Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट की ये वेबसाइट तस्वीर देखकर आपकी उम्र का लगाएंगी अंदाजा

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी बिल्ड कॉन्फ्रेंस में मशीन लर्निंग उन्नति को अपने नए फेस डिटेक्शन ऐप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआइएस) के साथ दिखाया। कंपनी ने इस कॉन्फ्रेंंस में बड़े एलानों के साथ इन एपीआइस का डेमोन्सट्रेशन हाउ ओल्ड वेबसाइट

By Babita kashyapEdited By: Published: Sat, 02 May 2015 10:15 AM (IST)Updated: Sat, 02 May 2015 10:17 AM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट की ये वेबसाइट तस्वीर देखकर आपकी उम्र का लगाएंगी अंदाजा

माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी बिल्ड कॉन्फ्रेंस में मशीन लर्निंग उन्नति को अपने नए फेस डिटेक्शन ऐप्लिकेशन प्रोग्राम इंटरफेस (एपीआइएस) के साथ दिखाया। कंपनी ने इस कॉन्फ्रेंंस में बड़े एलानों के साथ इन एपीआइस का डेमोन्सट्रेशन हाउ ओल्ड वेबसाइट http://how-old.net के रूप में किया, जो मशीन लर्निंग टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके यूजर की तस्वीर देखकर उम्र का अंदाजा लगाती है और आप कितने उम्रदराज है, यह बताती है।

loksabha election banner

वेबसाइट पर यूजर्स अपनी इमेज अपलोड करें, जिसमें उनका फेस क्लियर दिख रहा हो और फिर कुछ सेकंड तक माइक्रोसॉफ्ट इंजन के आपकी उम्र का पता लगाने का इंतजार करें। वैसे बहुत से यूजर्स ने बताया है कि रिजल्ट संतोषजनक नहीं आ रहे हैं। यही कारण है कि सोशल मीडिया पर इस टूल को एक फन के रूप में लिया जा रहा है और लोग बहुत मजाक उड़ा रहे हैं।

वेबसाइट ने यह भी लिखा है कि 'माफ कीजिएगा यदि हम सही उम्र और जेंडर नहीं बता सकें तो- हम अब भी इस फीचर को इम्प्रूव कर रहे हैं' कुछ यूजर्स ने प्लासिटिक डॉल्स, जोम्बिज और इमोजी कैरेक्टर्स की इमेज द्वारा फेस डिटेक्शन एपीआइ का इस्तेमाल किया।

माइक्रोसॉफ्ट ने शुरूआत में इस वेबसाइट को एक टेस्ट के रूप में शुरू किया था मगर कुछ ही समय में यह इंटरनेट पर बहुत पॉपुलर हो गई। माइक्रोसॉफ्ट के अधिकारियों ने अपनी ब्लॉग पोस्ट में लिखा कि हम शुरुआत में 50 यूजर्स की उम्मीद कर रहे थे, परन्तु कुछ ही घंटों में यह संख्या 35,000 से भी ऊपर चली गई।

रेलवे के इस एप से करें अनारक्षित टिकट बुकिंग


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.