Move to Jagran APP

मोटरसाइकिल की वाइब्रेशन से खराब हो सकता है iPhone का कैमरा, कंपनी ने जारी की चेतावनी

Apple के मुताबिक बाइक राइडर्स को iPhone को बाइक से अटैच नहीं करना चाहिए। इससे फोन का कैमरा खराब हो सकता है। Apple Support Forum के नये पोस्ट के मुताबिक iphone के कैमरा के हाई एप्लीड्यूड वाइब्रेशन पर खराब होने की संभावना रहती है।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Sun, 12 Sep 2021 12:17 PM (IST)Updated: Mon, 13 Sep 2021 08:01 AM (IST)
मोटरसाइकिल की वाइब्रेशन से खराब हो सकता है iPhone का कैमरा, कंपनी ने जारी की चेतावनी
यह iphone 13 की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple Tips and Tricks: अगर आप बाइक राइडर्स हैं और लंबे सफर के  दौरान बाइक से फोन को कनेक्ट करते हैं, तो ऐसा करना खतरनाक साबित हो सकता है। इसे लेकर Apple की तरफ से यूजर्स को चेतावनी जारी की गई है। Apple के मुताबिक बाइक राइडर्स को iPhone को बाइक से अटैच नहीं करना चाहिए। इससे फोन का कैमरा खराब हो सकता है। Apple Support Forum के नये पोस्ट के मुताबिक iphone के कैमरा के हाई एप्लीड्यूड वाइब्रेशन पर खराब होने की संभावना रहती है।

loksabha election banner

क्या है तकनीकी तर्क 

तकनीकी तौर पर बात करें, तो जहां हाई पावर मोटर इंजन चलता है, वहां iPhone रखने पर फोन का कैमरा डैमेज हो सकता है। ऐसे में कंपनी ने सलाह दी है कि यूजर्स iPhone को मोटरसाइकिल के हैंडल बार और चेंचिस पर ना लगाकर चलें। क्योंकि मोटरसाइकिल हाई एप्लीट्यूड वाइब्रेशन जनरेट करती है, जो एक निश्चित फ्रिक्वेंसी पर iphone के कैमरा को खराब कर सकती हैं।

 खराब हो सकती है आपकी फोटो और वीडियो 

The Verge की रिपोर्ट के मुताबिक मेन इश्यू Iphone के कैमरा फीचर ऑप्टिकल इमेज स्टैबिलाइजेशन (OIS) को लेकर है। Apple की मानें, तो IOS सिस्टम को ड्यूराबिलिटी के लिहाज से डिजाइन किया गया है। लेकिन हाई वाइब्रेसन की एक निश्चित वाइब्रेशन पर कैमरा परफॉर्मेंस को खराब कर सकती हैं। इससे Iphone की फोटो और वीडियो क्वॉलिटी खराब हो सकती है।

वाइब्रेशन और ऑटो फोकस पर असर 

बता दें कि हाई वॉल्यूम मोटरसाइकिल जैसे सुपर बाइक काफी वाइब्रेशन जनरेट करती हैं। जबकि छोट मोपेड और स्कूटर कम एप्लीट्यूड वॉल्यूम जनरेट करती हैं। ऐसे में सुपर बाइक पर iPhone नहीं लगाना चाहिए। अगर आप मोटरसाइकल पर iphone अटैच करना ही चाहते हैं, तो बेहतर होगा कि वाइब्रेशन को कम करने वाले माउंटेड हैंडल को बाइक में लगा लें, जो iphone के IOS और AF सिस्टम पर कम असर डालेगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.