Move to Jagran APP

Windows 11 से Windows 10 पर आना चाहते हैं वापस, बस करना होगा ये काम

Windows 11 आपको सबसे अच्छा OS एक्पीरीयंस देने के लिए आ रहा है जिसे माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने इस साल डिजाइन किया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) को इस साल के अंत में Windows 10 यूजर्स के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में शुरू करने का वादा किया गया है।

By Mohini KediaEdited By: Published: Tue, 13 Jul 2021 07:44 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jul 2021 07:18 AM (IST)
Windows 11 से Windows 10 पर आना चाहते हैं वापस, बस करना होगा ये काम
यह Microsoft की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Windows 11 आपको सबसे अच्छा OS एक्पीरीयंस देने के लिए आ रहा है जिसे माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) ने इस साल डिजाइन किया है। नए ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) को इस साल के अंत में Windows 10 यूजर्स के लिए मुफ्त अपग्रेड के रूप में शुरू करने का वादा किया गया है।

loksabha election banner

Windows यूजर्स के लिए खुशखबरी है कि माइक्रोसॉफ्ट अब अपने यूजर्स को Windows 11 में अपग्रेड करने के बाद Windows 10 पर वापस लौटने के लिए 10 दिन का समय देगा| इसी के साथ कंपनी आपको सभी फाइलों और डेटा के साथ Windows 10 पर वापस लौटने की अनुमति देगी| यह कुछ ऐसे काम करेगा जब आपको कोई नई सर्विस के न पसंद होने पर पुरानी सर्विस पर वापस जाना चाहते हैं|

Microsoft ने एक सपोर्ट डॉक्यूमेंट में कहा कि Windows 11 में अपग्रेड करने वाले Windows 10 यूजर्स के पास उस अपडेट को आसानी से वापस रोल करने के लिए 10 दिन का समय होगा। उस 10-दिवसीय ग्रेस पीरीयड के बाद आपको "अपने डेटा का बैकअप लेने और विंडोज 10 पर वापस जाने के लिए एक 'क्लीन इंस्टाल' करने की जरूरत होगी," कंपनी ने कहा, हालांकि यह स्पष्ट नहीं किया कि ऐसा क्यों था।

Windows 11 के अपडेट के बाद कुछ यूजर्स के मन में ये दुविधा है की अगर नया OS अच्छी नहीं हुआ तो क्यो वो पुराने Windows 10 में अपडेट कर पाएंगे| हालांकि अभी तक इस पर कंपनी की ओर से यह नहीं बताया गया है कि Windows 11 से विंडोज 10 में डाउनग्रेड करने के बाद क्या इसे दोबारा खरीदना होगा| 10 दिन की अवधि समाप्त होने के बाद भी अगर आपको विंडोज 10 पर ही काम करना पसंद आता है, तो उस केस में माइक्रोसॉफ्ट का कहना है कि सिस्टम को चालू रखने के लिए आपको अपने डेटा का बैकअप लेना होगा और विंडोज 10 का क्लीन इंस्टॉल करना होगा|

Microsoft इस साल के अंत में अपने Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम को जारी करेगा, और रिलीज से पहले नए ऑपरेटिंग सिस्टम (OS) के अपडेट साइकल पर कुछ जरूरी जानकारी का खुलासा किया है। हर साल विंडोज 10 के दो बड़े सॉफ्टवेयर रिलीज के अलावा, विंडोज 11 को एक साल में केवल एक बड़ी रिलीज मिलेगी।

नए विंडोज 11 अपडेट को हर साल विंडोज 10 फॉल अपडेट के साथ रोल आउट किया जा सकता

माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 11 प्रो, विंडोज 11 प्रो एजुकेशन, वर्कस्टेशन के लिए विंडोज 11 प्रो और विंडोज 10 होम को रिलीज होने के 24 महीने बाद तक सपोर्ट करेगा, जिसके बाद यूजर्स को ज्यादा सुरक्षा पैच प्राप्त करने के लिए अपग्रेड करना होगा। वहीं, विंडोज 11 एंटरप्राइज, विंडोज 11 एजुकेशन और विंडोज 11 आईओटी एंटरप्राइज को 36 महीने तक सपोर्ट किया जाएगा।

अब तक, हम जानते हैं कि माइक्रोसॉफ्ट फॉल में किसी समय विंडोज 11 जारी करेगा। हालांकि, कंपनी ने इसके लिए कोई ठोस तारीख नहीं दी है। हालांकि, अपने लॉन्च इवेंट के दौरान, उसने कहा कि Dell, HP, Asus, Acer और अन्य सहित सभी प्रमुख OEMs के पास पहले से ही Windows 11 के लिए तैयार लैपटॉप बाजार में उपलब्ध हैं। इसके अलावा कंपनी फिलहाल अपने विंडोज इनसाइडर प्रोग्राम के तहत नए OS की बीटा टेस्टिंग कर रही है।

अगर आप इंतजार नहीं कर सकते हैं और तुरंत विंडोज 11 डाउनलोड करने का तरीका ढूंढ रहे हैं, तो आप निश्चित रूप से एक छोटा रास्ता अपना सकते हैं और आज ही अपने सिस्टम पर नवीनतम ऑपरेटिंग सिस्टम का इनसाइडर प्रीव्यू बिल्ड डाउनलोड कर सकते हैं। यह आपको सार्वजनिक शुरुआत से पहले विंडोज 11 का अनुभव करने देगा।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.