नई दिल्ली, टेक डेस्क। Reliance Jio की दिसंबर माह में औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड सबसे ज्यादा रही है। जबकि इसी दौरान 4G अपलोडिंग स्पीड में Vodafone-Idea (Vi) टॉप पर रहा है। भारतीय दूरसंचार नियामक प्राधिकरण ( ट्राई) के दिसंबर माह के आंकड़ों के मुताबिक Jio की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 20.2 Mbps रही थी। पिछले दो माह से Reliance Jio की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 20Mbps से ज्यादा रही है। पिछले तीन वर्षों से ज्यादा समय से Reliance Jio  डाउनलोडिंग स्पीड के मामले में लगातार नंबर वन 4G ऑपरेटर बना हुआ है।

Airtel के प्रदर्शन में मामूली गिरावट

ट्राई के आंकड़ों के मुताबिक दिसंबर में भारती Airtel के प्रदर्शन में मामूली गिरावट दर्ज की गई । Airtel की औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड नवंबर के 8.0Mbps के मुकाबले दिसंबर में 7.8Mbps रही है। Airtel के मुकाबले Reliance Jio की स्पीड 2.5 गुना से भी ज्यादा है। Vodafone-Idea नेटवर्क की औसत 4G डाउनलोडिंग स्पीड में पिछले माह के मुकाबले मामूली अंतर देखा गया है। जहां Vodafone की स्पीड नवंबर के मुकाबले दिसंबर में भी 9.8Mbps रही वही Idea की स्पीड नवंबर के 8.8Mbps से बढ़कर दिसंबर में  8.9Mbps हो गई है। 

 Airtel की स्पीड रही कम 

Vodafone-Idea दोनों की स्पीड दिसंबर में Airtel से कुछ अधिक रही। लेकिन Jio के मुकाबले आधी से भी कम मापी गई। दिसंबर में 6.5Mbps के साथ वोडाफोन औसत 4G अपलोडिंग स्पीड चार्ट में सबसे टॉप पर रहा। नवंबर में भी Vodafone की स्पीड 6.5Mbps रही थी। इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर Idea रहा, जिसकी अपलोडिंग स्पीड 6.0Mbps रही। वहीं Reliance Jio की दिसंबर माह में औसत अपलोडिंग स्पीड 3.8Mbps रही। जबकि और Airtel की औसत डाउनलोडिंग स्पीड 4.1Mbps मापी गई है। ट्राई औसत स्पीड की गणना My Speed एप्लिकेशन की मदद से रियल टाइम आंकड़ों के आधार पर गई। Reliance Jio ने अपने ग्राहकों के लिए अपने सभी नेटवर्स पर फ्री वॉयस कॉलिंग वाली सुविधा शुरू कर दी है।

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप

budget2021