Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट लाया नया विंडोज 10 प्रीव्यू, फोन की स्क्रीन कर पाएंगे पीसी से लिंक

माइक्रोसॉफ्ट ने पीसी के लिए नया विंडो 10 का प्रीव्यू पेश किया है। इसके जरिए एंड्रायड फोन से लिंक शेयर करने के साथ-साथ

By Ankit DubeyEdited By: Published: Thu, 27 Jul 2017 12:59 PM (IST)Updated: Fri, 28 Jul 2017 01:05 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट लाया नया विंडोज 10 प्रीव्यू, फोन की स्क्रीन कर पाएंगे पीसी से लिंक
माइक्रोसॉफ्ट लाया नया विंडोज 10 प्रीव्यू, फोन की स्क्रीन कर पाएंगे पीसी से लिंक

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट ने पीसी के लिए नया विंडो 10 का प्रीव्यू पेश किया है। इसके जरिए एंड्रायड फोन से लिंक शेयर करने के साथ-साथ, कोर्टाना, रिबूट, इनपुट, एज और गेमिंग को सुधारा गया है। यह विंडो 10 फाल क्रिएटर्स अपडेट का आठवां निर्माण है, जो कि इस साल सितंबर महीने तक लॉन्च किया जाएगा। विंडो 10 एक सर्विस है जो अपने पुराने वर्जन से इन मायनों में बेहतर है कि उसे लगातार अपडेट मिलने के साथ-साथ बग फिक्सेस और नए फीचर अपडेट भी मिलते रहेंगे। इससे पहले माइक्रोसॉफ्ट ने तीन बड़े अपडेट्स - नवंबर अपडेट, एनिवर्सरी अपडे और क्रिएटर्स अपडेट रिलीज किए थे।

loksabha election banner

एंड्रायड फोन को पीसी से कैसे करें लिंक?

सबसे बड़ी बात इसमें यह कि आप अपने एंड्रायड फोन को पीसी से लिंक कर सकते हैं। आईफोन सपोर्ट को भी इसमें जल्दी लाने की तैयारी की जा रही है। इसमें सबसे ज्यादा फोकस क्रॉस-डिवाइस वेब-ब्राउजिंस में किया जा रहा है। इसकी मदद से आप जिस साइट की ब्राउजिंग कर रहे हैं उसे अपने फोन से पीसी में शेयर कर सकते हैं। इस फीचर को शुरू करने के लिए (सेटिंग > फोन > लिंक योर फोन) पर जाएं। इसके बाद आपको 'माईसॉफ्ट एप्स' नाम की एप्लिकेशन इंस्टॉल करने के लिए SMS मिलेगा।

अपने फोन में जब किसी वेबसाइट पर जाते हैं और चाहते हैं कि वह पीसी पर दिखाई दे तो शेयर ऑप्शन में जाकर 'कन्टीन्यू ऑन पीसी' ऑप्शन को टैब करें। इसके लिए आपको माइक्रोसॉफ्ट अकाउंट में साइन-इन करने की जरूरत पड़गी (इसमें वही अकाउंट इस्तेमाल करना होगा जो पीसी में करते हैं)। 'कन्टीन्यू नाऊ' (वेबसाइट लिंक्ड पीसी पर ओपन हो जाएगी) या फिर 'कन्टीन्यू लेटर' (वेबसाइट एक्शन सेंटर पर दिखाई देने लगेगी) करें।

क्या है कोर्टाना की खासियत?

कोर्टाना अब बिना ब्राउजर को ओपन किए आपको वेब सर्च रिजल्ट दिखाएगा। यह मूवीज, सेलेब्रिटी, स्टॉक प्राइम, मौसम, फ्लाइट स्टेट्स आदि के साथ काम करता है। कोर्टाना की बात करें तो यह विंडो 10 में एक वॉयस असिस्टेंट फीचर है, यह इस वक्त वॉयस कमांड की मदद से पीसी को लॉक, साइन-आउट, शटडाउन या टर्न ऑफ कर सकती है। कोर्टाना के कमांड इस प्रकार हैं:-

- हे कोर्रटाना, रिस्टार्ट पीसी
- हे कोर्टाना, टर्न ऑफ पीसी
- हे कोर्टाना, साइन आउट
- हे कोर्टाना, लॉक पीसी

इस सभी वॉयस कमांड्स के साथ कोर्टाना एक वर्बल कन्फर्मेशन भी ले सकता है, जैसे किसी वॉयस कमांड को पूरा करने के लिए कोर्टाना को 'येस' भी बोलना पड़ेगा। वॉयस कमांड लॉक स्क्रीन पर भी चल सकता है, लेकिन इसके लिए आपको कोर्टाना को लॉक स्क्रीन पर इनेबल करना होगा।

रिबूट फीचर में हुआ सुधार:

एडवांस्ड विंडोस अपडेट फीचर, जो अपडेट होने के लिए यूजर की साइन-इन इन्फो के जरिए डिवाइस पर सेटिंग्स को पूरा करता है, को रेग्यूलर रिबूट और शटडाउन फीचर तक सीमित कर दिया है। जब आप लॉग इन करते हैं और रिबूट या शट डाउन करने हैं तो विंडोज बैकअप को बूट करने के बाद यूजर के अकाउंट को ऑटोमैटिकली सेट कर देगा। इसका तेज साइन-इन और किसी भी एप्लिकेशन को ऑटोमैटिक लॉन्च किया जाएगा जो कि एप्लिकेशन रिस्टार्ट के लिए रजिस्टर्ड की गई है। अगर इस फंक्शन को डिलेबल करना चाहते हैं तो आप सेटिंग में जाकर साइन-इन ऑप्शन पेज में प्राइवेसी सेक्शन को चेंज कर दें। इसके अलावा इनपुट के तौर पर वन-हैंड टच कीबोर्ड को पहले से बड़ा कर दिया गया है।

एज में क्या है खास?

एज की बात करें तो अब टैब्लेट मोड में स्नैप व्यू या पोर्टेट ओरिएंटेशन में अपनी साइट को रिस्केल नहीं करता। इसके अलावा ब्राउजर में कई सुधार, पीडीएफ देखने के सुधार और पिन किए गए साइट्स में सुधार किए गए है।

गेमिंग फीचर में किया सुधार:

गेमिंग के सुधार की बात करें तो माइक्रोसॉफ्ट कुछ गेम के लिए गेम मोड को डिफॉल्ट करने की टेस्टिंग कर रहा है। केवल कुछ यूजर्स ही इसका एक्सपीरिएंट उठा सकेंगे और कंपनी ने इस बात की जानकारी नहीं दी है कि कितने यूजर्स या कितने गेम खेले जा सकते हैं। 

यह भी पढ़ें:

अमेजन जॉब फेयर: कंपनी का 1 दिन में हजारों जॉब ऑफर करने का प्लान

टेलिकॉम के बाद शुरू हुई फीचर फोन वॉर, अब एयरटेल लाएगा सस्ता 4G फीचर फोन

रिलायंस जियोफोन लो बजट फोन बनाने वाली कंपनियों के लिए बना सिरदर्द


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.