नई दिल्ली (जेएनएन)। टेलिकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने लॉन्च से अब तक 125 मिलियन यूजर्स का आंकड़ां पार कर लिया है। वही, मोबाइल सेक्टर में कदम रखते हुए कंपनी ने जियोफोन लॉन्च कर दिया है। फीचर फोन लॉन्च करने के साथ कंपनी ने कुछ रिचार्ज पैक्स भी पेश किए हैं। इसके बाद देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने भी 4जी VoLTE फीचर फोन के साथ बंडल ऑफर की घोषणा कर दी है। वहीं, वोडाफोन ने नए यूजर्स के लिए दो नए प्लान पेश किए हैं। इसके अलावा आइडिया, बीएसएनएल और एयरसेल ने भी पिछले कुछ समय में नए प्लान्स पेश किए हैं। इस पोस्ट में हम आपको एयरटेल, वोडाफोन और जियो के प्लान्स के बारे में बताने जा रहे हैं।

रिलायंस जियो:

जियो ने बेस्ट डील्स के साथ नए प्लान्स पेश किए हैं। पहला प्लान 399 रुपये का है जिसकी वैधता 84 दिनों की है। इसके तहत यूजर्स को 1 जीबी 4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग समेत अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी। वहीं, दूसरा प्लान 349 रुपये का है। इसके तहत यूजर्स को 56 दिनों के लिए बिना लिमिट के 20 जीबी डाटा दिया जाएगा। इस प्लान में यूजर्स को पहले 28 दिन में 10 जीबी डाटा और बाद के 28 दिन 10 जीबी डाटा दिया जाएगा।

इसके साथ ही 56 दिनों की वैधता के साथ 309 और 509 रुपये के प्लान्स पेश किए हैं। 309 रुपये वाले प्लान में यूजर्स को 1 जीबी 4जी डाटा प्रतिदिन और 509 रुपये वाले प्लान में 2 जीबी 4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। साथ ही अन्य सुविधाएं भी दी जाएंगी।

वहीं, जियोफोन के साथ भी कंपनी ने तीन प्लान पेश किए हैं। 53 रुपये के प्लान में यूजर्स को अनलिमिटेड कॉल्स और एसएमएस दिए जाएंगे। साथ ही 4जी डाटा भी दिया जाएगा। इसमें 500 एमबी डाटा की डेली लिमिट दी गई होगी। इसके बाद स्पीड 128 केबीपीएस हो जाएगी। 23 रुपये का प्लान एक छोटा रिचार्ज पैक है। इसके तहत यूजर्स को फ्री वॉयस कॉल्स, एसएमएस और अनलिमिटेड डाटा दिया जाएगा। इसकी वैधता 2 दिन की होगी। 53 रुपये के प्लान में यूजर्स को 1 हफ्ते की वैधता दी जाएगी। इसके तहत यूजर्स को अनलिमिटेड वॉयस कॉलिंग और एसएमएस दिए जाएंगे। साथ ही अनलिमिटेड डाटा दिया जाएगा। इसके साथ जियो एप्स का एक्सेस भी दिया जाएगा। 309 रुपये का प्लान जियोफोन टीवी केबल का है। इसके तहत यूजर्स दिन में 3 से 4 घंटे तक वीडियो देख पाएंगे।

भारती एयरटेल:

एयरटेल भी अपने यूजर्स के लिए नए प्लान लेकर आया है। अप्रैल में कंपनी ने अपने 345 रुपये वाले प्लान में बदलाव किए थे। इस प्लान के तहत यूजर्स को 2 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जा रहा है। साथ ही फ्री लोकल और एसटीडी कॉल्स दी जा रही हैं। जो यूजर्स 1200 मिनट से ज्यादा की कॉलिंग करेंगे उन्हें लिमिट खत्म होने के बाद 30 पैसे प्रति मिनट शुल्क देना होगा। साथ ही यूजर्स को प्रतिदिन 300 मिनट कॉलिंग के लिए दिए जाएंगे। बाद में इस प्लान को रिवाइज कर दिया गया था। इसकी कीमत 349 रुपये कर दी गई थी। साथ ही इसमें 1 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जाने लगा है। बाकि सभी सुविधाएं पहले जैसी ही हैं। इसकी वैधता 28 दिनों की है।

अगर यूजर समान डाटा बेनिफिट में अतिरिक्त वैधता चाहते हैं तो उनके लिए दो नए प्लान्स पेश किए गए हैं। पहला प्लान 244 रुपये का है। इसके तहत 70 दिनों के लिए 1 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जा रहा है। यह प्लान केवल 4जी हैंडसेट और सिम यूजर्स के लिए है। साथ ही अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉलिंग दी जाएगी। यूजर्स को 300 मिनट प्रतिदिन और एक हफ्ते में 1200 एयरटेल टू एयरटेल कॉलिंग दी जाएगा। वहीं, दूसरा प्लान 399 रुपये का है। इसके तहत 70 दिनों के लिए 1 जीबी डाटा प्रतिदिन दिया जा रहा है। यह प्लान केवल 4जी हैंडसेट और सिम यूजर्स के लिए है। इन दोनों प्लान्स में केवल इतना अंतर है कि 399 वाले प्लान में यूजर्स अन्य नेटवर्क पर भी कॉल कर पाएंगे। इसमें यूजर्स को 3000 मिनट दिए जाएंगे।

