नई दिल्ली, टेक डेस्क। TRAI ने हाल ही में 4G नेटवर्क को लेकर आकंड़े पेश किए हैं। इन आकड़ों के अनुसार इतने सालों से टेलिकॉम क्षेत्र में मौजूद कंपनियां जैसे की- Airtel और Vodafone Idea, 4G नेटवर्क बढ़ाने के मामले में पीछे रह गई हैं। इस कड़ी में Vodafone-Idea तो अपनी प्रतिस्पर्धी कंपनी Airtel और Jio से काफी पीछे है। TRAI के आंकड़ों के अनुसार, जून 2019 में Reliance Jio के 4G एंटीना की संख्या 7 लाख 86 हजार थी। Jio के सामने Airtel के 4G एंटीना की संख्या 3 लाख 26 हजार और Voda-Idea के 4G एंटीना की संख्या 1 लाख 75 हजार थी। एंटीना या जिसे ई-नोड्स भी कहा जाता है, की संख्या में Jio अपने प्रतिस्पर्धियों से कहीं आगे है।

2018 जून, ठीक एक साल पहले के आंकड़ें पर नजर डालें, तो यह संख्या 5 लाख 34 हजार थी। Airtel के 4G एंटीना साल 2018 में 1 लाख 86 हजार थी। वहीं, Voda-Idea इस मामले में 1.52 लाख के आंकड़ें के करीब थे। Airtel ने पिछले साल की तुलना में इस बार अच्छी ग्रोथ दिखाई है, लेकिन Voda-Idea इस मामले में काफी पीछे रह गई है।

एंटीना अथवा ई-नोड्स हैं क्या? ई-नोड्स एक ऐसी डिवाइस है, जिसे 4G नेटवर्क के लिए इस्तेमाल किया जाता है। इसे मोबाईल टावर पर लगाया जाता है। इसका मतलब इस बात से समझा जा सकता है की जिस कंपनी के ई-मोड्स जितने ज्यादा होंगे, उस कंपनी का नेटवर्क भी उतना ही मजबूत होगा। मजबूत नेटवर्क का मतलब है की आपको 4G की स्पीड बेहतर मिलेगी।

4G स्पीड में Jio सबसे आगे: ऊपर दिए गए आकड़ों से इतना तो साफ पता चल रहा है की Jio के एंटीना या ई-नोड्स की संख्या सबसे ज्यादा है, इसलिए 4G नेटवर्क के मामले में भी कंपनी सबसे आगे है। यह आंकड़ों में कैसे तब्दील होता है, इसका भी उदाहरण देते हैं। TRAI के अगस्त 2019 के 4G डाउनलोड स्पीड के नम्बर्स पर नजर डालें, तो अगस्त 2019 में Reliance Jio की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 21.3Mbps रही। इसकी तुलना में, Airtel की औसत 4G डाउनलोड स्पीड 8.2Mbps,Vodafone की 7.7Mbps, Idea की 6.1Mbps रही। इन आंकड़ों से नजर आ रहा है की 4G स्पीड के मामले में Reliance Jio अपने प्रतिस्पर्धियों से कितना आगे है।

Posted By: Sakshi Pandya

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप