Move to Jagran APP

BadRabbit वायरस का बढ़ा खतरा, रूस समेत अन्य देशों पर किया साइबर अटैक

BadRabbit वायरस भी रैनसमवेयर की ही तरह काम करता है। यह कंप्यूटर को लॉक कर उसे अनलॉक करने के लिए फिरौती की मांग करता है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 25 Oct 2017 01:12 PM (IST)Updated: Wed, 25 Oct 2017 04:19 PM (IST)
BadRabbit वायरस का बढ़ा खतरा, रूस समेत अन्य देशों पर किया साइबर अटैक
BadRabbit वायरस का बढ़ा खतरा, रूस समेत अन्य देशों पर किया साइबर अटैक

नई दिल्ली (जेएनएन)। रैनसमवेयर के बाद BadRabbit नाम के एक वायरस ने साइबर अटैक किया है। यह हमला रूस समेत कई देशों पर किया गया है। इससे रूस की इंटरफेक्स न्यूज एजेंसी समेत यूक्रेन एयरपोर्ट पर फ्लाइट में देरी होने जैसी समस्या आ रही है। हालांकि, इससे किसी बड़े नुकसान की खबर नहीं है लेकिन फिर भी अमेरिकी सरकार ने चेतावनी जारी की है।

loksabha election banner

साइबर फर्म ESET ने क्या कहा?

एक साइबर फर्म ESET के रिसर्चर रॉबर्ट लिपोस्की ने बताया, “हैकर्स ने बुनियादी ढांचे को प्रभावित किया है जिसमें ट्रांसपोर्टेशन ऑपरेटर्स भी शामिल हैं। इससे यह साफ पता चलता है कि इस कैंपेन को अच्छी तरह से अंजाम दिया गया है। ESET के मुताबिक, इस हमले में आधे से ज्यादा प्रभावित लोग रूस में थे जिसके बाद यूक्रेन, बल्गारिया, तुर्की और जापान हैं।

कैसे करता है काम?

अमेरिका के डिपार्टमेंट ऑफ होमलैंड सिक्यॉरिटी ने BadRabbit को लेकर चेतावनी जारी की है जिसमें कहा गया है कि यह ऐसा वायरस है जो कंप्यूटर को लॉक कर देता है और फिर उसे अनलॉक करने के लिए पैसे मांगता है।

रूस की सबसे बड़ी न्यूज एजेंसी इंटरफेक्स ने बताया कि इस वायरस ने उसकी कुछ सर्विसेज को प्रभावित किया है। हालांकि, इन्हें ठीक कर लिया गया है। वहीं, यूक्रेन एयरपोर्ट के प्रवक्ता ने बताया कि उनके सिस्टम पर हमला होने से उन्हें पैसेंजर्स की लिस्ट को मैनुअली तैयार करना पड़ा है। इसी के चलते फ्लाइट लेट हुई हैं।

Kaspersky का क्या है कहना?

रूस की साइबर-सिक्योरिटी फर्म Kaspersky लैब ने कहा है कि BadRabbit वायरस जून में आए NotPetya की ही तरह अपने पैर पसार रहा है। BadRabbit ने यूक्रेन की कई सरकारी एजेंसियों और बिजनेसेज को प्रभावित किया है।

यह भी पढ़ें:

मोबाइल में बिना नेटवर्क भी कर पाएंगे वॉयस कॉलिंग, ट्राई ने दी मंजूरी

रिटेलर्स भी ऑनलाइन खरीद कर बेच रहे हैं सामान, ग्राहकों को नुकसान

कैमरा खरीदने से पहले ध्यान रखिए ये 5 बातें, मिलेगी बढ़िया डील
 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.