Move to Jagran APP

ये भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ले सकतीं हैं चीनी कंपनियों की जगह

Micromax ने पिछले दिनों ही अपने ट्वीटर हैंडल से वापसी करने की बात कही है। यही नहीं Karbonn और Lava जल्द ही भारत में बजट स्मार्टफोन पेश करने वाली है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Wed, 17 Jun 2020 08:51 AM (IST)Updated: Wed, 17 Jun 2020 08:51 AM (IST)
ये भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ले सकतीं हैं चीनी कंपनियों की जगह
ये भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां ले सकतीं हैं चीनी कंपनियों की जगह

नई दिल्ली, टेक डेस्क। साल 2014 में चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों ने भारती बााजर में एंट्री मारी थी। इसके बाद से Micromax, Lava, Intex, Karbonn जैसी भारतीय स्मार्टफोन कंपनियों का बाजार चौपट हो गया। Xiaomi, Vivo, OPPO जैसी कंपनियों ने भारतीय बाजार में सस्ते स्मार्टफोन्स लॉन्च करके इन भारतीय कंपनियों के लिए चुनौती खड़ी कर दी। जिसके बाद से इन कंपनियों का भारतीय बाजार में मार्केट शेयर लगातार गिरता रहा और इनमें से कई कंपनियां बंद होने के कगार पर पहुंच गई। लेकिन एक बार फिर से Micromax, Lava और Karbonn ने वापसी की उम्मीद जगाई है। Micromax ने पिछले दिनों ही अपने ट्वीटर हैंडल से वापसी करने की बात कही है। यही नहीं, ऐसी भी खबरें सामने आ रहीं हैं कि Karbonn और Lava जल्द ही भारत में बजट स्मार्टफोन पेश करने वाली हैं।

loksabha election banner

पिछले कई महीनों से चीनी प्रोडक्ट्स के बहिष्कार की बात चल रही है। पिछले महीने माननीय प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी ने आत्मनिर्भर भारत के लिए सबको आगे आने के लिए कहा था, जिसके बाद से सोशल मीडिया पर चीनी प्रोडक्ट्स के बहिष्कार की बातें सामनें आ रहीं हैं। इसका नतीजा ये हुआ कि TikTok जैसे ऐप्स की रेटिंग में भी गिरावट देखी गई। आज हम आपको ऐसी 11 भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों के बारे में बताने जा रहें हैं जो भारतीय बाजार में चीनी स्मार्टफोन कंपनियों Xiaomi, Vivo, OPPO आदि के लिए चुनौती पैदा कर सकतीं हैं।

चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां भारत में तीन तरह से अपने स्मार्टफोन्स पहुंचा रहीं हैं।

  • पहला ये कि कंपनिंयां चीन में ही स्मार्टफोन को असेंबल करती हैं और फिर उसे भारतीय बाजार में इंपोर्ट करके बेच रहीं हैं।
  • कुछ चीनी कंपनियां चीन से रॉ मैटेरियल मंगवाकर उसे भारत के असेंबलिंग प्लांट में असेंबल करके मेक फॉर इंडिया के तहत बाजार में उपलब्ध करवा रहीं हैं।
  • वहीं, कुछ चीनी कंपनियां भारत में ही R&D (रिसर्च एंड डेवलेपमेंट) सेंटर के जरिए अपने प्रोडक्ट्स को डिजाइन करती है, पार्ट्स बनवातीं हैं और फिर उन्हें भारत में भी बेचतीं हैं और एक्सपोर्ट भी करतीं हैं। इसके लिए OPPO, OnePlus जैसी कंपनियों ने भारत में ही अपने R&D सेंटर बना लिए हैं और अपने स्मार्टफोन्स को भारत में ही डिजाइन करते हैं और बेचते हैं।

भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां को भी ज्यादातर रॉ मैटेरियल्स के लिए चीन पर निर्भर रहना होगा। लेकिन, इन कंपनियों के स्मार्टफोन्स पूरी तरह से भारत में ही डिजाइन और असेंबल किए जाएंगे। आइए, जानते हैं इन कंपनियों के बारे में।

Micromax

2014 से पहले Micromax का भारतीय बाजार में सबसे बेहतर मार्केट शेयर था। Samsung, Nokia, Apple के साथ Micromax के स्मार्टफोन्स यूजर्स खरीद रहे थे। हालांकि, कंपनी अभी भी अपने स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में बेच रही है लेकिन चीनी कंपनियों के इनोवेटिव स्मार्टफोन्स के सामने इनके स्मार्टफोन्स बाजार से अब नदारद है। जैसा की कंपनी ने कहा है कि वो वापसी करने वाली है तो जल्द ही हमें Micromax के कुछ बजट फोन देखने को मिल सकते हैं।

Karbonn Mobile

Micromax की तरह ही Karbonn Mobile का 2014 में अच्छा मार्केट शेयर था। कंपनी के बजट स्मार्टफोन और फीचर फोन काफी लोकप्रिय थे। चीनी कंपनियों की एंट्री के साथ ही ये कंपनी भी मार्केट से बाहर हो गई। हालांकि, पिछले दिनों आई रिपोर्ट्स के मुताबिक, Karbonn Mobile जल्द ही अपने दो बजट स्मार्टफोन्स भारत में लॉन्च करने वाली है। Micromax और Karbonn Mobile की तरह ही Lava, Creo, Videocon, Yu Phones, Celkon Mobiles, Spice Mobile, Onida Mobile, iBall, Intex, Xolo और Jio LYF जैसी भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनियां हैं जो कि एक बार फिर से वापसी कर सकती हैं।

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.