Move to Jagran APP

जियो फोन शाओमी और सैमसंग को टक्कर देते हुए ग्रामीण इलाकों में रहा हिट

जियो फोन के 49 रुपये के लो कॉस्ट प्लान से 50 करोड़ फीचर फोन यूजर्स को मिली डिजिटल आजादी

By Sakshi PandyaEdited By: Published: Thu, 29 Mar 2018 04:57 PM (IST)Updated: Thu, 29 Mar 2018 05:18 PM (IST)
जियो फोन शाओमी और सैमसंग को टक्कर देते हुए ग्रामीण इलाकों में रहा हिट
जियो फोन शाओमी और सैमसंग को टक्कर देते हुए ग्रामीण इलाकों में रहा हिट

नई दिल्ली(टेक डेस्क)। इस साल की शुरुआत में रिलायंस जियो ने अपना सबसे सस्ता प्लान पेश किया था। इस प्लान की कीमत 49 रुपये थी। यह प्लान जियो फोन के खरीददारों के लिए ही था। ऐसी अफवाहें भी आई थी की जियो को यह प्लान इसलिए लेकर आना पड़ा क्योंकि कंपनी के जियो फोन की बिक्री नहीं हो रही थी। हालांकि अब दो महीने यह गलत साबित हो गया है।

loksabha election banner

शाओमी बना रहा भारत में पकड़ : कुछ समय पहले आई कई रिपोर्ट्स में यह साफ हुआ है की शाओमी भारत में अपनी पकड़ मजबूत करता जा रहा है। रिसर्च फर्म स्ट्रैटेजी एनालिटिक्स की रिपोर्ट के अनुसार साल 2017 में अपने फोन को अपग्रेड करने वाले भारतीय एंड्रॉयड यूजर्स के लिए शाओमी सबसे पंसदीदा स्मार्टफोन ब्रैंड है। इस सर्वे को करीब 2000 ग्राहकों पर किया गया है, जिसमें यह पाया गया कि करीब 26 फीसद यूजर्स अपग्रेड होने के लिए शाओमी को पहली पसंद मानते हैं। इस सर्वे में 12 फीसद यूजर्स के साथ दूसरा स्थान एप्पल, 7 फीसद यूजर्स के साथ तीसरा स्थान मोटोरोला, 6 फीसद यूजर्स के साथ चौथा स्थान वनप्लस और 2 फीसद यूजर्स के साथ माइक्रोमैक्स पांचवे नंबर पर है।

जियो फोन ग्रामीण इलाकों में हिट : इसी के साथ शाओमी के हाल ही में लॉन्च हुए रेडमी नोट 5 प्रो की सेल में भी फोन मात्र कुछ सेकण्ड्स में आउट ऑफ स्टॉक हो जाता है। ऐसे में जहां चीनी स्मार्टफोन निर्माता कंपनी भारत में इतना बढ़ रही है। वहीं, भारतीय स्मार्टफोन निर्माता कंपनी भी इस दौड़ में शामिल हो गई है। जियो के लिए लो कॉस्ट प्लान की योजना काम कर गई। इसके परिणामस्वरुप कंपनी ने कन्फर्म किया है की ग्रामीण इलाकों में जियो फोन को बड़ी कामयाबी मिली है। इससे 4G और इंटरनेट यूजर्स के मामले में भी भविष्य में इजाफा देखने को मिल सकता है।

जियो ने पछाड़ा सैमसंग को : क्रेडिट सुइस की रिपोर्ट्स के अनुसार रिलायंस जियो का 49 रुपये का प्लान बड़ी कामयाबी साबित हुआ है। जिन फोन्स की बिक्री नहीं हुई थी, वो सभी बिक गए और अभी भी जियो फोन की मांग हाई है। रिपोर्ट के अनुसार जियो फोन यूजर्स पुराना नंबर पोर्ट करवाने के बजाय नया जियो नंबर एक्टिवेट कराने के विकल्प का चयन कर रहे हैं। इसका मतलब है की बड़ी तादात में नए यूजर्स बढ़ रहे हैं। इससे पहले आई एक रिपोर्ट के अनुसार जियो फोन सैमसंग को पछाड़ कर भारत का सबसे ज्यादा बिकने वाला फीचर फोन बन गया है।

6 मिलियन जियो फोन्स की हुई बिक्री : रिपोर्ट्स में यह कन्फर्म किया गया है की जियो ग्रामीण इलाकों में अपनी पहुंच बढ़ने की योजना बना रहा है। उनका 6 मिलियन जियो फोन का बैच पहले से ही बिक चुका है। इसे चाइनीज वेंडर से मंगाया गया था। अब जियो ने चेन्नई में अपनी असेंबली यूनिट स्थापित कर ली है। इसके अलावा तिरुपति में भी असेंबली यूनिट खोली जाएगी। इस बाबत जियो का लक्ष्य 500 मिलियन के टेलिकॉम बाजार में क्रांति या बड़ा बदलाव लाने का है।

यह भी पढ़ें:

Huawei P20 Pro vs Samsung Galaxy S9+: फीचर्स से लेकर कीमत तक सब कुछ

फेसबुक पर थर्ड पार्टी एप्स चुराती हैं आपकी पर्सनल डिटेल, जानें इनसे बचने का तरीका

जियो प्राइम मेंबरशिप 31 मार्च को हो रही खत्म, क्या होगा इसके बाद? जानिए

गूगल प्ले से 5 लाख लोगों ने डाउनलोड कर ली यह मालवेयर एप्स, जानें खुद को कैसे बचाएं

जियो को टक्कर देने एयरटेल ने पेश किया 65 रुपये का प्लान, पढ़ें अन्य डिटेल्स


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.