत ही जल्दी और सफाई से कर पाएंगे।

सीसीटीवी - ऑफिस और दुकानों की तरह लोग घर में भी सीसीटीवी लगवा रहे हैं। इससे घर और उसके आसपास होने वाली गतिविधियों पर नजर रखने में मदद मिलती है। आप इसे अपने स्मार्टफोन से भी जोड़ सकते हैं। इससे आपका घर सुरक्षित रहेगा, साथ ही परिवार के सदस्यों की सुरक्षा को लेकर आपकी चिंता भी दूर हो जाएगी।

स्मार्ट होम सिक्योरिटी सिस्टम - घर की सुरक्षा के लिए जितना जरूरी सीसीटीवी है उतना ही जरूरी स्मार्ट होम सिक्योरिटी सिस्टम भी है। यह एक तरह का लॉकिंग सिस्टम है। इसे आप कोड या फोन से कनेक्ट करके खोल या बंद कर सकते हैं। यह आपको हमेशा सतर्क करेगा कि आपके घर की खिड़की और दरवाजा खुली तो नहीं है। इसकी मदद से आप अपने घर को पहले से ज्यादा सुरक्षित बना सकेंगे।

स्मार्ट एयर क्वालिटी मॉनिटर - शहरों में प्रदूषण का स्तर लगातार बढ़ता जा रहा है। ऐसे में अपने स्वास्थ्य को लेकर हर किसी को चिंता करनी चाहिए। शुद्ध हवा एक महत्वपूर्ण मुद्दा है। ज्यादातर लोगों को यह भी नहीं पता कि जो वह हवा अपने अंदर ले रहे हैं उसकी गुणवत्ता क्या है। स्मार्ट एयर क्वालिटी मॉनिटर एक ऐसी डिवाइस है जिसकी मदद से आप अपने नए घर की एयर क्वालिटी को मॉनिटर कर सकते हैं और उसे बेहतर करने के लिए कदम उठा सकते हैं।

स्मार्ट बल्ब - घर को हाइटेक बनाने के लिए आजकल स्मार्ट बल्ब भी आ रहे हैं। आप इसे स्मार्ट होम डिवाइस के रूम में इस्तेमाल कर सकते हैं और इसे इंटरनेट से जोड़कर इसकी लाइटिंग को कंट्रोल कर सकते हैं। इसके अलावा ब्राइटनेस को बढ़ा या घटा सकते हैं और कलर को अपने मूड के हिसाब से बदल सकते हैं।

स्मार्ट टीवी – एक दौर था जब टीवी चलाने के लिए कई केबल्स की जरूरत होती थी। अब वक्त बदल चुका है। आप अपने फोन से भी अपना टीवी चला सकते हैं। इस तरह के टीवी को स्मार्ट टीवी का नाम दिया गया है। हाल ही में OnePlus ने TV Q1 Pro के नाम से अपना स्मार्ट टीवी लॉन्च किया है जो दिखने में पतला और खूबसूरत लगता है।

OnePlus TV Q1 Pro को स्मार्टफोन की तरह बनाया गया है। यह Android 9 Pie पर आधारित है जो 9.0 OS पर रन करता है। 55 इंच के इस टीवी में 4K रेजोल्यूशन वाला QLED डिस्प्ले दिया गया है, जिससे टीवी देखने का आपका अनुभव पूरी तरह से बदल जाएगा। इस टीवी में 50W के 8 स्पीकर्स लगाए हैं। इससे क्रिस्टल क्लियर साउंड मिलता है। यह टीवी डोल्बी विजन और डोल्बी एटमोस टेक्नोलॉजी से लैस है। इससे बेहतरीन साउंड और पिक्चर क्वालिटी मिलती है। टीवी की तरह इसका रिमोट भी बहुत अलग है। रिमोट में ज्यादा बटन नहीं है और इसकी बिल्ड क्वॉलिटी अच्छी है जिसमें नेविगेशन बटन, वॉल्यूम रॉकर कीज और गूगल असिस्टेंट दिया गया है।

कितना अच्छा हो अगर आपका घर सुंदर होने के साथ-साथ टेक्नोलॉजी से लैस हो। आप अपने घर को अलग-अलग डिवाइस से जोड़कर उसे न केवल सुरक्षित बना सकते हैं, बल्कि कई तरह की आधुनिक सुविधाओं से सुसज्जित कर सकते हैं।

लेखक - शक्ति सिंह 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप