Move to Jagran APP

ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नहीं लगा रहे ग्राहकों के नेगेटिव रिव्यू और रेटिंग, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा

हर दो में से एक उपभोक्ता शिकायत करते हैं कि उनकी negative product rating और समीक्षा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा प्रकाशित नहीं की जा रही है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार केवल 23 फीसदी उपभोक्ताओं ने कहा कि ई-कॉमर्स साइट्स पर उनकी नकारात्मक समीक्षा या रेटिंग प्रकाशित की गई थी।

By Kritarth SardanaEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 02:02 PM (IST)Updated: Wed, 29 Jun 2022 07:38 AM (IST)
ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म नहीं लगा रहे ग्राहकों के नेगेटिव रिव्यू और रेटिंग, रिपोर्ट में हुआ बड़ा खुलासा
online shopping photo credit- Jagran File photo

नई दिल्ली,आईएएनएस। हर दो में से एक उपभोक्ता शिकायत करते हैं कि उनकी नकारात्मक उत्पाद रेटिंग (negative product rating) और समीक्षा ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म द्वारा प्रकाशित नहीं की जा रही है। एक नई रिपोर्ट के अनुसार केवल 23 फीसदी उपभोक्ताओं ने कहा कि ई-कॉमर्स साइटस पर उनकी नकारात्मक समीक्षा या रेटिंग प्रकाशित की गई थी। लगभग 65 प्रतिशत उपभोक्ताओं ने ई-कॉमर्स साइट्स पर उत्पाद रेटिंग को सकारात्मक रूप से पक्षपाती पाया है। जो यह दर्शाता है कि विक्रेता (Seller) उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए अपने उत्पादों की रेटिंग को प्रभावित कर रहे हैं। और ये प्लेटफॉर्म ऐसी स्थितियों में सक्रिय रूप से काम नहीं कर रहे हैं। सामुदायिक (community) सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लोकल सर्किल के अनुसार सर्वेक्षण (survey) में शामिल लोगों में से लगभग 90 प्रतिशत ने कहा कि ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म को कम रेटेड उत्पादों को विक्रेताओं (sellers) से दूसरे उत्पाद के रूप में फिर से सूचीबद्ध (listed) करने के लिए प्रतिबंधित करना चाहिए।

loksabha election banner

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि कैसे विक्रेता स्वयं, मित्रों और परिवार नेटवर्क के माध्यम से और कुछ मामलों में जनसंपर्क (PR) और influencers के माध्यम से भी उत्पादों को अत्यधिक रेट और समीक्षा कर के खरीदारी को व्यवस्थित करते हैं ।

इस तरह सकारात्मक रेटिंग और समीक्षा से विक्रेता के उत्पादों को प्रारंभ में ही बढ़ावा मिल जाता है। हालाँकि वास्तव में यह उपभोक्ताओं को गुमराह करता है। ई-कॉमर्स रेटिंग और समीक्षाओं के साथ सबसे बड़ा मुद्दा यह है कि एक वास्तविक (Genuine),सत्यापित (verified) उपभोक्ता की समीक्षा या रेटिंग को प्रकाशित करने से मना कर देती है। प्लेटफॉर्म इसके पीछे का कारण, रेटिंग और समीक्षाओं के लिए उनके मानदंडों को पूरा ना करना बताती है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि उपभोक्ताओं को गैर-वापसी या नकली उत्पाद मिलने पर केवल रेटिंग और समीक्षाएं होती हैं, जो उनके लिए उपलब्ध तंत्र (mechanism) के रूप में होती हैं। और उसी के माध्यम से वे अपना असंतोष व्यक्त करते हैं। समीक्षा और रेटिंग उपभोक्ताओं के लिए ऑनलाइन खरीदारी करते समय एक महत्वपूर्ण उपकरण बन गए। हाल ही में उपभोक्ता मामलों के विभाग ने भी ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म से नकली या पेड समीक्षाओं को अपने प्लेटफार्म से कम करने के लिए बातचीत शुरू की।

उपभोक्ताओं के अनुसार तीन प्रकार के परिवर्तन करने की आवश्यकता है।

1 Verified उपभोक्ताओं को किसी उत्पाद की समीक्षा करने की अनुमति देना।

2 नकारात्मक समीक्षा और रेटिंग की अनुमति देना परन्तु भाषा गैर-अपमानजनक हो।

3 विक्रेताओं को नकारात्मक रेटिंग और समीक्षा वाले उत्पादों को एक नई लाइन आइटम के रूप में फिर से सूचीबद्ध करने की अनुमति नहीं दी जानी चाहिए ।

इस रिपोर्ट में कहा गया है कि सरकार ई-कॉमर्स प्लेटफॉर्म पर कार्रवाई कर रही है और इन मुद्दों से तुरंत ईकॉमर्स रेटिंग और समीक्षाओं में उपभोक्ता का विश्वास बढ़ सकता है। इससे समीक्षाओं और रेटिंग की गुणवत्ता में वृद्धि हो सकती है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.