नई दिल्ली, टेक डेस्क। किसी भी कंपनी की कामयाबी के लिए जिस चीज की सबसे ज्यादा जरूरत होती है, वो है जनता का भरोसा। बहुत ही ऐसी कम कंपनियां हैं, जो क्वालिटी और इनोवेशन के मामले में जनता की उम्मीदों पर खरी उतर पाई हैं। टेक्नोलॉजी की दिग्गज कंपनी OnePlus उन्हीं में से एक है। एक ब्रांड के रूप में OnePlus ने जिस तरह से बहुत ही कम समय में कामयाबी दर्ज की है, वह काबिल-ए-तारीफ है। 

विश्व में OnePlus को शानदार और बेस्ट परफॉर्मेंस वाले स्मार्टफोन बनाने के लिए जाना जाता है। इनके स्मार्टफोन्स न केवल परफॉर्मेंस में, बल्कि डिजाइन और कैमरे के मामले में भी जबरदस्त होते हैं। स्मार्टफोन बनाने वाली बड़ी-बड़ी कंपनियों को पछाड़कर तेजी से आगे बढ़ने वाली OnePlus कंपनी के वैसे तो विश्वभर में करोड़ों प्रशंसक हैं, लेकिन भारत के यूजर्स इनके लिए बहुत ही महत्वपूर्ण है। बता दें कि OnePlus एक ऐसी कंपनी है जो भारतीय यूजर्स खासकार युवाओं की जरूरतों को समझती है। उसे पता है कि एक भारतीय यूजर को स्मार्टफोन में क्या चाहिए? इसके लिए OnePlus के इंजीनियर्स दिन रात मेहनत करते हैं ताकि यूजर्स को बेस्ट और इनोवेटिव स्मार्टफोन मिल सके। 

वैसे भारतीय यूजर्स के महत्व को समझते हुए OnePlus कंपनी ने हाल ही में भारत में पहली बार रिसर्च एंड डेवलपमेंट (R&D) सेंटर खोला है। यह सेंटर हैदराबाद में खोला गया है। इसके लिए कंपनी अगले तीन सालों में 1,000 करोड़ रुपये निवेश करेगी। लॉन्च के समय OnePlus के सीईओ ने घोषणा की कि हम जल्द ही भारत में मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में विस्तार करेंगे और निर्यात पर भी विचार करेंगे।


भारत OnePlus के लिए कितना बड़ा मार्केट है इसका अंदाजा आप इसी बात से लगा सकते हैं कि इसके ऑफलाइन स्टोर केवल भारत में ही मौजूद हैं। कंपनी ने इस क्षेत्र में काफी विस्तार किया है। पार्टनर स्टोर सहित, अब देश में OnePlus के 1500 से अधिक स्टोर हैं। बता दें कि दुनिया में कहीं भी इससे ज्यादा OnePlus के आधिकारिक ऑफलाइन चैनल नहीं है। 

जिस तरह Never Settle टैगलाइन के साथ OnePlus  ने प्रीमियम स्मार्टफोन सेगमेंट में यूजर्स का दिल जीतकर अपना कब्जा जमाया है उसी तरह OnePlus TV भी प्रीमियम स्मार्ट टीवी मार्केट में भी अपनी धमाकेदार एंट्री करने जा रहा है। भारतीयों के लिए OnePlus TV इसलिए महत्वपूर्ण है, क्योंकि इसकी लॉन्चिंग भारत में सबसे पहले होगी। बताया जा रहा है कि OnePlus TV एक प्रीमियम और फ्लैगशिप विकल्प के तौर पर उभरेगा, जिससे टीवी देखने का एक्सपीरियंस पूरी तरह से बदल जाएगा। यह स्मार्ट टीवी दुनियाभर के युवाओं के साथ-साथ अन्य लोगों को भी प्रभावित करेगा। 


OnePlus ने भारतीय युवाओं के टैलेंट और जोश को देखा है। इसी बात को ध्यान में रखते हुए 16 नवंबर को मुंबई में OnePlus Music Festival का आयोजन किया जा रहा है। इस फेस्टिवल में ग्रैमी से सम्मानित कैटी पेरी अपनी उद्घाटन प्रस्तुति देंगी। 

एक कंपनी के रूप में OnePlus का निरंतर प्रयास रहा है कि भारतीय यूजर्स को स्मार्टफोन्स का बेहतर और शानदार अनुभव मिले। इसके अब तक जितने भी स्मार्टफोन्स लॉन्च हुए हैं, वे सभी तकनीक के मामले में अनोखे रहे हैं। कंपनी जिस तरह से इंफ्रास्ट्रचर और मैन्युफैक्चरिंग के क्षेत्र में भारत में निवेश करने की योजना बना रही है उससे तो यही लगता है कि आने वाले समय में लोगों को टेक्नोलॉजी का बेहतर से बेहतर अनुभव मिलेगा।
लेखक -  शक्ति सिंह

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप