Move to Jagran APP

VoLTE युग का हुआ आरंभ, जियो और एयरटेल कैसे बदलेगा इंडस्ट्री की तस्वीर

इस पोस्ट में हम आपको VoLTE सर्विस के बारे में बताएंगे। साथ ही यह भी बताएंगे कि भारतीय टेलिकॉम मार्किट में यह कैसे बदलाव लाएगा

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 13 Sep 2017 12:38 PM (IST)Updated: Sat, 16 Sep 2017 08:00 PM (IST)
VoLTE युग का हुआ आरंभ, जियो और एयरटेल कैसे बदलेगा इंडस्ट्री की तस्वीर
VoLTE युग का हुआ आरंभ, जियो और एयरटेल कैसे बदलेगा इंडस्ट्री की तस्वीर

नई दिल्ली (जेएनएन)। रिलायंस जियो की मार्किट में एंट्री के बाद से भारतीय टेलिकॉम बाजार में न सिर्फ प्राइस वॉर बल्कि VoLTE वॉर भी शुरु हो चुकी है। पिछले साल जियो ने भारत में VoLTE सर्विस लॉन्च की थी। इस रेस में अब देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी भारती एयरटेल भी जुड़ गई है। कंपनी ने भारत में VoLTE सर्विस लॉन्च करने की घोषणा कर दी है। खबरों की मानें तो जैसे जियो VoLTE कॉल्स फ्री उपलब्ध करा रहा है, ठीक वैस ही एयरटेल भी VoLTE कॉल्स फ्री उपलब्ध करा सकती है। एयरटेल की VoLTE सर्विस सबसे पहले मुंबई में लॉन्च की गई है। वहीं, अगले कुछ हफ्तों में इसे देशभर में जारी कर दिया जाएगा। जियो की ही तरह एयरटेल VoLTE भी 4जी नेटवर्क पर काम करेगा। यह एचडी वॉयस कॉलिंग के साथ तेज कॉल सेटअप टाइम भी मुहैया कराएगा।

loksabha election banner

तो चलिए सबसे पहले यह जानते हैं कि आखिर VoLTE सर्विस है क्या। साथ ही यह भारतीय टेलिकॉम मार्किट में कैसे बदलाव लाएगा और क्या VoLTE कॉल्स फ्री होंगी:

क्या है VoLTE सर्विस?

VoLTE एक फीचर है जो कॉलिंग को और बेहतर बनाता है। 2G और 3G को जहां वॉयस कॉलिंग के आधार पर लाया गया था। वहीं, यह 4G डाटा पर आधारित नेटवर्किंग टेक्नोलॉजी है। यह कॉल को डाटा फॉर्मेट में उपलब्ध कराता है। आज के परिप्रेक्ष्य में जियो के बाद 4G सर्विस सस्ती डाटा दरों पर कॉलिंग की सुविधा देती है। VoLTE सर्विस 4जी पर काम करती है जिसकी फ्रीक्वेंसी 800 मेगाहर्ट्ज स्पेक्ट्रम होती है जो 2जी और 3जी स्पेक्ट्रम से काफी बेहतर है। साथ ही इससे फोन नेटवर्क पर कॉल करते समय 3जी या 2जी पर बार-बार स्विच नहीं करना पड़ता है जिससे स्मार्टफोन की बैटरी कम खपत होती है।

क्या एयरटेल VoLTE कॉल्स फ्री होंगी?

हां, इसके लिए यूजर्स को किसी तरह का अतिरिक्त डाटा चार्ज नहीं देना होगा। ये कॉल्स यूजर के मौजूद बिलिंग या प्रीपेड प्लान पर निर्भर करेंगी।

एयरटेल VoLTE सर्विस 4जी स्मार्टफोन पर कैसे करें इनेबल?

1. www.airtel.in/volte पर अपने मोबाइल की कम्पेटिबिलिटी चेक करें। एयरटेल ने VoLTE कम्पेटिबिलिटी के लिए पॉपुलर डिवाइस मॉडल्स को टेस्ट और सर्टिफाई किया है। आने वाले समय में इस लिस्ट में फोन एड होते जाएंगे।

2. अपने मोबाइल के ऑपेराटिंग सिस्टम को अपग्रेड कर लें। यह अपडेट हैंडसेट मैन्युफैक्चरर द्वारा दी जाती है।

3. सुनिश्चित करें की आप एयरटेल 4G सिम का प्रयोग कर रहे हैं। अगर आपकी सिम 4G नहीं है तो आप नजदीकी एयरटेल स्टोर पर जाकर सिम अपग्रेड करा सकते हैं।

4. www.airtel.in/volte पर जाकर VoLTE इनेबल करने के लिए दिए गए निर्देशों को फॉलो करें।

जिन उपभोक्ताओं के पास ड्यूल सिम फोन हैं, वह यह ध्यान रखें की एयरटेल 4G सिम स्लॉट/स्लॉट 1 में हो और नेटवर्क मोड को 4G/3G/2G पर निर्धारित किया हो।

एयरटेल VoLTE इन डिवाइसेज के साथ होगा कम्पेटिबल:

iPhone SE, iPhone 6, iPhone 6 Plus, iPhone 6S, iPhone 6S Plus, iPhone 7, iPhone 7 Plus, Samsung J700, A800/J2 Pro, J2 2016, Xiaomi Mi Max Prime, Redmi Note 4, Mi max, Mi5, Gionee A1, Oppo F3 plus

भारतीय टेलिकॉम मार्किट में कैसे बदलाव लाएगी एयरटेल VoLTE सर्विस?

जियो ने अपनी 4जी सर्विस को पिछले साल पहले लॉन्च किया था जिसके करीब सालभर बाद देश की सबसे बड़ी टेलिकॉम कंपनी एयरटेल ने इस क्षेत्र में कदम रखा है। जियो ने एयरटेल और वोडाफोन को इस सर्विस के जरिए कड़ी टक्कर दी है। ऐसे में एयरटेल की VoLTE सर्विस जियो को टक्कर देने के लिए एक अहम कदम माना जा सकता है। अभी तक केवल जियो ही इस तरह की सर्विस मुहैया कर रही है। एयरटेल VoLTE सर्विस के तहत यूजर्स को पूरी तरह से फ्री कॉल की सुविधा दी जा सकती है। आपको बता दें कि एयरटेल का एक बहुत बड़ा यूजरबेस 2जी और 3जी इस्तेमाल कर रहा है। ऐसे में कंपनी उन्हें 4जी नेटवर्क पर अपग्रेड करने के लिए कई आकर्षक ऑफर्स दे सकती है। वहीं, कुछ खबरों की मानें तो एयरटेल सस्ते 4जी स्मार्टफोन कंपनियों के साथ बातचीत की प्रक्रिया में है। ऐसे में एयरटेल सस्ते ऑफर्स देकर जियो यूजर्स (जिन्हें जियो नेटवर्क पर समस्याओं का सामना कर पड़ रहा है) को अपनी तरफ आकर्षित करने का प्रयास कर सकती है।

यह भी पढ़ें:

प्रीमियम सेगमेंट में 70 फीसद मार्किट शेयर हासिल करना चाहता है सैमसंग: रिपोर्ट

आईफोन से जुड़े ये 5 बड़े फीचर्स बदल देंगे आने वाली टेक्नोलॉजी की तस्वीर

एप्पल आाईफोन X लॉन्च: फेस आईडी और 5.8 इंच डिस्प्ले से लैस, भारत में कीमत करीब 89000 रुपये


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.