Move to Jagran APP

टेक वियरेबल्स जो बन रहे हैं फैशन सिंबल

बाजार में कई कंपनियाें के वियरेबल गैजेट्स मौजूद हैं जो यूजर्स की पसंद बने हुए हैं

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Fri, 01 Dec 2017 01:03 PM (IST)Updated: Sun, 03 Dec 2017 10:00 AM (IST)
टेक वियरेबल्स जो बन रहे हैं फैशन सिंबल
टेक वियरेबल्स जो बन रहे हैं फैशन सिंबल

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। फैशन के दौर में यूजर्स की पसंद में काफी बदलाव आए हैं। तकनीक के बढ़ते दायरे के साथ लोगों का रुझान स्मार्ट गैजेट्स की ओर बढ़ता जा रहा है। इस बात का अंदाजा इससे लगाया जा सकता है कि लोग रिस्ट वॉच की जगह स्मार्ट वॉच, फिटनेस बैंड आदि जैसे वियरेबल डिवाइसेस पसंद कर रहे हैं। इन वियरेबल डिवाइस के अलावा बाजार में कई अन्य स्मार्ट गैजेट्स मौजूद हैं। हम अपनी इस खबर में आपको कुछ ऐसे ही डिवाइसेस के बारे में बता रहे हैं।

loksabha election banner

Smart sport shoes

इस लिस्ट में पहले नंबर पर हमने स्मार्ट स्पोर्ट्स शू को रखा है। जी हां, कई कंपनियों ने बाजार में अपने स्मार्ट स्पोर्ट्स शू को पेश किए हैं। इनमें सैमसंग, Armour Gemini जैसी कंपनियां शामिल है। ये स्मार्ट स्पोर्ट्स शू आपके रनिंग को ट्रैक करता है। आपके फिटनेस को ट्रैक करने के लिए किसी स्मार्टवॉच या फिटनेस ट्रैकर की जरुरत नहीं होगी। इन जूतों में इस्तेमाल किया जाने वाला सोल आपके फिटनेस डाटा को रिकॉर्ड करता है।

Google Headset

एप्पल शुरू से ही अपने VR और AR को लेकर खामोश रहा है लेकिन टिम कुक ने ऑगमेंटेड रियलिटी के बाजार में बड़े तौर पर विस्तार होने की बात कही है। इसी के तहत एप्पल ने बाजार में अपने स्मार्ट ग्लास को पेश किया है। इसके तहत टैबलेट और फोन का इस्तेमाल आप सिर को बिना झुकाएं कर सकते हैं।

Smartwatch

गूगल ने एप्पल, सैमसंग और बाकि कंपनियों को टक्कर देने के लिए अपने दो स्मार्टवॉच को बाजार में पेश किए हैं। इसके अलावा भी कई कंपनियां है जिन्होंने अपने डिवाइस बाजार में उपलब्ध कराए हैं। इनमें एप्पल, माइक्रोसॉफ्ट, सोनी, ब्लैकबेरी जैसी कंपनियां शामिल हैं। ये स्मार्टवॉच आपके रोजाना की एक्टिविटी जैसे कि दौड़ना, चलना, सोना, स्विमिंग को ऑटोमेटिक रिकॉर्ड करती है। इसके अलावा, आप वॉच को अपने स्मार्टफोन से भी कनेक्ट कर सकते हैं जिससे स्मार्टवॉच आपके फोन में आने वाले कॉल, मैसेज और नोटिफिकेश की जानकारी दे सके।

Fitness Band

बाजार में कई कंपनियों ने अपने फिटनेस बैंड बाजार में पेश किए हैं। इनमें शाओमी, फिटबिट, सैमसंग जैसी कंपनियां शामिल है। ये फिटनेस बैंड बहुत हद तक स्मार्ट वॉच की तरह ही काम करते हैं। ये आपके हार्टबीट, चलने, दौड़ने, सोने, उठने जैसी एक्टिविटी का रिकॉर्ड रखती हैं।

Wireless Headphones

सामान्य हेडफोन्स की जगह यूजर्स अब वायरलेस हेडफोन्स को ज्यादा पसंद कर रहे हैं। वायरलेस हेडफोन्स में बार-बार वायर लगाने का झंझट नहीं होता। आप अपने हेडफोन को स्मार्टफोन में ब्लूटूथ के जरिए कनेक्ट कर सकते हैं। ज्यादातर वायलेस हेडफोन्स नॉयस कैंसलेशन फीचर के साथ आते हैं जो कि बाहरी आवाज को रोकता है और आपको म्यूजिक का बेहतर अनुभव देता है। इनमें JBL, सोनी, सैमसंग जैसी कई कंपनियां शामिल हैं। वहीं, कुछ स्पोर्ट्स हेडफोन हार्ट रेट फीचर के साथ भी आते हैं। हालांकि यह फीचर अभी तक सभी वायरलेस हेडफोन्स में नहीं दिए गए हैं।

यह भी पढ़ें:

दमदार फीचर्स के साथ भारतीय बाजार में उपलब्ध इन स्मार्टफोन्स की कीमत है 35000 रुपये से कम

वोडाफोन इन 4जी स्मार्टफोन्स पर दे रहा 2200 रुपये का कैशबैक ऑफर

आइडिया दे रहा 1 जीबी डाटा प्रतिदिन, अनलिमिटेड कॉलिंग और 100 SMS रोजाना


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.