Move to Jagran APP

इस फेस्टिव सीजन IRCTC से टिकट बुक करने से पहले जान लें नई बातें, सफर होगा आसान

IRCTC ने पिछले कुछ महीने में अपने वेबसाइट के इंटरफेस से लेकर कई और सुविधाओं में इजाफा किया है। इसके अलावा टिकट कैंसिलेशन के नियमों में भी बदलाव किया गया है

By Harshit HarshEdited By: Published: Thu, 23 Aug 2018 03:10 PM (IST)Updated: Fri, 24 Aug 2018 07:23 AM (IST)
इस फेस्टिव सीजन IRCTC से टिकट बुक करने से पहले जान लें नई बातें, सफर होगा आसान
इस फेस्टिव सीजन IRCTC से टिकट बुक करने से पहले जान लें नई बातें, सफर होगा आसान

नई दिल्ली (टेक)। भारतीय रेल की ऑनलाइन टिकट बुकिंग सेवा प्रदान करने वाली कंपनी IRCTC ने पिछले कुछ महीने में अपने वेबसाइट के इंटरफेस से लेकर कई और सुविधाओं में इजाफा किया है। IRCTC और भारतीय रेलवे के इस कदम से अब आप इस फेस्टिव सीजन में टिकट बुकिंग से लेकर यात्रा के दौरान मिलने वाली कई सुविधा का आनंद बस मोबाइल फोन के एक टैप से ले सकेंगे। आज हम आपको IRCTC के इन नई सेवाओं के बारे में जानकारी देने जा रहे हैं, जिसकी मदद से आपकी यात्रा सुहानी हो सकती है।

loksabha election banner

IRCTC वेबसाइट और I-Connect ऐप

IRCTC की वेबसाइट और I-Connect ऐप को अब ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाया गया है। अब वेबसाइट पर बिना लॉग-इन किए भी ट्रेन और उसके रिजर्वेशन स्टेटस को चेक कर सकते हैं। आपको यह ऑप्शन वेबसाइट के होम पेज पर ही मिलेगी। इसके अलावा ट्रेन के आगमन और प्रस्थान के बारे में भी जानकारी होम पेज पर ही मिल जाएगी। वेबसाइट को ज्यादा यूजर फ्रेंडली बनाते हुए इसके फॉन्ट साइज को अपने हिसाब से बदला जा सकता है। सबसे अहम फीचर जो वेबसाइट और मोबाइल ऐप में दिया गया है, वह है टिकट कंफर्म होने की संभावना के बारे में बताना। IRCTC के इस नए बदलाव से आपको टिकट कंफर्म होगा या नहीं उसकी संभावना के बारे में पता चल जाता है। इसके हिसाब से आप अपनी ट्रेन का चुनाव कर सकते हैं।

IRCTC पर टिकट का भुगतान बाद में करें

कई बार ऐसा होता है कि आपको कहीं जाना होता है और आपका क्रेडिट कार्ड ओवर-यूज्ड या फिर आपके डेबिट कार्ड में पर्याप्त बैलेंस नहीं रहता है। इन समस्याओं के समाधान के लिए अब आप टिकट बुक कराते समय टिकट की रकम का भुगतान बाद में भी कर सकते हैं। इसके लिए IRCTC ने ePayLater सुविधा शुरू की है। ePayLater के तहत यात्री IRCTC की वेबसाइट से या फिर मोबाइल ऐप के जरिए बिना पैसे दिए टिकट बुक कर सकते हैं। इसका पेमेंट उन्हें 14 दिन बाद करना होगा।

इस सर्विस का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को 3.5 फीसद का सर्विस चार्ज भी देना होगा। यह चार्ज टिकट का पेमेंट करते समय ही करना होगा। इस सेवा के अंतर्गत टिकट बुक करते समय यह ध्यान रखना होगा कि आपके टिकट का अमाउंट आपकी क्रेडिट सीमा के अंदर होना अनिवार्य है। इसके साथ ही पेमेंट भी सही समय पर करनी होगी। अगर आप 14 दिन के बाद भी पेमेंट नहीं करते हैं तो आपको टिकट के अमाउंट पर ब्याज देना होगा। साथ ही आपका IRCTC अकाउंट बंद कर दिया जाएगा।

IRCTC- iPay नया पेमेंट एग्रीगेटर

IRCTC की वेबसाइट या रेल कनेक्ट ऐप के जरिए टिकट बुक करवाने के दौरान यूजर्स और कस्टमर्स को भुगतान के लिए किसी थर्ड पार्टी बैंक डिजिटल वॉलेट की जरूरत नहीं होगी क्योंकि IRCTC खुद ही अपना पेमेंट एग्रीगेटर लाने की तैयारी कर चुकी है। इसका नाम IRCTC- iPay होगा जिसे इस महीने के आखिर तक लॉन्च किया जा सकता है। iPay में डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, इंटरनेशनल कार्ड, यूपीआई, ऑटो डेबिट, वॉलेट आदि से भुगतान कर सकते हैं।

