Move to Jagran APP

डुअल सिम स्मार्टफोन को और बेहतर बना देंगे ये चिपसैट

Helio P23 और Helio P30 मिड रेंज वैल्यू फोन के लिहाज से बेहतर हैं

By MMI TeamEdited By: Published: Wed, 30 Aug 2017 02:55 PM (IST)Updated: Wed, 30 Aug 2017 03:00 PM (IST)
डुअल सिम स्मार्टफोन को और बेहतर बना देंगे ये चिपसैट
डुअल सिम स्मार्टफोन को और बेहतर बना देंगे ये चिपसैट

नई दिल्ली (जेएनएन)। आपका स्मार्टफोन कितना बेहतर है वो डिवाइस के भीतर लगे चिपसेट पर निर्भर करता है। क्वॉलकाम, मीडियाटेक, इंटेल, स्प्रेडट्रम और सैमसंग कुछ ऐसे बड़े नाम हैं जो चिपसैट मार्केट में प्रमुखता से लिए जाते हैं, यही प्रोसेसर बजट, मिडरेंज और हाई रेंज स्मार्टफोन में इस्तेमाल किए जाते हैं।

loksabha election banner

मोबाइल सीपीयू डिवीजन में प्रतिस्पर्धा उतनी ही तेज है जितनी की मौजूदा समय में स्मार्टफोन बाजार की है। अब, मीडियाटेक ने हेलियो पी रेंज में दो नए मिड-रेंज प्रोसेसर लॉन्च करने के साथ बढ़त हासिल की है। Helio P23 और Helio P30 मिड रेंज वैल्यू फोन के लिहाज से बेहतर हैं और नई क्षमताओं का लाभ उठाने के लिए यह OEM पर निर्भर है। इससे पहले कि हम एमटीके पी23 और पी30 की मूल तकनीक पर बात करें आपको यह बताना जरूरी है कि कैसे चिपसैट कंज्यूमर के लिए फायदेमंद हैं।

डुअल सिम स्मार्टफोन के लिए वरदान से कम नहीं:

पहली बात यह कि हेलियो पी23 बदलते डिजिटल युग में 4G VoLTE के लिए एक उपहार है। यह नया चिपसैट दुनिया के पहले 4G VoLTE/ ViLTE डुअल सिम स्मार्टफोन को सपोर्ट करेगा। आसान भाषा में समझें तो आपको एलटीई बैंड पर वॉइस के साथ हाई स्पीड 4जी का उपयोग करने के लिए अब आपको अपने सिम कार्डों को स्वैप करने की जरूरत नहीं है। वर्तमान में, मिड रेंज स्मार्टफोन के पहले सिम कार्ड स्लॉट पर 4G VoLTE सपोर्ट करता है जबकि दूसरा 4G और कभी कभी 3G को ही सपोर्ट करता है। लेकिन यह समस्या Helio P23 आने के बाद खत्म हो जाएगी।

बेहतर हो जाएगा कैमरा:

MediaTek Helio P23 और P30 डुअल कैमरा को सपोर्ट करने वाला होगा। हालांकि हम सभी ने देखा है कि मिड रेंज फोन जैसे कि मोटो G5S Plus डुअल कैमरा के साथ आते हैं। ऐसे में नई MediaTek चिप इसे स्टैंडर्ड बना देगी। Helio P23 13+ 13 मेगापिक्सल डुअल कैमरा कन्फीग्रेशन और सिंगल 24 मेगापिक्सल सेंसर को सपोर्ट करता है। जबकि दूसरी तरफ Helio P30 16+16 मेगापिक्सल डुअल कैमरा कन्फीग्रेशन को सपोर्ट करता है।

कब होगा उपलब्ध?

MediaTek P30 और P23 इस साल की चौथी तिमाही तक बाजार में उपलब्ध होगा। जहां एक ओर P30 ग्लोबली एवलेबल होगा, वहीं दूसरी तरफ P23 को शुरुआती तौर पर चीन में लॉन्च किया जाएगा। MTK P23 की ग्लोबल एवलेबिलिटी अभी तक निश्चित नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.