Move to Jagran APP

Microsoft बंद करने जा रही है इन Windows पर हमेशा के लिए अपना सपोर्ट, जानिए अब क्या होगा

Microsoft की Windows के बिना कंप्यूटर डब्बा बना रह जाता है। कंपनी अब Windows 7 और Windows 8.1 पर अपना सपोर्ट इसे महीने बंद करने जा रही है। जानिए किस दिन खत्म हो रहा है सपोर्ट इसके साथ ही अब यूजर्स आगे क्या करेंगे।

By Kritarth SardanaEdited By: Kritarth SardanaPublished: Fri, 06 Jan 2023 08:27 PM (IST)Updated: Fri, 06 Jan 2023 08:27 PM (IST)
Microsoft बंद करने जा रही है इन Windows पर हमेशा के लिए अपना सपोर्ट, जानिए अब क्या होगा
Microsoft Windows 8.1 photo credit - Microsoft

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप भी Microsoft की Windows 7 या Windows 8.1 के यूजर है तो भले ही ये खबर आपको अच्छी नहीं लगेगी लेकिन ये आपके बेहद काम की है। माइक्रोसॉफ़्ट इसी महीने इन दोनों पुरानी विंडोज़ पर अपना सपोर्ट देना बंद कर देगा।

loksabha election banner

माइक्रोसॉफ़्ट कब कर रही है सपोर्ट बंद

माइक्रोसॉफ़्ट 10 जनवरी 2023 को अपनी Windows 7 और Windows 8.1 पर अपने सभी सेक्युर्टी अपडेट देना बंद कर देगा। इससे कंपनी इन दोनों विंडोज़ पर अपना कोई भी सपोर्ट नहीं देगी। यह खबर उन यूजर्स के लिए बिलकुल अच्छी नहीं है जिन्होंने 2020 में Microsoft Extended Security Update प्रोग्राम को खरीदा था। गौरतलब है माइक्रोसॉफ़्ट ने सामान्य यूजर्स के लिए सन 2020 में ही विंडोज़ 7 और विंडोज़ 8.1 पर सेक्युर्टी अपडेट देना बंद कर दिया था। कंपनी तभी से यूजर्स को Windows 10 या Windows 11 पर अपग्रेड करने के लिए कह रही है।

अब क्या करें

माइक्रोसॉफ़्ट अब विंडोज़ 7 या विंडोज़ 8.1 के यूजर्स को आगे के लिए Microsoft Extended Security Update नहीं दे रहा। इससे यूजर्स के पास अब Windows 10 या Windows 11 पर अपग्रेड करने के अलावा और कोई विकल्प नहीं बचता है।

Edge और Google Chrome का भी सपोर्ट होगा खत्म

विंडोज़ 7 और विंडोज़ 8.1 पर सिर्फ विंडोज़ का ही सेक्युर्टी अपडेट खत्म नहीं हो रहा है, बल्कि कंपनी अपने Edge ब्राउज़र का सपोर्ट भी बंद कर रही है। इसके अलावा Google Chrome भी इन दोनों विंडोज़ पर अपना सपोर्ट देना बंद कर रहा है।

तो क्या अब नहीं चलेगी विंडोज़ 7 और विंडोज़ 8.1

हालांकि सपोर्ट बंद के बाद भी आपके कंप्यूटर में विंडोज़ 7 और विंडोज़ 8.1 चलती रहेगी। इसके साथ ही Microsoft Edge वेब ब्राउज़र भी चलता रहेगा। लेकिन ऐसे हालातों में किसी भी समस्या में कंपनी आपको सपोर्ट नहीं करेगी। इसके साथ ही कंप्यूटर में बग के आने की संभावनाएँ काफी रहती है। इसलिए बेहतर यही है कि यूजर्स अपनी विंडोज़ अपडेट कर लें। गौरतलब है माइक्रोसॉफ़्ट ने विंडोज़ 10 को 2015 में और विंडोज़ 11 को 2021 में पेश किया था।

यह भी पढ़ें- Smart Tv पर नहीं चल रहा Wi-Fi, जानिए पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.