नई दिल्ली, टेक डेस्क। Google Maps आज लोगों के बीच एक लोकप्रिय नेविगेशन सर्विस है और कंपनी इसे आए दिन अधिक बेहतर बनाने का प्रयास कर रही है। इन्हीं प्रयासों के तहत अभी तक Google Maps में कई नए व खास फीचर्स शामिल किए जा चुके हैं और इसके इस्तेमाल को आसान बनाते हैं। वहीं अब कंपनी ने यूजर्स को बेहतर सुविधा मुहैया कराने के लिए एक और नया फीचर पेश किया है। इस फीचर में दोस्तों को फॉलो करने का विकल्प दिया गया है और साथ ही यूजर्स फॉलो करने वाले दोस्तों की सलाह और अपडेट भी प्राप्त कर सकते हैं। 

इस फीचर को कंपनी ने पिछले साल टेस्टिंग के लिए उपलब्ध कराया था, वहीं अब इसे ग्लोबल मार्केट में लॉन्च किया जा रहा है। कंपनी ने अपने ब्लॉक पेज पर नए फीचर के बारे जानकारी शेयर करते हुए लिखा है कि 'हमने पिछले साल एक फीचर पेश किया था जो कि लोगों को लोकल गाइड का चयन करने की अनुमति देता है और वे Google Maps पर अपने एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। वहीं अब हम इस फीचर को ग्लोबली पेश कर रहे हैं। इसका लाभ दुनियाभर के यूजर्स उठा सकेंगे।'

कंपनी ने जानकारी दी है कि नए फीचर की मदद से यूजर्स अपने दोस्तों व परिवारजनों को फॉलो करने के साथ ही सार्वजनिक तौर पर फोटो, रिव्यू और एक्सपीरियंस शेयर कर सकते हैं। जो कि एक अपडेट टैब के तहत हाइलाइट किया जाएगा। इसके अलावा यूजर्स को प्रोफाइल पर कई टॉपिक्स व फिल्टर्स की भी सुविधा मिलेगी। 

ब्लॉग पर दी गई जानकारी के अनुसार Google Maps के लिए कंपनी ने एक नई सेटिंग तैयार की है और इसमें यूजर्स अपना Google Maps प्रोफाइल मैनेज कर सकेंगे। साथ ही यूजर्स के पास विकल्प होगा कि वह अपनी प्रोफाइल फोटो, रिव्यू, फोटोज व अन्य को सार्वजनिक करना चाहते हैं या नहीं। इसमें आप किसी यूजर्स को यह अनुमति देने में सक्षम होंगे कि वह आपके प्रोफाइल पर जा सकता है या नहीं। फिर चाहें वह आपको फॉलो ही क्यों न करता हो। यानि यूजर्स के आप अपने प्रोफाइल का पूरा कंट्रोल होगा।

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस