नई दिल्ली, टेक डेस्क। दैनिक जागरण की डिजिटल इकाई ‘जागरण न्यू मीडिया’ ने हिंदी में दो नए अमेजन एलेक्सा स्किल्स- घरेलू उपचार (Gharelu Upchaar) और दैनिक जागरण हिंदी ख़बरें (Dainik Jagran Hindi Khabren) लॉन्च किए हैं। नए एलेक्सा स्किल्स के जरिए यूजर्स को सामान्य स्वास्थ्य समस्याओं के उपचार के साथ ही सभी तरह की नवीनतम न्यूज़ हिंदी में महज बोलने पर उपलब्ध कराई जा रही है।

‘होम रेमेडीज स्किल यानी Gharelu Upchaar’ के तहत यूजर्स को वॉयस कमान्ड के जरिए सिरदर्द, सर्दी-जुकाम, बुखार जैसी रोजमर्रा की स्वास्थ्य समस्याओं के घरेलू नुस्खे या उपचार मिल जाएंगे। ये स्किल न केवल घरेलू उपचार देता है बल्कि स्वस्थ जीवनशैली से जुड़े मामलों जैसे रूखी त्वचा, वजन कम करने, चेहरे का निख़ार के लिए टिप्स भी प्रदान करता है जो अक्सर किचिन में उपलब्ध होती हैं। इन स्किल्स का फायदा एलेक्सा के सभी डिवाइसेज में उठाया जा सकता है जैसे की अमेज़न इको, इको डॉट, इको शो। एलेक्सा डिस्प्ले डिवाइसेज में यूजर्स हिंदी में उपलब्ध वीडियो के जरिए भी उपचार का लाभ ले सकते हैं। यह स्किल एलेक्सा पर अंग्रेजी में भी उपलब्ध है  जिसका नाम होम रेमेडीज है। हिन्‍दी में जानकारी पाने के लिए एलेक्सा एप पर घरेलू उपचार स्किल को एक्टिवेट करें  और बोलें “एलेक्सा, घरेलू उपचार खोलो” । वहीं, अंग्रेजी में जानकारी के लिए एलेक्सा एप पर होम रेमेडीज स्किल एक्टिवेट करें और बोलें “एलेक्सा, ऑपेन होम रेमेडीज” ।

होम रेमेडीज के अलावा जागरण ने “दैनिक जागरण हिंदी ख़बरें” स्किल भी लॉन्च किया है । इसके तहत यूजर्स को राष्ट्रीय, राजनीतिक, खेल, मनोरंजन समेत सभी तरह की नवीनतम खबरें उपलब्‍ध कराई जाएंगी। यूजर्स को सिर्फ यह बोलना होगा कि “एलेक्सा, दैनिक जागरण से खबरें सुनाओ”।

अमेजन एलेक्सा पर नई स्किल्स की लॉन्चिंग के अवसर पर जागरण न्यू मीडिया के सीईओ भरत गुप्ता ने कहा कि इस सहयोग से यूजर्स को एक ही जगह पर विश्वसनीय समाचार के साथ ही उपयुक्‍त स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां भी मिलेंगी।

भरत गुप्‍ता ने कहा’ “इंटरैक्टिव वॉइस बेस्ड कंजंप्शन यानी बोलकर जानकारियां लेने के प्रति लोगों में बढ़ रही दिलचस्‍पी को देखते हुए जागरण न्‍यू मीडिया ने दोनों एलेक्सा स्किल्स डेवलप किए हैं। यूजर्स द्वारा ये दोनों कैटेगरी खूब खोजी और पढ़ी जाती हैं, क्‍योंकि इनके जरिए उन्‍हें एक जगह पर महज एक आदेश पर अपनी सुविधानुसार विश्वसनीय समाचार और तथ्यों पर आधारित स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां मिल जाती हैं।” 

उन्होनें आगे बताया कि एलेक्‍सा पर हिंदी और हिंग्लिश आने से देसी भाषाओं में वास्तविक, बातचीत पर आधारित और सही संदर्भ व जरूरत के मुताबिक जानकारियां संभव हुई हैं। हम उम्‍मीद करते हैं कि उभरते भारत में इस शानदार प्‍लेटफॉर्म के सहयोग से और इनोवेटिव तथा नए कंटेंट के जरिए हम बड़ी संख्‍या में ऑडिएंस को जोड़ने में सफल रहेंगे।

अमेजन इंडिया में एलेक्सा स्किल्स और वॉयस सर्विसेज मामलों के कंट्री मैनेजर दिलीप आर एस ने इस अवसर पर कहा, “सिर्फ बोलने से न्यूज अपडेट्स देना एलेक्सा की सबसे लोकप्रिय क्षमताओं में से एक है। कस्टमर के लिए सिर्फ बोलकर फ्लैश ब्रीफिंग या विस्तृत न्यूज रिपोर्ट लेना अब बेहद आसान हो गया है। नए होम रेमेडीज से एलेक्सा के यूजर्स सिर्फ सवाल पूछकर अपने स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां ले सकते हैं और वह भी अपनी भाषा में। हम इस बात से बेहद उत्साहित हैं कि यूजर्स के पास न्यूज अपडेट्स और स्वास्थ्य संबंधी जानकारियां पाने के लिए अब जागरण के ये नए स्किल्स उपलब्ध हैं।”

स्किल का उपयोग कैसे करें:-

घरेलू उपचार

1. एलेक्सा ऐप पर "घरेलू उपचार" स्किल को एक्टिवेट करें

2. बोलें “एलेक्सा, घरेलू उपचार खोलो”

"घरेलू उपचार स्किल" को डाउनलोड करने और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

दैनिक जागरण न्यूज़

1. बोलें “एलेक्सा,दैनिक जागरण से खबरें सुनाओ”

"दैनिक जागरण न्यूज़ स्किल" को डाउनलोड करने और अधिक जानकारी के लिए यहां क्लिक करें

Posted By: Ankit Dubey

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप