Move to Jagran APP

आपके गाना गाने से बढ़ जाएगी कंप्‍यूटर की स्‍पीड

कंप्‍यूटर स्‍क्रीन पर किसी प्रोग्राम के डाउनलोड होने में लगने वाले समय से आप थक गए हैं तो एक बार उसे गाना सुनाकर देखिए, मजाक लग रहा आपको पर यह हकीकत है।

By Monika minalEdited By: Published: Wed, 04 Nov 2015 03:28 PM (IST)Updated: Wed, 04 Nov 2015 03:39 PM (IST)
आपके गाना गाने से बढ़ जाएगी कंप्‍यूटर की स्‍पीड

कंप्यूटर स्क्रीन पर किसी प्रोग्राम के डाउनलोड होने में लगने वाले समय से आप थक गए हैं तो एक बार उसे गाना सुनाकर देखिए, मजाक लग रहा आपको पर यह हकीकत है।

loksabha election banner

जी हां, आपके गाने की आवाज से कंप्यूटर की स्पीड बढ़ जाएगी। वैज्ञानिकों की एक टीम के अनुसार, आपके गुनगुनाने भर से कंप्यूटर को तेज चलाने में मदद मिलेगी।

सस्ता हुआ ‘Nexus 5X’, कीमत में 5000 रुपये की कटौती

यूनिवर्सिटीज ऑफ शेफिल्ड एंड लीड्स रिसर्च के शोधकर्ताओं ने कुछ साउंड वेव्स की पहचान की है जो डाटा को तेज करने में सहायक हैं वह भी न्यूनतम पावर का उपयोग कर।

‘surface acoustic waves’ के रूप में उपयोग किया गया आवाज बिल्कुल उसी तरह होगा जैसा कि भूकंप के वक्त आवाज उत्पन्न होती है।

इंजिनियरिंग के कुछ क्षेत्रों और इलेक्ट्रॉनिक्स में उपयोग होने वाले इन वेव्स को पहली बार डाटा स्टोरेज सिस्टम में उपयोग किया जा रहा है।

शोधकर्ता के अनुसार, इस एप्लीकेशन में surface acoustic waves का उपयोग इसलिए किया गया है क्योंकि यह कई सेंटीमीटर बिना किसी नुकसान के बना रह सकता है।

7 साल तक साथ रहेंगी Xiaomi की ‘सतरंगी AA बैटरीज’

उन्होंने आगे कहा, ‘इस वजह से हमें लगता है कि साउंड वेव का उपयोग ढेर सारे नैनोवायर्स के लिए किया जाएगा और इससे काफी कम पावर का उपयोग कर ढेर सारा डाटा मिल सकता है।‘ दुनिया में अधिकांशत: हार्ड डिस्क ड्राइव्स में डाटा होता है। शोधकर्ताओं की मानें तो डाटा का डायरेक्शन आवाज के पिच पर निर्भर करता है।

यह रिसर्च जर्नल अप्लाइड फिजिक्स लेटर्स में छपा था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.