वॉट्सऐप पर मिलेगी पूरी जानकारी

अब आप वॉट्सऐप के जरिए रिक्वेस्ट भेजकर ट्रेन का समय, बुकिंग स्टेटस, कैंसिलेशन, प्लेटफॉर्म नंबर आदि की जानकारी ले पाएंगे। इसके लिए आपको अपने मोबाइल में 7349389104 नंबर सेव करके रखना होगा। इसी नंबर से जानकारी प्राप्त की जा सकेगी। जब भी आपको किसी ट्रेन अपडेट की आवश्यकता होगी तो उसे इस नंबर पर वॉट्सऐप से ट्रेन नंबर लिखकर भेजना होगा। इससे आपको ट्रेन डिटेल्स मिल जाएंगी। अगर सर्वर व्यस्त नहीं होगा तो यात्री को ट्रेन की जानकारी 10 सेकेंड में ही दे दी जाएगी।

जनरल टिकट भी अब UTS-ऐप से कर सकेंगे बुक

  • इस सेवा का लाभ उठाने के लिए यात्रियों को अपने स्मार्टफोन में UTS on Mobile ऐप को गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल स्टोर से डाउनलोड करना होगा।
  • ऐप डाउनलोड करने के बाद यूजर्स को अपना मोबाइल नंबर एप के साथ रजिस्टर करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपनी यात्रा शुरू करने के स्टेशन और यात्रा समाप्त करने के स्टेशन के बारे में जानकारी डालनी होगी।
  • फिर आप रेलवे वॉलेट का अन्य डिजिटल पेमेंट ऑप्शन का इस्तेमाल करके टिकट बुक कर सकते हैं।
  • इस ऐप के जरिए आप रेलवे स्टेशन से 20 मीटर की दूरी पर टिकट बुक कर सकते हैं।
  • आप इस ऐप के जरिए यात्रा वाले दिन ही टिकट बुक कर सकेंगे, यानी कि इससे आप एडवांस टिकट बुक नहीं कर सकेंगे। ये टिकट 3 घंटे के लिए ही वैध होगा।

IRCTC- टिकट कैंसिलेशन का नया नियम

IRCTC ने हाल ही में ऑनलाइन टिकट कैंसिल कराने के नियमों में बदलाव कर दिया है। आइए, जानते हैं इन नए नियमों के बारे में

  • अगर ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर से 48 घंटे पहले कोई कन्फर्म टिकट कैंसिल कराई जाती है तो AC फर्स्ट क्लास/एग्जीक्यूटिव क्लास की टिकट के लिए 240 रुपये का चार्ज, AC 2 टियर/फर्स्ट क्लास के लिए 200 रुपये, AC 3 टियर/AC चेयर कार/ AC 3 इकोनॉमी क्लास के लिए 180 रुपये, स्लीपर क्लास के लिए 120 रुपये और सेकेड क्लास के लिए 60 रुपये का कैंसिलेशन चार्ज निर्धारित है।
  • अगर कन्फर्म टिकट ट्रेन के शेड्यूल डिपार्चर टाइम से 24 घंटे पहले या 12 घंटे पहले तक कैंसिल कराए जाते हैं, तो कैंसिलेशन चार्ज टिकट किराए का 25 फीसद होता है।
  • अगर आप अपनी कन्फर्म टिकट को यात्रा से 12 घंटे से भी पहले यानी करीब 4 घंटे पहले कैंसिल कराते हैं तो आपको टिकट किराए का 50 फीसद हिस्सा कैंसिलेशन चार्ज के रुप में देना होगा।
  • वहीं सामान्य नियमों के मुताबिक चार्ट तैयार हो जाने के बाद ई-टिकट को कैंसिल नहीं कराया जा सकता है। हालांकि कुछ मामलों में यूजर ऑनलाइन टीडीआर (टिकट डिपॉजिट रिसीप्ट) भर सकते हैं और अपने रिफंड स्टेटस को आईआरसीटीसी की ओर से उपलब्ध कराई गई सेवा के माध्यम से चेक कर सकते हैं।
  • ई-टिकट को चार्ट तैयार होने के बाद किसी भी सूरत में कैंसिल नहीं कराया जा सकता है। जब भी एजेंट्स को कस्टमर की ओर से ऐसी रिक्वेस्ट मिलती है तो उन्हें etickets@irctc.co को एक मेल भेजना होता है।
  • कन्फर्म तत्काल टिकट के कैंसिल होने के बाद कोई भी रिफंड नहीं दिया जाता है। वहीं वेटिंग लिस्ट वाले तत्काल टिकट को कैंसिल कराने पर कैंसिलेशन चार्ज का निर्धारण रेलवे के नियमों के मुताबिक होता है। 

यह भी पढ़ें:

6,000 रुपये से भी कम कीमत में लॉन्च हुआ ड्यूल कैमरा वाला स्मार्टफोन, जानें फीचर्स

Xiaomi Poco F1 भारत में हुआ लॉन्च, जानें फीचर से लेकर ऑफर्स तक हर बात

Samsung Galaxy A8 Star जल्द भारत में होगा लॉन्च, अमेजन ने जारी किया टीजर


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.