Move to Jagran APP

वनप्लस 3 के बाद सीधे वनप्लस 5 सेरेमिक बॉडी के साथ होगा लॉन्च! जानिए चीनी कंपनियों को 4 नंबर से क्यों लगता है डर

अगले साल लॉन्च होने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लेकर खबरों का बाजार अभी से गर्म है। सैमसंग गैलेक्सी S8, LG G6 और शाओमी मी 6 के MWC 2017 में लांच होने की संभावना जताई जा रही है

By MMI TeamEdited By: Published: Wed, 07 Dec 2016 11:22 AM (IST)Updated: Wed, 07 Dec 2016 12:00 PM (IST)
वनप्लस 3 के बाद सीधे वनप्लस 5 सेरेमिक बॉडी के साथ होगा लॉन्च! जानिए चीनी कंपनियों को 4 नंबर से क्यों लगता है डर

नई दिल्ली| अगले साल लॉन्च होने वाले फ्लैगशिप स्मार्टफोन को लेकर खबरों का बाजार अभी से गर्म है। सैमसंग गैलेक्सी S8, LG G6 और शाओमी मी 6 के MWC 2017 में लांच होने की संभावना जताई जा रही है। वनप्लस भी उन फोन्स में से एक है जिसका लोगों को इंतजार है| वनप्लस 3 को लॉन्च करने के बाद कंपनी ने अभी हाल ही में वनप्लस 3T स्मार्टफोन लॉन्च किया है। वनप्लस 3 के बाद आप उम्मीद लगा रहे होगें कि कंपनी वनप्लस 4 स्मार्टफोन को लॉन्च करेगी। लेकिन खबरों की मानें तो चीन में 4 नंबर को सामान्य तौर पर अशुभ माना जाता है। इसलिए यह पक्का है कि कंपनी वनप्लस 4 मॉडल लॉन्च करने के बजाय वर्ष 2017 में सीधे वनप्लस 5 लॉन्च कर दें। वीवो ने भी अपने वीवो V3 के अगले मॉडल V4 को लॉन्च करने की बजाय सीधे वीवो V5 लॉन्च कर दिया था।

loksabha election banner

क्या है 4 अंक की कहानी?

आपको इस बारे में बता दे कि वीवो के साथ ही वनप्लस भी BBK ग्रुप की ही एक कंपनी है। इतना ही नहीं चीन में कई छोटे-छोटे इलेक्ट्रॉनिक्स ब्रैंड है, जो चार नंबर को अपने प्रोडक्ट के नाम, वर्जन आदि में नहीं डालते हैं और चार अंक को छोड़ देते हैं। विकिपीडिया के अनुसार चीन, कोरिया, जापान समेत कुछ अन्य एशियन देशो में टेट्राफोबिया नाम की एक प्रथा का प्रचलन है, जिसके अनुसार चार नंबर को अशुभ माना जाता है और यहां के लोग इसे मृत्यु के प्रतीक के तौर पर भी मानते हैं। चार नंबर को भरसक प्रयास कर टालने की कोशिश करते हैं। चीन में स्मार्टफोन इंडस्ट्री भी इस चलन से अछूती नहीं है और इस बात को सच साबित करने के लिए कई सारे उदाहरण भरे पड़े हैं। जरा याद कर देखिए कि सोनी ने भी एक्सपीरिया Z4 को लॉन्च नहीं किया था और बाद में Z3 प्लस स्मार्टफोन लेकर आई थी। वही नोकिया, सैमसंग और कैनन भी पूरी कोशिश करते हैं कि 4 नंबर को उनके सीरियल नंबर और प्रॉडक्ट नंबर में जगह ना मिले।

वनप्लस 5 में क्या होग खास?

वनप्लस 5 स्मार्टफोन की बात करें तो चीन से एक रिपोर्ट प्राप्त हुई है। जिसके अनुसार वनप्लस 5 स्मार्टफोन सेरेमिक बॉडी के साथ आ सकता है। एक पोस्ट के अनुसार यह भी बताया गया है कि मैटल से बने स्मार्टफोन 5G सिग्नल के लिए अच्छे वाहक नहीं होते हैं। इसी कारण कंपनी अपने वाले स्मार्टफोन के लिए सेरेमिक मैटेरियल का चयन कर सकती है। एक ओर जहां बहुत ही कम देशों में 5जी नेटवर्क है और 4G नेटवर्क की पहुंच भी कई देशों में अच्छे से नहीं हो पाई है। वहीं दूसरी ओर वनप्लस 5 बेहतर 5G के लिए सेरेमिक बॉडी वाला डिवाइस लाने जा रही है। इसके साथ लॉन्च हुआ वनप्लस X कंपनी का पहला स्मार्टफोन था जिसमें भी सेरेमिक बॉडी थी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.