सैन फ्रांसिस्को, आइएएनएस। Facebook Policy Update: मौजूदा वक्त में कोई भी घटना होती है और लोग मीम्स बनाकर सोशल मीडिया पर शेयर करना शुरू कर देते हैं। इसका सबसे ज्यादा शिकार पब्लिक फिगर के लोग जैसे बॉलिवुड सेलिब्रिटीज और राजनेता होते हैं। हालांकि अब नेताओं और अन्य सेलिब्रिटीज का मजाक उड़ाना भारी पड़ सकता है। दरअसल सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म Facebook ने अपनी पॉलिसी को अपडेट किया है। इसके तहत कंपनी ने ऐलान किया है कि उसकी तरफ से ऐसे सेक्सुअल कंटेंट को बैन किया जाएगा, जो पब्लिक फिगर जैसे सेलिब्रिटी या फिर क्रिकेटर और राजनेताओं को टारगेट करते हैं। सेलिब्रिटीज समेत नेता, पत्रकार और क्रिएटर्स की छवि को खराब करने वालों के खिलाफ एक्शन लिया जाएगा।

कंपनी ने अपेडट की पॉलिसी 

Facebook के ग्लोबल सेफ्टी हेड Antigone Davis ने एक ब्लॉग पोस्ट में बताया कि लोगों की छवि खराब करने और ऑनलाइन उत्पीड़न करने वाले लोगों से सख्ती से निपटा जाएगा। Facebook ने बताया कि कंपनी ने नीतियों में बदलाव करके सार्वजनिक हस्तियों और निजी व्यक्तियों के बीच अंतर को हाइलाइट किया है। जिससे अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता को सही तरीके से लागू किया जा सके। ऐसे में कंपनी सामूहिक तौर पर लोगों को टारगेट करने वाले पोस्ट को हटाएगा। साथ ही आपत्तिजनक सेक्सुअल कंटेंट को हटाने का काम होगा। इसके लिए कंपनी इनबॉक्स में डॉरेक्ट मैसेज भेजने के नियमों में बदलाव करेगी। साथ ही प्रोफाइल और पोस्ट पर कमेंट को सिक्योर बनाएगी। कंपनी ने बताया कि Facebook सेलिब्रिटीज और फेसम लोगो की एक लिस्ट बनाएगी, जिससे उन्हें ऑनलाइन उत्पीड़न से बचाया जा सके।

इन Facebook एकाउंट को किया गया बैन 

बता दें कि Facebook ने 1,259 एकाउंट, पेज और ग्रुप को बैन कर दिया है, जो Facebook और Instagram पर पब्लिक डिबेट में प्रायोजित तरीक से हेरफेर करते हैं। Facebook ने ईरान में 93 फेसबुक एकाउंट, 14 पेज, 15 ग्रुप और 194 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए, जो उस देश में मुख्य रूप से घरेलू यूजर्स को टारगेट करते थे। इसी माह Facebook ने सूडान और ईरान से दो नेटवर्क हटा दिए। सूडान में, फेसबुक ने 116 पेज, 666 फेसबुक अकाउंट, 69 ग्रुप और 92 इंस्टाग्राम अकाउंट हटा दिए।

Edited By: Saurabh Verma