नई दिल्ली, आइएएनएस। WhatsApp पर इन दिनों एक मैसेज फॉरवर्ड हो रहा है, जिसमें Tata Safari एसयूवी कार जीतने का मौका दिया जा रहा है। यह एक सेलिब्रेशन ऑफर है, जिसके तहत Tata Motors ब्रांड की 3 करोड़ कार की बिक्री पर कंपनी ग्राहकों को Tata Safari कार जीतने का मौका उपलब्ध करा रही है। इस मैसेज के साथ कंपनी की तरफ से एक बधाई संदेश भी भेजा जा रहा है। आइए जानते हैं कि आखिर WhatsApp पर वायरस इस तरह के मैसेज की सच्चाई क्या है- 

चीनी हैकर्स रन कर रहे वेबसाइट 

इंडियन साइबर-सिक्योरिटी रिसर्चर के मुताबिक मुफ्त Tata Safari कार देने का सेलिब्रेशन ऑफर एक तरह का ऑनलाइन फ्रॉड है, जिसे चाइना बेस्ड हैकर्स की तरफ रन किया जा रहा है। इस तरह के सेलिब्रेशन ऑफर में हिस्सा लेने के लिए यूजर्स को बस दी गई लिंक पर क्लिक करना होता है। लेकिन ऐसा करना खतरनाक हो सकता है, क्योंकि इस तरह के मैसेज आपके डेटा चोरी के लिए जिम्मेदार साबित हो सकते हैं। इसमें आपकी ब्राउजिंग हिस्ट्री, सिस्टम इंफॉर्मेंशन के साथ यूजर के cookie डेटा को चोरी किया जा सकता है। इस कैंपेन ऑफर को टाटा मोटर्स की ऑफिशियल वेबसाइट की जगह थर्ड पार्टी की तरफ से होस्ट किया जा रहा है, जो इसे ज्यादा संदेहपूर्ण बना रहा है।

डिवाइस को पहुंच सकता है नुकसान 

अगर कोई यूजर इस तरह के लिंक को अपने स्मार्टफोन में ओपन करता है, जिसमें WhatsApp इंस्टॉल है, तो यह आपकी डिवाइस को भी नुकसान पहुंचा सकता है। इस तरह के लिंक में टाटा मोटर्स की फेक वेबसाइट का इस्तेमाल किया गया है। पेज के निचले हिस्से में फेसबुक कमेंट का सेक्शन दिया गया है, जहां कई सारे मैसेज मौजूद हैं, जहां यूजर्स की तरफ से Tata Safari कार जीतने की बात कही गई है। 

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप