Move to Jagran APP

Build 2018: माइक्रोसॉफ्ट ने किए ये बड़े ऐलान, जाने कांफ्रेंस से जुड़ी सारी बातें

Microsoft Build 2018 में कई महत्वपूर्ण घोषणाएं की गई जिसमें आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के साथ ही डेवलपर्स पर फोकस किया गया

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Fri, 11 May 2018 12:26 PM (IST)Updated: Fri, 11 May 2018 12:35 PM (IST)
Build 2018: माइक्रोसॉफ्ट ने किए ये बड़े ऐलान, जाने कांफ्रेंस से जुड़ी सारी बातें
Build 2018: माइक्रोसॉफ्ट ने किए ये बड़े ऐलान, जाने कांफ्रेंस से जुड़ी सारी बातें

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। 7 मई से 9 मई तक चलने वाले माइक्रोसॉफ्ट के तीन दिवसीय कांफ्रेंस में कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्य नडेला ने कई घोषणाएं की है। गूगल की तरह ही माइक्रोसॉफ्ट भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस पर फोकस कर रही है। इस डेवलपर्स कांफ्रेंस के समापन में नडेला ने कहा, ''आज सुबह मैं जब उठा तो मैनें तमाम हेडलाइन्स में बिल गेट्स को किसी स्टॉक के बारे में बात करते हुए सुना, वो एपल के स्टॉक की बात कर रहे थे। मैने कहा कि पिछले तीस वर्षों में, या यूं कहें जब से मैं उन्हें जानता हूं उन्होंने कभी स्टॉक की बात नहीं की लेकिन आज सचमुच में एक नया दिन है, उन्होंने एपल के स्टॉक की बात की है, तो ये है आपके लिये नया माइक्रोसॉफ्ट।'' कंपनी ने इस डेवलपर्स कांफ्रेंस में कई घोषणाएं की है। आइए जानते हैं इनमें से क्या होगा आपके लिए खास

loksabha election banner

जल्द लॉन्च होगें कोरटाना और एलेक्सा :  माइक्रोसॉफ्ट और अमेजन ने साथ मिलकर कोरटाना और एलेक्सा को मिलाया है। इन दोनों की साझेदारी के डेमो वीडियो को जारी करते हुए माइक्रोसॉफ्ट के मेगन और अमेजन के टॉम टेलर ने इसके फीचर्स के बारे में जानकारी दी। यूजर्स एलेक्सा के जरिए भी कोरटाना को एक्सेस कर सकते हैं। एलेक्सा के जरिए कोरटाना ओपन करने के लिए आपको कमांड देना होगा, ''हे एलेक्सा ओपन कोरटाना'', इसके बाद कोरटाना ओपन हो जाएगा। कोरटाना में आप वॉयस कमांड के जरिए टेक्स्ट कंपोज के अलावा कई काम कर सकते हैं। यह आपके लिए इवेंट भी शेड्यूल भी कर सकते हैं। कोरटाना एलेक्सा के साथ 40,000 थर्ड पार्टी स्कील्स साझा करेगी।

डेवलपर्स को मिलेगा ज्यादा रिवेन्यू : माइक्रोसॉफ्ट के बिल्ड कांफ्रेंस में कंपनी ने डेवलपर्स के लिए एप से मिलने वाले रिवेन्यू का 95 प्रतिशत हिस्सा देने का ऐलान किया है। माइक्रोसॉफ्ट के इस ऐलान से माइक्रोसॉफ्ट स्टोर से ज्यादा से ज्यादा डेवलपर्स जुड़ पाएंगे।

काइनेट फिर से होगा लॉन्च : इस कांफ्रेंस में माइक्रोसॉफ्ट ने काइनेट आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस को गेमिंग डिवाइस एक्सबॉक्स 360 में जोड़ने का ऐलान किया है। काइनेट की मदद से एक्सबॉक्स 360 पर गेमिंग यूजर्स को अच्छा अनुभव प्राप्त होगा। इस बार काईनेट को अज्यूर के साथ उतारा है। कुछ समय पहले माइक्रोसॉफ्ट ने काइनेट डेप्थ सेंसर कैमरा को एक्सबॉक्स 360 से हटा दिया था।

विंडोज 10 सेट्स : माइक्रोसॉफ्ट ने विंडोज 10 सेट्स से जुड़ी जानकारी भी रिवील की है। विंडोज 10 सेट्स को पहले डेवलपर्स मोड में देखा गया है। इसमें नए फीचर्स जोड़े जाएंगे जिसकी मदद जो आपके वर्कफ्लो को काफी हद तक बदल देगा। इस नये बदलाव से ब्राउजर और एप को एक साथ सिंगल इंटरफेस पर एक्सेस कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें

गूगल ने 7 स्मार्टफोन्स के लिए Android P Beta को किया पेश, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Google I/O 2018: गूगल असिस्टेंट हुआ और भी स्मार्ट, जोड़े गए ये नए फीचर्स

AI फीचर के साथ गूगल ने पेश की न्यूज एप, पहले से बेहतर होगा यूजर्स का अनुभव 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.