नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft ने पिछले महीने एक विशेष कार्यक्रम में अपने Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) की घोषणा की थी। Windows 10 के उत्तराधिकारी को पेश करते हुए, कंपनी ने घोषणा की थी कि वह टीम चैट (Teams Chats) को सीधे Windows 11 में इंटीग्रेट करेगी, जिससे यूजर्स अपने दोस्तों और परिवार के साथ कनेक्ट कर सकेंगे।

हाल ही में, माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने टीम्स चैट्स को अपने Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम में डाउनलोड करने के अपडेट किया है। इससे पहले कि आप टीम चैट के साथ Windows 11 डाउनलोड करने की कोशिश करें, यह जान लें कि माइक्रोसॉफ्ट ने अभी तक आधिकारिक तौर पर नए OS को रोल आउट नहीं किया है - यह इस साल के अंत में पेश किया जा सकता है। Windows 11 टीम्स चैट फीचर फिलहाल सिर्फ Windows Insider यूजर्स के लिए उपलब्ध है। यह सभी Windows 11 यूजर्स के लिए उपलब्ध होगा जब OS को औपचारिक रूप से रोल आउट किया जाएगा। इस खबर की पुष्टि माइक्रोसॉफ्ट ने एक ब्लॉग पोस्ट में की है।

Windows 11 Taskbar: माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि Windows 11 में टास्कबार में टीम्स चैट आइकन उपलब्ध है। वैकल्पिक रूप से, विंडोज इनसाइडर यूजर्स WIN+C कीबोर्ड शॉर्टकट का इस्तेमाल करके इसे एक्सेस कर सकते हैं। जो यूजर्स फूल विंडो एक्पीरियंस चाहते हैं, वे चैट Chat Flyout से “Open Microsoft Teams” पर क्लिक कर सकते हैं या इसे सीधे स्टार्ट मेनू या सर्च से लॉन्च कर सकते हैं।

Windows 11 notifications: इसके अलावा कंपनी ने कहा कि विंडोज इनसाइडर यूजर्स को इनलाइन रिप्लाई के साथ नोटिफिकेशन का भी एक्सेस मिल रहा है। कंपनी ने कहा कि जब यूजर किसी दूसरे यूजर्स से कनेक्ट करते हैं, तो उन्हें नेटिव नोटीफिकेशन मिलेंगे और वे टेक्स्ट चैट के लिए सीधे इनलाइन प्रतिक्रिया देने में सक्षम होंगे।

Windows 11 Add Contacts: कंपनी ने कहा कि अब यूजर्स email एड्रेस या फोन नंबर के माध्यम से कॉन्टैक्ट जोड़ सकेंगे और वे अपने सभी मौजूदा कॉन्टैक्ट्स को स्वचालित रूप से Sync करने में सक्षम होंगे। जिन यूजर्स ने पहले अपने Microsoft अकाउंट के साथ पर्सनल कम्युनिकेशन के लिए Skype या Outlook का इस्तेमाल किया है, उनके पास पहले दिन से उन कॉन्टैक्ट का इस्तेमाल शुरू करने के लिए उन्हें सिंक करने का ऑप्शन मिलेगा। वे टीम्स मोबाइल ऐप इंस्टॉल करके और कॉन्टैक्ट सिंक को चालू करके अपने स्मार्टफोन से कॉन्टैक्ट्स को सिंक करने में भी सक्षम होंगे।