नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। लीडिंग डिजिटल मीडिया Jagran.com, 29 नवंबर 2019 को Jagran ‘HiTech Awards 2019' का आयोजन कर रही है। यह अवॉर्ड मोबाइल और मोबिलिटी के क्षेत्र में दिया जाएगा। यह पहली बार है जब कोई हिंदी डिजिटल मीडिया इस तरह के अवॉर्ड समारोह का आयोजन कर रही है। इस अवार्ड शो में मोबाइल (टेक) और मोबिलिटी (ऑटो) के उत्कृष्ट उम्मीदवारों को अवार्ड दिया जाएगा। इसमें स्मार्टफोन्स, गैजेट्स, ब्रांड्स के अलावा कार और बाइक्स को विभिन्न कैटेगरी के लिए नोमिनेट किया गया है।

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस और मशीन लर्निंग ने हमारी जिंदगी को काफी हद तक बदल दिया है। इसका सबसे बड़ा उदाहरण स्मार्टफोन्स हैं। स्मार्टफोन्स सिर्फ कॉल करने और इंटरनेट ब्राउसिंग के लिए ही इस्तेमाल नहीं किया जा रहा है, इससे हम अपनी रोजमर्रा के कई कामों को निपटाते हैं। Jagran ‘HiTech Awards 2019' में ऐसे ही आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स से लैस स्मार्टफोन्स को इस लिस्ट में शामिल किया गया है।

आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को इस कैटेगरी के लिए चुन सकते हैं। इसके लिए वोटिंग 16 नवंबर से 27 नवंबर 2019 तक चलेगी। अगर, आप अपने पसंदीदा उम्मीदवार को वोट करना चाहते हैं तो https://www.jagran.com/hitech-awards/mobile-mobility.html पर जाकर वोट कर सकते हैं।

OnePlus 7T

OnePlus 7T को इस कैटेगरी में रखने के पीछे की वजह ये है कि इसमें कई आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर्स दिए गए हैं। ये दुनिया का पहला ऐसा स्मार्टफोन है जिसे एंड्रॉइड 10 आउट ऑफ द बॉक्स ऑपरेटिंग सिस्टम के साथ लॉन्च किया गया है। इस स्मार्टफोन में कई ऐसे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस फीचर्स दिए गए हैं जो इसे एक AI पैक्ड स्मार्टफोन बनाता है। इसमें OnePlus के इस साल लॉन्च हुए अन्य स्मार्टफोन्स की तरह ही Zen Mode दिया गया है जो लंबे समय स्मार्टफोन के इस्तेमाल पर आपको फोन से ब्रेक लेने के लिए कहता है। इसके अलावा गेमिंग लवर्स के लिए फ्नैटिक मोड दिया गया है जो कि गेमिंग एक्सपीरियंस को और शानदार बनाता है। साथ ही इसका कैमरे में भी आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का बखूबी इस्तेमाल किया गया है।

Samsung Galaxy Note 10/10+

इस साल लॉन्च हुए Samsung Galaxy Note 10 सीरीज को पूरी तरह से पावर पैक्ड AI सीरीज कहा जा सकता है। इसमें इस्तेमाल हुआ S-Pen इसे अन्य रेग्युलर फ्लैगशिप डिवाइस से अलग बनाता है। इसमें एक नया डिजाइन और फीचर वाला S-Pen इस्तेमाल किया गया है। इस नए S-Pen में लेटेस्ट 6 एक्सिस सेंसर का इस्तेमाल किया गया है जो कि न सिर्फ रिमोट की तरह इस्तेमाल किया जा सकता है। बल्कि, S-Pen से ही आप कैमरे के मोड्स को भी चेंज कर सकते हैं। कैमरे के मोड्स की बात करें तो इससे आप रिमोटली फोटो क्लिक कर सकते हैं, वीडियो कैप्चर कर सकते हैं और एयर एक्शन की मदद से इससे कई और भी काम कर सकते हैं।

Vivo V15 Pro

इस साल लॉन्च हुए इस स्मार्टफोन में गेमिंग AI और कैमरा चिपसेट दिया गया है। गेमिंग लवर्स के लिए ड्यूल टर्बो मोड दिया गया है। साथ ही ऑनलाइन गेमिंग के लिए इसमें ई-स्पोर्ट्स मोड दिया गया है। रियर कैमरे की बात करें तो इसमें ट्रिपल रियर कैमरा सेटअप दिया गया है। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल क्वॉड पिक्सल सेंसर दिया गया है। वहीं, दूसरा 8 मेगापिक्सल का जबकि तीसरा 5 मेगापिक्सल का सेंसर दिया गया है।

OPPO Reno2

OPPO Reno2 को भी एक आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस से लैस डिवाइस कहा जा सकता है। इसमें आप इसमें हाई ग्राफिक्स गेमिंग और मल्टी-टास्किंग का एक्सपीरियंस ले सकते हैं। फोन में PUBG, Apex Legend जैसे हाई ग्राफिक्स गेम को खेलने के लिए Qualcomm Snapdragon 730G ऑक्टाकोर प्रोसेसर का इस्तेमाल किया गया है। इसके बैक में क्वॉड रियर कैमरा सेट-अप दिया गया है, जिससे आप एक बेहतर तस्वीर क्लिक कर सकते हैं। इसका प्राइमरी सेंसर 48 मेगापिक्सल का दिया गया है और ये 20x ऑप्टिकल जूम को सपोर्ट करता है।

Nokia 9 PureView

इस फोन की खासियत इसका रियर कैमरा है, जो कि आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस फीचर से लैस है। इस फोन में कुल 6 कैमरे दिए गए हैं। इसके बैक में पेंटा कैमरा सेटअप दिया गया है। इसमें से तीन सेंसर 12 मेगापिक्सल के मोनोक्रोम सेंसर्स हैं। इनमें से दो सेंसर 12 मेगापिक्सल के RGB सेंसर्स हैं। सेल्फी कैमरा की बात करें तो इसमें 20 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा दिया गया है। फोन में डेडिकेटेड गूगल असिस्टेंस बटन दिया गया है। HMD Global का ये प्रीमियम फ्लैगशिप स्मार्टफोन डिजाइन और परफॉर्मेंस के लिए जाना जाता है। 

Posted By: Harshit Harsh

अब खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस, डाउनलोड करें जागरण एप