Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन से लैस लैपटॉप में विंडोज 10 लाने के लिए की साझेदारी

HP, लेनोवो और असुस पहली तीन कंपनियां होंगी जिनके आने वाले डिवाइस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 मोबाइल पीसी प्लेटफार्म पर आधारित होंगे

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 02 Jun 2017 02:43 PM (IST)Updated: Fri, 02 Jun 2017 02:43 PM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन से लैस लैपटॉप में विंडोज 10 लाने के लिए की साझेदारी
माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन से लैस लैपटॉप में विंडोज 10 लाने के लिए की साझेदारी

नई दिल्ली (जेएनएन)। TAIPEI में आयोजित हुए इंफॉर्मेशन और कम्यूनिकेशन टेक्नोलॉजी Computex 2017 के दौरान क्वालकॉम और स्नैपड्रैगन ने घोषणा की है कि HP, लेनोवो और असुस ऐसी सबसे पहली तीन कंपनियां होंगी जिनके अपकमिंग डिवाइस क्वालकॉम स्नैपड्रैगन 835 मोबाइल पीसी प्लेटफार्म पर आधारित होंगे। कंपनी के पहले लॉट में डिवाइसेस आयेंगे वो पतले और 2 इन 1 पोर्टेबल लैपटॉप की तरह होंगे। फिलहाल इस बात की कोई जानकरी नही मिली है कि कंपनी इन डिवाइस को कब तक पेश करेगी। इसका साथ ही इनकी कीमतों से भी पर्दा नहीं उठाया गया है। लेकिन कंपनी के पहले दिए एक बाया में कहा गया था कि वो इन डिवाइसेस को इस साल के बाद शिप करेगी।

loksabha election banner

क्या होगा इनमें खास?

नया स्नैपड्रैगन 835 मोबाइल पीसी प्लेटफॉर्म, साल 2017 के शुरू में आने वाले ARM-आधारित स्नैपड्रैगन 835 SoC से थोड़ा अपग्रेड वर्जन है। जिसका इस्तेमाल 2017 में आये नए फ्लैगशिप स्मार्टफोन में किया गया है। साथ ही साथ X16 LTE मॉडेम में भी प्रयोग किया गया है। दोनों क्वालकॉम और माइक्रोसॉफ्ट ने वादा किया है कि ऐसे डिवाइस एक दिन से ज्यादा बैटरी लाइफ देंगे। यह डिवाइस पतली और फैनलेस होंगी। इसके साथ यह विभिन आकारों और साइज के साथ आएगी। इसके अलावा यह डिवाइस फोल्डेबल और डिटैचेबल 2 इन 1 में आ सकते हैं। यह पुराने PC की तरह ही काम करेगा। क्वालकॉम में एक मदरबोर्ड को दिखाया है जो की काफी छोटा है, जो इसकी प्रतियोगिता के लिए जरूरी है।

आने वाले डिवाइस की परफोर्मेंस इंटेल के अल्ट्रा लो पॉवर वाई-सीरिज के बराबर होने की उम्मीद की जा रही है जो कि फैनलेस डिवाइस के साथ डिजाइन की गई थी। एक समय के बाद यह ARM पर आधारित प्रोसेसर पर भी देखे जा सकते हैं। माइक्रोसॉफ्ट और क्वालकॉम ने स्नैपड्रैगन 835 SoC पर फोकस करने के लिए एक दूसरे से साझेदारी की है। कंपनियां ऐसे प्रोडक्ट को अगली श्रेणी के रूप में तैयार कर रही है। जिसमें लोग उम्मीद करते हैं कि उन्हें लगातार सेलुलर डाटा कनेक्टिविटी मिलती रहें जैसे वे हवा में सांस लेने की उम्मीद करते हैं। स्नैपड्रैगन से चलने वाले PC स्लीप मोड़ में जाने के बाद भी आपको नोटिफिकेशन देते रहेंगे। इसके अलावा मौजूदा फोन की तरह यह डिवाइस कॉरटाना वॉयस असिस्टेंट आपके निर्देशों को भी सुन सकता है।

यह भी पढ़ें:

आधार कार्ड की सिक्योरिटी को लेकर UIDAI का दावा, डाटा को नहीं पहुंचेगा कोई नुकसान

एंड्रायड और iOS के लिए शुरू की गई टेक्स्ट रिकॉग्निशन के साथ एडोब स्कैन एप

एंडी रुबिन का Essential ला सकता है कैमरा और डिस्प्ले के साथ स्मार्ट ग्लास


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.