नई दिल्ली, टेक डेस्क। Jio एक बार फिर 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में दूसरी टेलिकॉम कंपनियों से आगे निकल गया है। TRAI द्वारा दिए गए अगस्त महीने के डाटा के अनुसार, 4G डाउनलोड की औसत स्पीड में Reliance Jio ने Airtel और Vodafone जैसी कंपनियों को पीछे छोड़ दिया है।अगस्त महीने में Jio की औसत डाउनलोड स्पीड 21.3Mbps रही। Jio की 4G डाउनलोड स्पीड जुलाई के महीने में 21Mbps थी। साल 2019 के पहले 8 महीनों में 4G डाउनलोड स्पीड के मामले में Jio ने बाजी मारी है। साल 2018 में भी Reliance Jio की परफॉरमेंस कुछ इसी तरह की थी। साल 2018 के 12 महीनों में Jio की 4G डाउनलोड स्पीड सबसे ज्यादा थी।

 

औसत 4G डाउनलोड स्पीड 

TRAI द्वारा प्रकशित किये गए आंकड़ों के अनुसार, अगस्त 2019 में Bharti Airtel की 4G डाउनलोड स्पीड जुलाई में 8.8Mbps की तुलना में गिरकर 8.2Mbps रह गई है। Bharti Airtel की 4G डाउनलोड स्पीड अप्रैल में 9.5Mbps, मई में 9.3Mbps, जून में 9.2Mbps, जुलाई में 8.8Mbps और अगस्त में यह 8.2Mbps थी। बात करें, Vodafone Idea Cellular की, तो इन दोनों का विलाय हो चुका है, लेकिन TRAI पर इन दोनों कंपनियों के आंकड़ें अलग-अलग दिखाए जाते हैं। Idea की 4G डाउनलोड स्पीड अगस्त में 6.1Mbps दर्ज की है। जुलाई में इसका आंकड़ा 6.6Mbps था। इसका मतलब है Idea की 4G डाउनलोड स्पीड में भी गिरावट हो रही है। Vodafone की औसत 4G डाउनलोड स्पीड में कोई उतार चढ़ाव नही देखा गया। जुलाई की तरह अगस्त में भी यह 7.7Mbps ही रही।

औसत 4G अपलोड स्पीड 

बात करें, 4G अपलोड स्पीड की, तो Vodafone इस मामले में अगस्त 2019 में 5.5Mbps के साथ टॉप पर रहा। अगर इसकी तुलना कंपनी के जुलाई आंकड़ों से की जाए, तो जुलाई में यह ज्यादा थी। जुलाई 2019 में Vodafone की 4G अपलोड स्पीड 5.8Mbps रही। Idea और Airtel की अगस्त महीने में औसत 4G अपलोड स्पीड क्रमशः 5.1Mbps और 3.1Mbps दर्ज की गई है। दोनों ने औसत 4G अपलोड स्पीड में मामूली गिरावट दर्ज की। जबकि Jio में 4.4Mbps औसत 4G अपलोड स्पीड के साथ सुधार देखा गया। बता दें, TRAI द्वारा औसत स्पीड की गणना रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर की जाती है। यह TRAI की MySpeed ऐप की सहायता से एकत्र किए जाते हैं।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप