Move to Jagran APP

Microsoft की ये सर्विस 12 अप्रैल से हो रही है बंद, यूजर्स फ्री में नहीं उठा सकेंगे लाभ

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने बिजनेस कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म टीम्स के यूजर्स के लिए नया ऐलान किया है। कंपनी ने जानकारी दी है कि कुछ समय बाद कंपनी के यूजर्स फ्री में इस सर्विस का लाभ नहीं उठा सकेंगे। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Wed, 08 Feb 2023 02:48 PM (IST)Updated: Wed, 08 Feb 2023 02:48 PM (IST)
Microsoft की ये सर्विस 12 अप्रैल से हो रही है बंद, यूजर्स फ्री में नहीं उठा सकेंगे लाभ
Microsoft to shut Teams free version from 12 April 2023, Pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट की सेवाओं का लाभ उठाते हैं तो आपके लिए एक नई अपडेट लेकर आए हैं। दरअसल माइक्रोसॉफ्ट के यूजर इस नई अपडेट के बाद निराश हो सकते हैं। कंपनी ने ऐलान किया है कि यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट टीम्स की सेवाओं का लाभ 12 अप्रैल 2023 के बाद मुफ्त में नहीं उठा सकेंगे।

loksabha election banner

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा है कि टीम्स फ्री वर्जन (Teams free version) ऐप को बंद कर दिया जाएगा। जानकारी हो कि टीम्स माइक्रोसॉफ्ट का बिजनेस कम्युनिकेशन प्लेटफॉर्म है।

माइक्रोसॉफ्ट टीम्स की सेवाओं को ऐसे रखा जा सकेगा जारी

हालांकि, माइक्रोसॉफ्ट ने केवल फ्री सेवाओं को खत्म करने की बात की है। वे यूजर्स जो भविष्य में माइक्रोसॉफ्ट टीम्स की सेवाओं का लाभ जारी रखना चाहते हैं, उन्हें इसके लिए पे करने की जरूरत होगी। कंपनी ने जानकारी दी है कि यूजर्स Microsoft Teams Essentials को अपग्रेड कर इस सेवा का लाभ उठा सकेंगे।

Microsoft Teams Essentials को अपग्रेड करने के लिए यूजर्स से 110 रुपये per user/month लिए जाएंगे। Microsoft Teams Essentials अपग्रेड करते ही यूजर्स अपनी चैट्स, मीटिंग्स, चैनल और दूसरी जानकारियों को सहेज कर रख सकेंगे।

पेड सर्विस में मिलेंगे ये सुविधाएं

यूजर्स के लिए सर्विस पेड होने के बाद उन्हें तीस घंटों तक की अनलिमिटेड ग्रुप मीटिंग (हर मीटिंग में 300 पार्टिसिपेंट्स) की सुविधा मिलेगी। यूजर के पास 10 जीबी का क्लाउड स्टोरेज भी मौजूद होगा। बीते महीने ही कंपनी ने माइक्रोसॉफ्ट टीम के कुछ फीचर्स को फ्री वर्जन से हटा कर प्रीमियम वर्जन में देने का ऐलान किया था, जिसमें ट्रांसलेटेड कैप्शन, कस्टम टूगेदर मोड सीन्स और वर्चुअल अपॉइमेंट फीचर शामिल थे।

दरअसल माइक्रोसॉफ्ट ने बीते महीने के आखिर में ही खुलासा किया था कि टीम के कुछ फीचर्स टीम्स लाइसेंस से टीम्स प्रीमियम लाइसेंस में शिफ्ट करने की योजना है। कहा गया था कि बदलाव फरवरी में किए जाएंगे क्योंकि तब तक प्रीमियम एडिशन को लॉन्च किया जाना बाकि था।

ये भी पढ़ेंः ChatGPT vs Bard: Google और Microsoft के बीच इंटेलिजेंस की लड़ाई, किसकी होगी जीत

चॉकलेट, गुलाब के जमाने हुए पुराने, इस Valentine Day इन प्रीमियम गैजेट को कर सकते हैं गिफ्ट


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.