255 रुपये के प्लान में यूजर को फुल टॉकटाइम समेत 2 जीबी 3जी/4जी डाटा दिय जा रहा है। इसकी वैधता 28 दिनों की होगी।

वोडाफोन इंडिया:

वोडाफोन इंडिया ने भी प्राइस वार से जुड़ते हुए प्रीपेड यूजर्स के लिए 352 रुपये का प्लान पेश किया था। इसके तहत 56 दिनों के लिए 1 जीबी डाटा दिया जा रहा है। साथ ही इसमें अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स भी दी जा रही हैं। इसके अलावा पोस्टपेड यूजर्स के लिए 3 जीबी डाटा 12 महीनों तक या 9 जीबी डाटा तीन महीने तक दिए जाने वाला प्लान पेश किया था।

वोडाफोन ने 19 रुपये के पैक में एक दिन के लिए 100 एमबी 4जी डाटा और अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स दी जा रही हैं। इसके साथ ही कंपनी ने 49 और 89 रुपये का प्लान पेश किया था। 49 रुपये के प्लान में यूजर्स को 250 एमबी 4जी डाटा और लोकल और एसटीडी ऑन नेट कॉलिंग दी जा रही है। वहीं, 89 रुपये के प्लान में यूजर्स को 250 एमबी 4जी डाटा के साथ अन्य नेटवर्क पर कॉलिंग करने के लिए 100 मिनट दिए जा रहे हैं।

जून में कंपनी ने 29 रुपये का प्लान पेश किया था। इसके तहत यूजर्स को रात 1 बजे से सुबह 6 बजे तक अनलिमिटेड 3जी/4जी डाटा दिया जाएगा। साथ ही कंपनी ने 149 और 349 रुपये के प्लान लॉन्च किए थे। 149 रुपये के प्लान में 2 जीबी डाटा (4जी हैंडसेट और 4जी सिम), 300 एमबी डाटा (4जी हैंडसेट) और 50 एमबी डाटा (नॉन-4जी हैंडसेट) के साथ अनलिमिटेड लोकल और एसटीडी कॉल्स दी जाएंगी। इसकी वैधता 28 दिनों की होगी।

244 रुपये के प्लान में 1 जीबी 3जी/4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। साथ ही अनलिमिटेड कॉलिंग भी दी जाएगी। इसकी वैधता 70 दिनों की है। आपको बता दें कि यह प्लान केवल वोडाफोन से जुड़ने वाले नए यूजर्स के लिए है। ऐसे में इस प्लान का लाभ केवल पहले और दूसरे रिचार्ज पर ही उठाया जा सकता है। उपरोक्त लाभ केवल पहले रिचार्ज पर ही मिलेंगे। वहीं, अगर यूजर इसी प्लान को दोबारा रिचार्ज कराते हैं तो उन्हें सभी फायदे पहले जैसे ही मिलेंगे। केवल इस प्लान की वैधता 35 दिनों की हो जाएगी।

352 रुपये का प्लान खासतौर से स्टूडेंट्स के लिए पेश किया गया है। इसके तहत स्टूडेंट्स को अनलिमिटेड कॉलिंग समेत 1 जीबी 3जी/4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। इस प्लान का नाम वोडाफोन कैंपस सर्ववाइवल किट है। इससे पहले बीएसएनएल ने भी एक प्लान पेश किया था जिसके तहत 6 गुना डाटा दिया जा रहा है। इस प्लान की वैधता 84 दिनों की है। इसके तहत स्टूडेंट्स को अनलिमिटेड कॉलिंग समेत 1 जीबी 3जी/4जी डाटा प्रतिदिन दिया जाएगा। यानि यूजर्स को 84 जीबी डाटा दिया जाएगा। साथ ही डिस्काउंट कूपन और मैसेंजर बैग भी फ्री दिया जाएगा। यह प्लान केवल दिल्ली-एनसीआर के नए यूजर्स (स्टूडेंट्स) के लिए ही पेश किया गया है। इसकी कीमत 445 रुपये है। 445 रुपये के पहले रिचार्ज के बाद स्टूडेंट्स को दूसरा रिचार्ज 352 रुपये का कराना होगा। 352 रुपये के प्लान में भी स्टूडेंट्स 445 रुपये वाले फायदे मिलेंगे।

यह भी पढ़ें:

इस महीने लॉन्च होंगे ये 6 स्मार्टफोन्स, जानिए क्या हो सकती हैं खासियतें

स्मार्टफोन यूजर्स के लिए जानना जरूरी, किस तरह IMEI नंबर बन सकता है खतरा

फ्लिपकार्ट और ईबे इंडिया अब होगी एक कंपनी, हुआ मर्जर
 

 

Edited By: Shilpa Srivastava

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट