Move to Jagran APP

एंड्रॉइड की इस खामी से आपका स्मार्टफोन हो सकता है खराब

एंड्रॉइड सिक्योरिटी बुलेटिन दिसंबर 2019 में जारी किया गया था उसमें 3 खामियों का जिक्र मौजूद था। इन तीन में से एक खामी बेहद खतरनाक मानी जा रही है

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 10 Dec 2019 09:09 AM (IST)Updated: Tue, 10 Dec 2019 10:09 AM (IST)
एंड्रॉइड की इस खामी से आपका स्मार्टफोन हो सकता है खराब
एंड्रॉइड की इस खामी से आपका स्मार्टफोन हो सकता है खराब

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स को लेकर यूजर्स के मन में हमेशा शंका बनी रहती है। इन्हें हैक करना बेहद आसान हो बेहद आसान हो गया है। हैकर्स कई तरह के तरीके अपना रहे हैं जिससे वो एंड्रॉइड यूजर्स के फोन का एक्सेस हासिल कर पाएं। साथ ही निजी डाटा हैक पाएं। इसी क्रम में एक नई खामी सामने आई है जिसकी वजह से एंड्रॉइड स्मार्टफोन पूरी तरह से खराब हो सकता है। ऐसा माना जा रहा है कि इसे दिसंबर 2019 में फिक्स किया जा सकता है।

loksabha election banner

जो एंड्रॉइड सिक्योरिटी बुलेटिन दिसंबर 2019 में जारी किया गया था उसमें 3 खामियों का जिक्र मौजूद था। इन तीन में से एक खामी बेहद खतरनाक मानी जा रही है। Google ने कहा है कि इस खामी का फायदा उठाकर यूजर्स के फोन से सिंगल मालवेयर से प्रभावित मैसेज बना सकते हैं। एंड्रॉइड बुलेटिन में इस खामी का नाम CVE-2019-2232 है। इसका फायदा उठाकर यूजर्स के फोन को नुकसान पहुंचाया जा सकता है।

लाखों एंड्रॉइड डिवाइसेज हुई प्रभावित: CVE-2019-2232 नाम की जिस खामी का जिक्र किया गया है उससे कई डिवाइसेज प्रभावित हैं। इस खामी से एंड्रॉइड 8.0, एंड्रॉइड 8.1, एंड्रॉइड 9 और एंड्रॉइड 10 स्मार्टफोन्स से प्रभावित हैं। ऐसे में माना जा सकता है कि कई यूजर्स इस खामी से प्रभावित हो सकते हैं। NIST नेशनल वलनेरेबिलिटी डाटाबेस के आधिकारिक बयान में बताया गया कि handleRun of TextLine.java के तहत यह फोन में ऐप क्रैश कर सकता है। इससे स्मार्टफोन में खराबी आने की संभावना बढ़ जाती है। 

एंड्रॉइड दे सकता है अपडेट: कंपनी का कहना है कि इस खामी को फिक्स करने के लिए अपडेट जारी किया जा सकता है। हालांकि, इसके लिए एक फिक्स एड्रॉइड ओपन सोर्स प्रोजेक्ट को दे दिया गया है। सिक्योरिटी पैच की बात करें तो यह फोन निर्माता कंपनी पर निर्भर करता है कि वो कब लेटेस्ट सिक्योरिटी पैच उपलब्ध कराती हैं। ऐसा कहा जा सकता है कि सबसे पहले Google Pixel सीरीज के डिवाइसेज को सिक्योरिटी पैच मिल सकता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.