Move to Jagran APP

Nokia 5.1 Plus यूजर्स अब Airtel और Reliance Jio नेटवर्क पर कर वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल

Nokia 5.1 Plus को भारत में वाई-फाई कॉलिंग सपोर्ट मिल गया है अब यूजर्स बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग का लाभ उठा सकते हैं (फोटो साभार Airtel)

By Renu YadavEdited By: Published: Fri, 22 May 2020 11:08 AM (IST)Updated: Fri, 22 May 2020 11:08 AM (IST)
Nokia 5.1 Plus यूजर्स अब Airtel और Reliance Jio नेटवर्क पर कर वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल
Nokia 5.1 Plus यूजर्स अब Airtel और Reliance Jio नेटवर्क पर कर वाई-फाई कॉलिंग का इस्तेमाल

नई दिल्ली, टेक डेस्क। HMD Global ने पिछले दिनों ही Nokia 5.1 Plus स्मार्टफोन के लिए भारत में एंड्राइड 10 अपडेट रोल आउट किया था। वहीं अब कंपनी ने इस स्मार्टफोन के लिए वाई-फाई कॉलिंग फीचर इनेबल कर दिया है और अब यूजर्स बिना नेटवर्क के भी कॉलिंग कर सकेंगे। लेकिन बता दें कि वाई-फाई कॉलिंग का लाभ केवल Airtel और Jio यूजर्स ही उठा सकते हैं। क्योंकि अभी तक इन दोनो टेलिकॉम कंपनियों ने ही इस सर्विस को लॉन्च किया है। 

prime article banner

वैसे HMD Global ने आधिकारिक तौर पर Nokia 5.1 Plus में वाई-फाई कॉलिंग को इनेबल करने से जुड़ी कोई जानकारी नहीं दी है। लेकिन nokiapoweruser की रिपोर्ट के अनुसार यूजर्स को यह अपडेट मिलना शुरू हो गया है और वह अपने स्मार्टफोन में इस फीचर को इनेबल कर सकते हैं। वैसे Nokia 5.1 Plus नहीं है जिसे भारत में वाई-फाई कॉलिंग फीचर मिला हो। इससे पहले कई स्मार्टफोन के लिए यह सर्विस उपलब्ध कराई जा चुकी है। लेकिन Nokia 5.1 Plus पहला स्मार्टफोन है जो कि जिसे Airtel और Jio दोनों वाई-फाई सर्विस मिली है।

Nokia के इन स्मार्टफोन में उपलब्ध है Jio Wi-Fi कॉलिंग फीचर 

Nokia 5.1 Plus से पहले जिन स्मार्टफोन के लिए वाई-फाई कॉलिंग फीचर पेश किया था, वह केवल Jio Wi-Fi को ही सपोर्ट करते हैं। इनमें Nokia 9 PureView, Nokia 8 Sirocco, Nokia 8.1, Nokia 7.2, Nokia 7.1, Nokia 7 Plus, Nokia 6.2, Nokia 6.1 Plus, Nokia 5.1 Plus और Nokia 6.1 शामिल हैं।

लेकिन रिपोर्ट में यह भी जानकारी दी गई है कि अब Nokia 5.1 Plus के साथ ही Nokia 9 PureView, Nokia 8 Sirocco, Nokia 8.1, Nokia 7.1, Nokia 7 Plus, Nokia 6.1 Plus, Nokia 5.1 Plus, Nokia 6.1, Nokia 3.2, Nokia 4.2, Nokia 4.2 DS और Nokia 7.2 यूजर्स Jio और Airtel वाई-फाई कॉलिंग का लाभ उठा सकेंगे।

Wi-Fi calling फीचर कैसे करता है काम

वैसे बता दें कि भारत में अभी तक Wi-Fi calling फीचर केवल Jio और Airtel ने ही लॉन्च किया है। ऐसे में केवल इन नेटवर्क का इस्तेमाल करने वाले यूजर्स ही वाई-फाई कॉलिंग की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। वाई-फाई कॉलिंग फीचर ऐसे एरिया में उपयोगी है जहां अक्सर लोगों को नेटवर्क की समस्या का सामना करना पड़ता है। ​ऐसे में आप वाई-फाई का उपयोग करके कॉलिंग फीचर का इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके लिए फोन की सेटिंग्स में जाकर इस फीचर को इनेबल करना होगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.