नई दिल्ली, टेक डेस्क। एचबीओ मैक्स और डिजनी प्लस जैसी अन्य स्ट्रीमिंग सेवाओं से बढ़ती प्रतिस्पर्धा के बीच नेटफ्लिक्स संयुक्त राज्य अमेरिका और कनाडा में अपने वीडियो स्ट्रीमिंग ग्राहकों के लिए मंथली सब्सक्रिप्शन मूल्य बढ़ा रहा है। कैलिफोर्निया स्थित कंपनी ने शुक्रवार को कहा कि प्लान के आधार पर अमेरिका में मंथली सब्सक्रिप्शन की कीमतें 1 डॉलर से 2 डॉलर तक बढ़ रही हैं।

15.49 डॉलर प्रति माह हुआ डबल स्क्रीन स्ट्रीमिंग प्लान
एक साथ स्ट्रीमिंग के लिए अनुमत अधिकतम दो स्क्रीन के साथ सबसे ज्यादा बिकने वाला प्लान अब यूएस में 13.99 डॉलर से बढ़कर 15.49 डॉलर प्रति माह होगा। यूएस में स्टैंडर्ड नेटफ्लिक्स प्लान की कीमत अब एचबीओ मैक्स और डिज्नी प्लस से ज्यादा होगी। एटी एंड टी इंक का एचबीओ मैक्स वर्तमान में प्रति माह 11.99 डॉलर पर वार्षिक सबस्क्रिप्शन प्रदान करेगा। वॉल्ट डिजनी कंपनी के डिजनी प्लस की कीमत 7.99 डॉलर प्रति माह या 79.99 डॉलर प्रति वर्ष है।

आपको बता दें कि वन स्ट्रीम वाले प्लान 1 डॉलर से 10 डॉलर तक की बढ़ोतरी की गई है। वहीं, इसका सबसे महंगा प्लान, जो एक साथ चार स्क्रीन में चल सकता है, वह अल्ट्रा एचडी है, जिसमें 2 से 20 डॉलर तक की बढ़ोतरी की गई है।

कनाडा में भी महंगा हुआ प्लान

कनाडा में इसका स्टैंडर्ड प्लान 14.99 कैनेडियन डॉलर से बढ़कर 16.49 कैनेडियन डॉलर तक बढ़ गई। वहीं अगर प्रीमियम प्लान की बात करें तो यह 2 से 20.99 कैनेडियन डॉलर तक बढ़ गई है, लेकिन बेसिक प्लान में कोई बदलाव नहीं किया गया है, वह प्लान 9.99 कैनेडियन डॉलर पर ही है।

स्क्रीन की संख्या के आधार पर प्लान अलग-अलग होते हैं। उपयोगकर्ता एक साथ वीडियो स्ट्रीम कर सकते हैं और उन उपकरणों की संख्या जो वीडियो डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए मेल द्वारा डीवीडी सेवा के लिए एक अलग योजना की आवश्यकता होती है।

यूएस और कनाडा यूजर्स के लिए लागू
यूएस और कनाडा के उपयोगकर्ताओं के लिए नेटफ्लिक्स योजनाओं में मूल्य वृद्धि नए ग्राहकों के लिए तुरंत प्रभावी हो गई है। मौजूदा ग्राहकों को आने वाले हफ्तों में नए मूल्य दिखाई देंगे। जब उन्हें अपने मासिक बिल प्राप्त होंगे, तब वह शो करने लगेंगे।

नेटफ्लिक्स के प्रवक्ता के हवाले से रॉयटर्स ने कहा कि हम समझते हैं कि लोगों के पास पहले से कहीं ज्यादा मनोरंजन के विकल्प हैं और हम अपने सदस्यों के लिए और भी बेहतर अनुभव देने के लिए प्रतिबद्ध हैं।

प्रवक्ता ने कहा कि हम अपनी कीमतों को अपडेट कर रहे हैं, ताकि हम विभिन्न प्रकार के गुणवत्तापूर्ण मनोरंजन विकल्पों की पेशकश करना जारी रख सकें। हमेशा की तरह हम कई तरह की योजनाएं पेश करते हैं, ताकि सदस्य अपने बजट के लिए काम करने वाली कीमत वाला प्लान चुन सकें।

Edited By: Sarveshwar Pathak