Move to Jagran APP

OnePlus, Samsung और Apple में छिड़ चुका है जबरदस्त प्राइस वॉर

OnePlus, Samsung और Apple के बीच भारतीय स्मार्टफोन बाजार के प्रीमियम सेगमेंट में एक नया प्राइस वॉर शुरू हो गया है। इस नए प्राइस वॉर की वजह से इनके फ्लैगशिप स्मार्टफोन्स पर इन दिनों भारी डिस्काउंट या कैशबैक ऑफर किया जा रहा है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Tue, 30 Apr 2019 09:08 PM (IST)Updated: Tue, 30 Apr 2019 09:58 PM (IST)
OnePlus, Samsung और Apple में छिड़ चुका है जबरदस्त प्राइस वॉर

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। प्रीमियम स्मार्टफोन निर्माता कंपनी OnePlus, Samsung और Apple के बीच प्राइस वॉर छिड़ चुका है। इस प्राइस वॉर में Google और Huawei भी शामिल है। OnePlus का अगले फ्लैगशिप OnePlus 7 सीरीज को 14 मई को लॉन्च किया जाएगा। इस सीरीज के लॉन्च होते ही OnePlus एक बार फिर से भारतीय बाजार के प्रीमियम सेगमेंट में टॉप स्पॉट हासिल करने की कोशिश करेगा। आपको बता दें कि हाल ही में Counterpoint की जारी रिपोर्ट में Samsung ने प्रीमियम सेगमेंट में OnePlus को टॉप स्पॉट से हटा दिया था। OnePlus ने अपने पिछले फ्लैगशिप डिवाइस के लॉन्च के बाद भारतीय स्मार्टफोन बाजार के प्रीमियम सेगमेंट में टॉप स्थान हासिल किया था। वहीं, ग्लोबल बाजार की बात करें तो प्रीमियम सेगमेंट में पहली बार OnePlus ने टॉप-5 में एंट्री मारी है। इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बीच एक नया प्राइस वॉर छिड़ चुका है।

loksabha election banner

OnePlus के पिछले फ्लैगशिप स्मार्टफोन OnePlus 6T को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

Apple ने पिछले साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन iPhone XR की कीमत 23,000 रुपये तक कम की है जो इस नए प्राइस वॉर के शुरु होने के संकेत हैं। Counterpoint रिसर्च के जानकारों की मानें तो सभी ग्लोबल OEM (ऑरिजिनल इक्यूपमेंट मैन्युफैक्चरर्स) ने भारतीय स्मार्टफोन बाजार के प्रीमियम सेगमेंट को ज्यादा गंभीरता से लेना शुरू कर दिया है। इन फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने अपने डिवाइस में प्राइस कट करके अपने कम्पीटिटर्स के लिए प्राइस गैप कम कर दिया है। आपको बता दें कि चीन के बाद भारत दुनिया का सबसे बड़ा स्मार्टफोन बाजार है। लेकिन प्रीमियम सेगमेंट में भारतीय बाजार की हिस्सेदारी केवल 3 फीसद ही है। IDC की रिपोर्ट के मुताबिक, फ्लैगशिप स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने 2018 में 142.3 मिलियन प्रीमियम स्मार्टफोन्स को भारत में शिप किया है।

Samsung के इस साल लॉन्च हुए फ्लैगशिप स्मार्टफोन Samsung Galaxy S10 को अमेजन से खरीदने के लिए यहां क्लिक करें

हालांकि, भारतीय बाजार में बजट स्मार्टफोन्स की भारी मांग है लेकिन 3 फीसद के प्रीमियम सेग्मेंट में भी काफी कम्पीटिशन है। इस नए प्राइस वॉर में Apple ने प्रमोशनल ऑफर के तहत iPhone XR की कीमत 23,000 रुपये तक कम की है। इसके अलावा Samsung Galaxy S10 सीरीज के लॉन्च के बाद प्रीमियम सेग्मेंट में कम्पीटिशन और बढ़ गया है। पिछले सप्ताह Samsung ने इस सीरीज के लिए 11,000 रुपये तक का कैशबैक ऑफर दिया है जो इस नए प्राइस वॉर को और बढ़ा रहा है। इसके अलावा OnePlus ने भी पिछले साल लॉन्च हुए अपने स्मार्टफोन OnePlus 6T को हाल ही में सबसे कम कीमत में बेचने का ऑफर निकाला था। OnePlus 6T को फिलहाल भारतीय बाजार में 34,999 रुपये की शुरुआती कीमत में खरीद सकते हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.