Move to Jagran APP

माइक्रोसॉफ्ट लाया Windows Bounty प्रोग्राम, विंडोज 10 में कमी निकालो ओर जीतो 1.6 करोड़ रु

इस प्रोग्राम के तहत कोई भी अगर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में बग निकालने में सफल होता है, तो उसे कंपनी की ओर से इनाम दिया जाएगा

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Fri, 28 Jul 2017 07:13 PM (IST)Updated: Sun, 30 Jul 2017 09:00 AM (IST)
माइक्रोसॉफ्ट लाया Windows Bounty प्रोग्राम, विंडोज 10 में कमी निकालो ओर जीतो 1.6 करोड़ रु
माइक्रोसॉफ्ट लाया Windows Bounty प्रोग्राम, विंडोज 10 में कमी निकालो ओर जीतो 1.6 करोड़ रु

नई दिल्ली (जेएनएन)। माइक्रोसॉफ्ट ने अपनी हाल ही में आयी विंडोज 10 को सुरक्षित रखने के लिए एक नए राउंड का एलान किया है। इस प्रोग्राम का नाम Windows Bounty Programme है। इसके अंतर्गत बैग ढूंढ़ने वाले को माइक्रोसॉफ्ट 2,50,000 डॉलर का इनाम देगी। इस प्रोग्राम के तहत कोई भी अगर माइक्रोसॉफ्ट विंडोज 10 में बग निकालने में सफल होता है, तो उसे कंपनी की ओर से इनाम दिया जाएगा। इनाम तब मिलेगा अगर क्लेमर माइक्रोसॉफ्ट वर्चुअलाइजेशन सॉफ्टवेयर में बग ढूंढ निकालने में सफल हो जाता है। बग ढूंढने वाले को 500 से लेकर 2,50,000 (करीब 1.6 करोड़ रुपये) डॉलर दिए जाएंगे।

loksabha election banner

साल 2012 में शुरू हुआ था कार्यक्रम:

माइक्रोसॉफ्ट ने इस कार्यक्रम की शुरुआत साल 2012 में की थी। इसके बाद इसे विंडोज 10 के लिए भी ओपन कर दिया गया है। कंपनी ने बुधवार को देर रात वेबसाइट पर एक पोस्ट डाला। उस पोस्ट के मुताबिक किसी भी बग, कोड ब्रेक, विशेषाधिकार, डिजाइन में कमी या ऐसा कोई भी बग जिससे यूजर की निजी जानकारी पर खतरा होता है या उसकी सुरक्षा खतरे में पड़े, ढूंढ निकालने पर या जानकारी देने पर इनाम दिया जाएगा।

घोषणा में कंपनी ने क्या कहा?

कंपनी ने घोषणा में कहा- "अगर कोई शोधकर्ता ऐसी बग की रिपोर्ट करता है, जिसके बारे में माइक्रोसॉफ्ट को पहले से ही पता है, तो उसकी जानकारी सबसे पहले देने वाले को उच्चतम रकम का अधिकतम 10 फीसद दिया जाएगा।" आपको बता दें, गूगल, फेसबुक ओर एप्पल जैसी टेक्नोलॉजी कंपनियां अपने-अपने प्रोजेक्ट्स या सॉफ्टवेयर में बग ढूंढ निकालने वालों के लिए ऐसे ही प्रोग्राम्स निकलती रहती है। ओर अब तक बग ढूंढ निकालने वाले कई लोगों को इन कंपनियों से इनाम प्राप्त भी हुआ है।

यह भी पढ़ें:

अब माइक्रोमैक्स भी 4G फीचर फोन लॉन्च करने की दौड़ में शामिल

आईपॉड क्लासिक के बाद अब शफल और नैनो को बंद कर रहा एप्पल, जानें वजह

अमेरिका को पछाड़ भारत बनेगा दूसरा सबसे बड़ा 4G हैंडसेट बाजार, जानें कौन है पहले स्थान पर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.