नई दिल्ली, टेक डेस्क। Microsoft का डिजिटल वॉयस असिस्टेंस भारत समेत कई देशों में स्टैंड अलोन ऐप के तौर पर उपलब्ध नहीं होगा। इसकी सर्विस भारत के अलावा ऑस्ट्रेलिया, यूके, चीन, स्पेन और कनाडा में 31 जनवरी 2020 में बंद कर दी जाएगी। इसके शट डाउन होने के बाद इन देशों के यूजर्स को इसके मुख्य फंक्शन जैसे की रिमांइडर और लिस्ट काम नहीं कर सकेंगे। हालांकि, इन देशों में इन फीचर्स को Windows OS में एक्सेस किया जा सकेगा। जबकि, Android और iOS यूजर्स इसके फीचर्स एक्सेस नहीं कर सकेंगे। हालांकि, Microsoft का ये फैसला Cortana को पूरी तरह से शट डाउन तो नहीं करता है, बल्कि इसे केवल Microsoft 365 ऐप के साथ एक्सेस किया जा सकेगा।

Microsoft ने अपने सपोर्ट पेज में लिखा है कि 31 जनवरी 2020 से इसे Android और iOS मोबाइल ऐप पर एक्सेस नहीं किया जा सकेगा। इन डिवाइस में इसे माइक्रोसॉफ्ट लॉन्चर के जरिए भी नहीं एक्सेस किया जा सकेगा। यही नहीं, आपके द्वारा क्रिएट किए गए लिस्ट, रिमाइंडर और टास्क को माइक्रोसॉफ्ट टू-डू लिस्ट पर ऑटोमैटिकली सिंक कर दिया जाएगा, जिसे आप अपने फोन में फ्री में डाउनलोड कर सकेंगे। आप इसके टू-डू लिस्ट और कैलेंडर एवं अन्य लिस्ट को अपने फोन में इसके बाद इस्तेमाल कर सकेंगे।

आपको बता दें कि Microsoft ने अपने डिजिटल वॉयस असिस्टेंस Cortana को एंड्रॉइड और iOS डिवाइस के लिए 2015 में इंट्रोड्यूस किया था। इसके बाद इस वॉयस असिस्टेंस को Microsoft ने अपनी Skype और Outlook सर्विस को स्मार्ट बनाने के इंटिग्रेट किया था। Microsoft Cortana भी समय के साथ अन्य डिजिटल वॉयस असिस्टेंस की तरह स्मार्ट बनता गया, लेकिन Google Assistant के मुकाबले इसे कम लोकप्रियता मिली। यही नहीं, Amazon Alexa ने भी इसे काफी नुकसान पहुंचाया है। हाल ही में Microsoft CEO सत्या नडेला ने भी ये बात स्वीकारा था कि ये Google Assistant और Alexa को चुनौती नहीं दे पा रहा है।

Posted By: Harshit Harsh

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस