Move to Jagran APP

JioPhone Next: 10 सितंबर से शुरू होगी दुनिया के सबसे सस्ते 4g स्मार्टफोन की सेल, मिलेंगे ये धांसू स्पेक्स, फीचर्स

इस साल जून में Reliance Industries की 44वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान दो महीने पहले अनावरण किया गए JioPhone Next की सेल भारत में 10 सितंबर से शुरू होगी।यह Jio का सबसे किफायती और एंट्री लेवल स्मार्टफोन है और इसे Google Inc. के सहयोग से विकसित किया गया था।

By Mohini KediaEdited By: Published: Sun, 15 Aug 2021 04:09 PM (IST)Updated: Sun, 15 Aug 2021 04:09 PM (IST)
JioPhone Next: 10 सितंबर से शुरू होगी दुनिया के सबसे सस्ते 4g स्मार्टफोन की सेल, मिलेंगे ये धांसू स्पेक्स, फीचर्स
यह JIO की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। JioPhone Next Sale: दुनियाभर में स्मार्टफोन की डिमांड काफी तेजी से बड़ रही है| इस सेगमेंट में अब भारत भी स्मार्टफोन मार्केट का हब बन गया है| हर साल कंपनियां अपने एक से एक स्मार्टफोन पेश करती रहती है| इसी कड़ी में अब इस साल जून में रिलायंस इंडस्ट्रीज (Reliance Industries) की 44वीं वार्षिक आम बैठक के दौरान दो महीने पहले अनावरण किया गए JioPhone Next की सेल भारत में 10 सितंबर से शुरू होगी। यह Jio का सबसे किफायती और एंट्री लेवल स्मार्टफोन है और इसे Google Inc. के सहयोग से विकसित किया गया था।

loksabha election banner

Reliance के चेयरमैन और प्रबंध निदेशक मुकेश अंबानी (Mukesh Ambani) ने कहा था कि जियोफोन (JioPhone) दुनिया का सबसे किफायती स्मार्टफोन होगा। जबकि Jio पहले ही दो फीचर फोन लॉन्च कर चुका है, JioPhone Next, जो 10 सितंबर को जारी किया जाएगा, कंपनी का पहला स्मार्टफोन होगा। इस स्मार्टफोन की घोषणा के दौरान JIO ने ज्यादा किसी स्पेसिफिकेशंस का खुलासा नहीं किया है। हालांकि, ताजा लीक ने अपकमिंग किफायती स्मार्टफोन के कुछ खास फीचर्स और स्पेसिफिकेशंस के बारे में संकेत दिया है।

JioPhone नेक्स्ट के संभावित स्पेसिफिकेशन

जानकारी के मुताबिक,  JioPhone नेक्स्ट Android 11 (गो एडिशन) के साथ आएगा और इसमें HD+ डिस्प्ले के साथ सिंगल रियर कैमरा होगा। स्मार्टफोन में 1440x720 रिज़ॉल्यूशन वाला डिस्प्ले और क्वालकॉम का एंट्री-लेवल 215 चिपसेट होगा जो Nokia 1.4 को भी पावर देता है। यह Google के कैमरा गो और डुओ गो ऐप के साथ भी पहले से इंस्टॉल आएगा।

इसमें 2 2 GB LPDDR3 रैम के साथ 32 GB eMMC 4.5 स्टोरेज होगा। JioPhone नेक्स्ट में और ज्यादा फीचर हैं जिनमें डुअल सिम सपोर्ट, डुअल 4G VoLTE, वाई-फाई और ब्लूटूथ 4.2 शामिल हैं। कैमरा डिपार्टमेंट में, JioPhone नेक्स्ट में 13-MP का OmniVision OV13B10 लेंस होने की उम्मीद है जो HDR, FHD + वीडियो रिकॉर्डिंग को सपोर्ट करता है, और इसमें नाइट मोड भी है। इसमें गैलेक्सीकोर द्वारा 8 mp का GC0834W फ्रंट कैमरा है।

क्या JioPhone नेक्स्ट होगा सबसे सस्ता 4g स्मार्टफोन?

जैसा कि मुकेश अंबानी ने सुझाव दिया है कि स्मार्टफोन दुनिया का सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन होगा| हालांकि, 4,999 रुपये में, iTel A53 Pro वर्तमान में भारत में उपलब्ध सबसे सस्ता 4G स्मार्टफोन है। तो संभावना है कि के नए स्मार्टफोन की कीमत 5,000 रुपये से कम होगी। JioPhone Next भारत में उन लोगों के लिए 4G हैंडसेट को ज्यादा सुलभ बनाने का कंपनी का प्रयास है जो अभी भी 2G नेटवर्क पर निर्भर हैं। रिलायंस जियो ने घोषणा की है कि स्मार्टफोन भारत में गणेश चतुर्थी की पूर्व संध्या पर 10 सितंबर से खरीद के लिए उपलब्ध होगा।

Jio, जिसे 2016 में एशिया के सबसे अमीर बिजनेस मैन मुकेश अंबानी द्वारा लॉन्च किया गया था, ने भारतीय दूरसंचार क्षेत्र को बाधित कर दिया है, जिससे दूरसंचार सेवाओं की कीमतों में भारी गिरावट आई है। Jio के लॉन्च के बाद के वर्षों में, दूरसंचार क्षेत्र कई घाटे में चल रही कंपनियों के साथ अपना कारोबार बेच रहा था। अब इस क्षेत्र में केवल 4 खिलाड़ी बचे हैं; JIO, Airtel, VodafoneIdea और सरकारी BSNL। वर्तमान में, Jio 431 मिलियन (43.1 करोड़) से ज्यादा ग्राहकों के साथ मार्केट लीडर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.