नई दिल्ली (टेक डेस्क)। भारतीय मोबाइल फोन निर्माता कंपनी Micromax ने एक बार फिर से टॉप 5 स्मार्टफोन ब्रांड्स में जगह बना ली है। Micromax आज से 4 साल पहले भारत में स्मार्टफोन बेचने वाली अग्रज कंपनी थी लेकिन चीनी स्मार्टफोन्स निर्माता कंपनियों के भारतीय बाजार में एंट्री करते ही Micromax का दबदबा लगातार कम होता गया। Micromax के अलावा अन्य भारतीय मोबाइल निर्माता कंपनियां भी चीनी कंपनियों के आगे नहीं टिक पाई और अपना कंज्यूमर बेस खोती चली गई।

भारत में बिकने वाले टॉप 5 ब्रांड में शामिल

लेकिन एक बार फिर से Micromax ने भारत में बिकने वाले टॉप 5 स्मार्टफोन्स की सूची में अपनी जगह बना ली है। यह वाकई में चौंकाने वाली बात है कि बिना किसी नए डिवाइस को लॉन्च किए ही Micromax ने यह मुकाम कैसे हासिल कर लिया? मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो इन दिनों चीनी कंपनियों का दबदबा भारतीय स्मार्टफोन बाजार में कायम है। टॉप 5 में से 3 कंपनियां इस लिस्ट में शामिल हैं। शाओमी के अलावा वीवो, ओप्पो, वनप्लस और ऑनर के स्मार्टफोन्स भारतीय यूजर्स को पसंद आ रहे हैं। इन कंपनियों ने हाल ही में अपने कई स्मार्टफोन्स भारतीय बाजार में उतारे हैं। लेकिन Micromax का कोई नया स्मार्टफोन हाल-फिलहाल में लॉन्च नहीं हुआ है इसके बावजूद कंपनी टॉप 5 ब्रांड में शामिल हो गई है।

इस वजह से हुई शामिल

दरअसल, Micromax और रिलायंस Jio ने छत्तीसगढ़ सरकार से 50 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स की सप्लाई के लिए साझेदारी की है। आपको बता दें कि इस समय छत्तीसगढ़ में चुनाव का माहौल है और सरकार ने Micromax के स्मार्टफोन्स Jio सिम के साथ प्रदेश के लोगों को विभन्न सरकारी योजना के तहत बांटने का फैसला किया है। Micromax के 50 लाख से ज्यादा स्मार्टफोन्स का ऑर्डर सरकार की तरफ से आया है। यही कारण है कि पिछली तिमाही में Micromax भारतीय स्मार्टफोन बाजार में टॉप 5 ब्रांड्स में शामिल हो गया है।

चीनी कंपनियों का दबदबा कायम

Micromax के अलावा देखा जाए तो चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनियों का दबदबा भारतीय बाजार में कायम है। चीनी स्मार्टफोन कंपनी शाओमी और दक्षिण कोरियाई कंपनी सैमसंग का टॉप पोजीशन के लिए कड़ी टक्कर है। वहीं, अन्य चीनी ब्रांडस वीवो और ओप्पो भी टॉप 5 में शामिल हैं। इसके अलावा हुआवे की सब ब्रांड ऑनर और वनप्लस ने भी भारतीय बाजार में अपनी धाक जमानी शुरू कर दी है। नोकिया की भारतीय बाजार में वापसी हो रही है वहीं एप्पल आइफोन की बिक्री पिछले साल के मुकाबले गिरी है।

यह भी पढ़ें:

दिखा OnePlus 6T का क्रेज, फोन खरीदने के लिए स्टोर के बाहर रातभर यूजर्स ने किया इंतजार

10 हजार रुपये से कम कीमत में खरीदे 5000 mAh बैटरी वाले ये स्मार्टफोन्स

WhatsApp ने रोल आउट किया प्राइवेट रिप्लाई फीचर, जानें कैसे करें इस्तेमाल

Posted By: Harshit Harsh