नई दिल्ली, पीटीआई। रिलायंस इंडस्ट्रीज के चेयरमैन मुकेश अंबानी ने शुक्रवार को सरकार से 2G सर्विस को बंद करने को लेकर तत्काल प्रभाव से कदम उठाने की मांग की, जिससे 30 करोड़ फीचर फोन इस्तेमाल करने वाले करीब 30 करोड़ यूजर्स को बुनियादी तौर पर इंटरनेट मुहैया कराया जा सके। उन्होंने कहा कि भारत समेत दुनियाभर के ज्यादातर देश जिस वक्त में 5G इस्तेमाल करने के दौर में पहुंच रहे हैं। ऐसे वक्त में भारत के 30 करोड़ फोन यूजर्स को 2G के दौर से निकालने के प्रयास होने चाहिए।

25 साल पहले आज ही के दिन देश में पहली मोबाइल कॉल की शुरुआत होने के मौके पर अंबानी ने भारतीय सेलुलर आपरेटर्स संघ (COAI) के “देश की डिजिटल उड़ान” नाम से आयोजित एक वर्चुअल कार्यक्रम में अंबानी ने कहा कि अब वक्त आ गया है कि देश को 2जी मुक्त बनाकर इसे इतिहास का हिस्सा बनाया जाए। इसके लिए मुकेश अंबानी ने सरकार से तत्काल प्रभाव से एक पॉलिसी लाने की मांग की है। अंबानी की तरफ से पहले ही ऐलान किया गया था कि रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड का टेलीकॉम आर्म भारत को 2G मुक्त बनाने के लिए Jio फीचर फोन से लोगों को किफायती स्मार्टफोन की शिफ्ट करने की कोशिश कर रहे हैं।

अंबानी ने कहा लॉकडाउन के बीच मोबाइल, जिंदगी का जरूरी हिस्सा बन कर उभरा है और लोगों को सशक्त बनाने का एक माध्यम बना। उन्होंने कहा कि मोबाइल ने राष्ट्र को कठिन समय में भी जोड़े रखा और अर्थव्यवस्था का पहिया मोबाइल के दम पर ही घूमता दिखा। डिजिटल अर्थव्यवस्था में Jio के योगदान के बारे में बोलते हुए अंबानी ने कहा कि डिजिटल प्लेटफॉर्म हमारे लाखों किसानों, छोटे व्यापारियों, उपभोक्ताओं, छोटे और मध्यम उद्यमों, छात्रों, शिक्षकों, स्वास्थ्य देखभाल कर्मचारियों और इनोवेशन को सशक्तिकरण के नए और उन्नत उपकरण प्रदान करेगा। इससे हमारे प्रतिभाशाली युवाओं के लिए नए और आकर्षक रोजगार और आजीविका के अवसर भी पैदा होंगे। jio ने अपने लॉन्च के पहले चार वर्षों में 40 करोड़ के करीब ग्राहक जोड़ लिए हैं। RIL चेयरमैन मुकेश अंबानी ने 43वें एजीएम में कहा कि Jio ने 5G सॉलूशन बना लिया है, जो भारत में वर्ल्ड क्लास 5G सर्विस प्रदान करेगा. इसका डिजाइन पूरी तरह से डेवलप किया जा चुका है. ये भी बताया गया कि स्‍पेक्‍ट्रम की उपलब्‍धता के साथ ही इसका ट्रायल शुरू हो जाएगा।

(Written By- Saurabh Verma)

Posted By: Renu Yadav

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस