Move to Jagran APP

Windows 11 यूजर्स ऐप्स का कर पाएंगे बेहतर इस्तेमाल, Microsoft पेश कर रहा ये नए अपडेट

माइक्रोसॉफ्ट ने अपने विंडोज 11 यूजर्स के लिए नए अपडेट को पेश करने की जानकारी दी है। कंपनी अपने यूजर्स को ऐप इस्तेमाल करने के लिए नई सुविधा पेश करने जा रही है। नए अपडेट की मदद से ऐप का इस्तेमाल करना आसान हो जाएगा। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaPublished: Tue, 21 Mar 2023 01:41 PM (IST)Updated: Tue, 21 Mar 2023 01:41 PM (IST)
Windows 11 यूजर्स ऐप्स का कर पाएंगे बेहतर इस्तेमाल, Microsoft पेश कर रहा ये नए अपडेट
Microsoft is making using apps better on Windows 11, Pic courtesy- Jagran FILE

नई दिल्ली, टेक डेस्क। टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपने विंडोज 11 यूजर्स का एक्सपीरियंस बेहतर बनाने की तैयारियों में है। माइक्रोसॉफ्ट यूजर्स के लिए नए फीचर्स पेश करने जा रहा है। नए फीचर्स की मदद से यूजर्स के लिए ऐप्स का इस्तेमाल करना पहले से बेहतर हो सकेगा।

loksabha election banner

कंपनी ने ऐप पिन और डिफॉल्ट ऐप के सेटअप को आसान बनाने के लिए बदलावों का एलान पहले ही कर दिया है। नए अपडेट के आने के बाद यूजर्स के लिए डिफॉल्ट ऐप को सेटअप करना आसान हो जाएगा। इस के साथ ही यूजर्स अपनी जरूरत और सुविधा के मुताबिक ऐप्स को टास्क बार में पिन कर सकेंगे।

अगर आप भी माइक्रोसॉफ्ट के विंडोज 11 यूजर हैं तो आपको भी जानना चाहिए कि कंपनी किन नए अपडेट को पेश करने जा रही है-

थर्ड पार्टी ऐप्स और माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स का मिलेगा डायरेक्ट लिंक

कंपनी अपने माइक्रोसॉफ्ट ऐप्स के साथ- साथ थर्ड पार्टी ऐप्स डेवलपर्स को डायरेक्ट लिंक की सुविधा देगी, ताकि विंडोज 11 में डिफॉल्ट चेंज किया जा सके।

इस अपडेट की मदद से यूजर अपनी जरूरत के मुताबिक डिफॉल्ट सेंटिग बदल पाएगें। यही नहीं, सेटिंग पर पहुंचने के लिए भी यह लिंक मददगार साबित होगा।

माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स के लिए भी सेम सेटिंग

कंपनी ने साफ किया है कि माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स के लिए भी एक ही गाइडलाइन्स फॉलो होगी। यानी यूजर्स एक ही तरीके से माइक्रोसॉफ्ट के ऐप्स को भी पिन और डिफॉल्ट सेटिंग में इस्तेमाल कर सकेंगे।

नया सेटिंग डीप लिंक होगा पेश

माइक्रोसॉफ्ट एक नए सेटिंग डीप लिंक यूआरआई को ऐप्स के लिए पेश करेगा। इस लिंक की मदद से यूजर्स सेटिंग पर सही पहुंचकर डिफॉल्ट में बदलाव कर सकेंगे।

पिन करने के लिए नया API करेगा काम

ऐप्स पिन करने को बेहतर बनाने के लिए कंपनी एक नए एपीआई को पेश करेगी। इसकी मदद से ऐप्स को टास्कबार पर प्राइमरी और सेकंडरी टाइल्स में सेट किया जा सकेगा।

यूजर्स अपने जरूरत के हिसाब से ऐप्स को प्राइमरी और सेकंडरी टाइल्स में सेट कर सकेंगे।

नए फीचर्स Dev channel के लिए होंगे पहले पेश

कंपनी नए पिन और डिफॉल्ट फीचर्स को पहले Dev channel के लिए पेश करेगी। नए फीचर्स आने वाले महीनों में रोलआउट किए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.