Move to Jagran APP

2 साल का हुआ रिलायंस जियो, जानें कंपनी ने यूजर्स के बीच कैसे बनाई अपनी पहचान

जियो ने दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर देते हुए मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस पोस्ट में हम आपको जियो की 2 साल की यात्रा का सारांश दे रहे हैं

By Shilpa Srivastava Edited By: Published: Wed, 05 Sep 2018 05:55 PM (IST)Updated: Thu, 06 Sep 2018 09:43 AM (IST)
2 साल का हुआ रिलायंस जियो, जानें कंपनी ने यूजर्स के बीच कैसे बनाई अपनी पहचान
2 साल का हुआ रिलायंस जियो, जानें कंपनी ने यूजर्स के बीच कैसे बनाई अपनी पहचान

नई दिल्ली (टेक डेस्क)। रिलायंस जियो की लॉन्चिंग हुए 2 साल पूरे हो चुके हैं। इस दौरान जियो ने डिजिटल क्रांति की शुरुआत की और हर भारतीय तक इंटरनेट की पहुंच बनाई। तकनीक के इस नए युग में जियो ने भारतीय यूजर्स को कम कीमत में ज्यादा बेनिफिट्स दिए हैं। जियो ने दूसरी टेलिकॉम कंपनियों को टक्कर देते हुए मार्केट में अपनी एक अलग पहचान बनाई है। इस पोस्ट में हम आपको जियो की 2 साल की यात्रा का सारांश दे रहे हैं।

loksabha election banner

दुनिया का सबसे बड़ा ऑल आईपी नेटवर्क:

किसी अन्य टेलिकॉम कंपनी के मुकाबले जियो की भारत में सबसे ज्यादा LTE कवरेज है। जियो जल्द ही 99 फीसद भारतीय जनसंख्या को कवर कर लेगा। जियो के मुकाबले भारत ने पिछले 25 वर्षों में 2जी कवरेज की तुलना में 4जी कवरेज का विस्तार किया है।

वॉयस कॉलिंग हुई फ्री:

फ्री वॉयस कॉलिंग भारत के लिए सपने जैसा था। लेकिन जियो ने इसे सच कर दिखाया। जियो ने टैरिफ प्लान्स के जरिए यूजर्स को अनलिमिटेड फ्री कॉलिंग की सुविधा प्रदान की। जियो को देखते हुए ही दूसरी कंपनियों ने भी यूजर्स को बनाए रखने के लिए ज्यादा और बेहतर बेनिफिट्स वाले प्लान पेश किए।

मोबाइल डाटा:

जियो की एंट्री के बाद से भारत में डाटा खपत प्रति महीने 20 करोड़ जीबी से बढ़कर 370 करोड़ जीबी हो गई। इसमें से जियो यूजर्स अकेले ही 240 करोड़ जीबी डाटा प्रति महीने इस्तेमाल करते हैं। डाटा खपत के मामले में जियो के आने के बाद भारत पहले नंबर पर आ गया। जियो से पहले एक जीबी डाटा की कीमत 250 रुपये से लेकर 10,000 रुपये तक थी। लेकिन जियो के बाद यह 15 रुपये प्रति जीबी पर आ गई है।

जियो से जुड़े करोड़ों यूजर्स:

किसी भी टेक्नोलॉजी कंपनी के मुकाबले जियो ने सबसे तेज सब्सक्राइबर्स को जोड़ने का रिकॉर्ड कायम किया है। जियो ने 170 दिनों में प्रति सेकेंड 7 यूजर्स की दर से 100 मिलियन यानी 10 करोड़ यूजर्स को अपने साथ जोड़ा है। आज कंपनी के साथ 215 मिलियन यानी 21.5 करोड़ यूजर्स (30 जून 2018 तक) जुड़े हुए हैं।

डिजिटल इकोसिस्टम को बढ़ावा:

जियो द्वारा LYF डिवाइस को लॉन्च करने के बाद सभी स्मार्टफोन ब्रैंड्स ने LTE तकनीक पर फोकस करना शुरू किया। यही नहीं जियोफाई लॉन्च होने के बाद यूजर्स डाटा को एक साथ कई डिवाइस पर इस्तेमाल कर सकते हैं। इसके जरिए यूजर्स अपने पुराने 2जी और 3जी मोबाइल पर VoLTE कॉल्स की सुविधा ले सकते हैं।

यह भी पढ़ें:

Teacher's Day 2018: Google ने बनाया अनोखा डूडल, जानें Google-doodle से जुड़ी खास बातें

Redmi 6, Redmi 6A और Redmi 6 Pro 5999 रुपये की शुरूआती कीमत में लॉन्च, पढ़ें फीचर डिटेल

इस ऐप से बिजली बिल का भुगतान करने पर मिल रहा बड़ा कैशबैक, ऐसे उठाएं लाभ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.