Move to Jagran APP

ISRO ने शुरू किया Cartosat-3 का काउंटडाउन, जानें इसके बारे में विस्तार से

ISRO ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि Cartosat-3 को लॉन्च करने का काउंटडाउन शुरू होता है। नीचे आप ISRO द्वारा किया गया ट्वीट देख सकते हैं

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Tue, 26 Nov 2019 02:13 PM (IST)Updated: Tue, 26 Nov 2019 02:14 PM (IST)
ISRO ने शुरू किया Cartosat-3 का काउंटडाउन, जानें इसके बारे में विस्तार से
ISRO ने शुरू किया Cartosat-3 का काउंटडाउन, जानें इसके बारे में विस्तार से

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इंडियन स्पेस रिसर्च ऑर्गेनाइजेशन (ISRO) Cartosat-3 को 27 नवंबर सुबह 9.28 मिनट पर श्रीहरीकोटा में लॉन्च किया जाएगा। इसे अंतरिक्ष में छोड़ने के लिए PSLV-C47 रॉकेट भी तैयार किया जा चुका है। Cartosat-3 के साथ अमेरिका की 13 छोटी सैटेलाइट्स को भी अंतरिक्ष में भेजा जाएगा। यह Cartosat सीरीज का नौवां सैटेलाइट होगा। इसके लिए ISRO ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल से ट्वीट कर कहा है कि Cartosat-3 को लॉन्च करने का काउंटडाउन शुरू होता है। नीचे आप ISRO द्वारा किया गया ट्वीट देख सकते हैं।

loksabha election banner

ISRO CartoSAT-3 की खासियतें: यह एक थर्ड जनरेशन की तेज एडवांस सैटेलाइट है जिसमें हाई-रेजोल्यूशन की फोटोज लेने की क्षमता है। कहा जा रहा है कि इसका कैमरा इतना दमदार है कि वो अंतरिक्ष से धरती की 1 से भी कम यानी 9.84 इंच की ऊंचाई तक की तस्वीर ले सकता है। अगर इसकी तुलना अन्य देशों के सैटेलाइट से की जाए तो इससे पहले अमेरिका की एक निजी स्पेस कंपनी डिजिटल ग्लोब का जियोआई-1 सैटेलाइट 16.14 इंच की ऊंचाई तक की फोटोज लेने में सक्षम था।

स्त्रोत: ISRO

CartoSAT-3 को 509 किलोमीटर ऊंचाई पर स्थित कक्षा में 97.5 डिग्री पर स्थापित किया जएगा। इसका वजन 1625 किलोग्राम है। यह बड़े पैमाने पर शहरी नियोजन, ग्रामीण संसाधन, बुनियादी ढांचे के विकास को लेकर लोगों की बढ़ती हुई मांगों को संबोधित करेगा। ISRO के मुताबिक, PSLV-C47 रॉकेट PSLV के XL कॉन्फीग्रेशन के साथ 21वीं फ्लाइट है। CartoSAT-3 की मिशन लाइफ पांच वर्ष की है।

CartoSAT-3 के साथ जो 13 नैनो सैटेलाइट भेजी जा रही हैं उनमें से 12 Flock-4P सैटेलाइट है। यह उन्हें फ्लॉक सैटेलाइट का वर्जन है जिन्होंने फरवरी 2017 में ISRO की 104 सैटेलाइट एक साथ लॉन्च करने में मदद की थी। इनमें से 88 फ्लॉक्स थीं।

CartoSAT-3 एक अर्थ-ऑब्जर्वेशन सैटेलाइट है जिसमें Resourcesat और RISAT सीरीज, Oceansat सीरीज समेत अन्य शामिल हैं। ये सैटेलाइट्स यूजर फ्रेंडली डाटा बनाने में मदद करेंगी। Resourcesat और RISAT सीरीज सैटेलाइट की बात करें तो यह भूमि और जल संसाधन एप्लीकेशन्स के लिए जरूरी डाटा और फोटोज उपलब्ध कराएगी। वहीं, Oceansat सीरीज की बात करें तो यह महासागरत से संबंधित डाटा उपलब्ध कराएगी। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.