Move to Jagran APP

दुनियाभर में IPhone के इस मॉडल की रही धूम, Apple को हुई रिकॉर्ड कमाई

Mac कंप्यूटर की सेल में 69 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 9.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। Apple की तरफ से पिछले साल intel चिपसेट की जगह इन-हाउस M1 सिलिकॉन चिपसेट बेस्ड Mac कंप्यूटर को लॉन्च किया था।

By Saurabh VermaEdited By: Published: Thu, 29 Apr 2021 04:56 PM (IST)Updated: Fri, 30 Apr 2021 11:23 AM (IST)
दुनियाभर में IPhone के इस मॉडल की रही धूम, Apple को हुई रिकॉर्ड कमाई
यह Apple की प्रतीकात्मक फाइल फोटो है।

नई दिल्ली, टेक डेस्क। इस साल Apple डिवाइस की जोरदार बिक्री हुई है। इसके चलते Apple को रिकॉर्ड कमाई हुई है। इस दौरान खासतौर पर iPhone 12 की जमकर बिक्री हुई है। Apple कंपनी ने बुधवार को रिपोर्ट किया कि कंपनी को पिछले तीन माह (जनवरी से मार्च) के दौरान कुल 89 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है। इसमें कुल प्रॉफिट 23.6 बिलियन डॉलर रहा। कंपनी की मानें, तो पिछले कुछ माह में वर्क फ्रॉम होम के चलते बड़े पैमाने पर कंप्यूटर और टैबलेट की बिक्री हुई है, जिसकी वजह से कंपनी की रिकॉर्ड तोड़ कमाई हुई है। पिछले साल के मुकाबले इस साल जनवरी से मार्च के दौरान iPad की बिक्री में 77 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है। ipad कुल बिक्री 7.8 बिलियन डॉलर की रही। वही Mac कंप्यूटर की सेल में 69 फीसदी की बढ़ोतरी के साथ 9.1 बिलियन डॉलर का इजाफा हुआ है। Apple की तरफ से पिछले साल intel चिपसेट की जगह इन-हाउस M1 सिलिकॉन चिपसेट बेस्ड Mac कंप्यूटर को लॉन्च किया था।

loksabha election banner

iPhone 12 सीरीज की हुई जोरदार सेल 

इस साल पहली तिमाही में Apple ने 66 फीसदी ज्यादा iPhone की बिक्री की है। इससे 48 बिलियन डॉलर की कमाई हुई है।  Apple पहली बार पिछले साल iPhone 12 सीरीज को लॉन्च किया था। iphone 12 सीरीज के स्मार्टफोन 5G सपोर्ट के साथ आएंगे। Apple वियरेबल्स की कमाई में 24 फीसदी का इजाफा दर्ज किया गया है, जो बढ़कर 7.8 बिलियन डॉलर हो गया है। Apple Watch की दुनियाभर में सबसे ज्यादा सेल हुई है। अगर रेवेन्यू की बात करें, तो Apple Music और Apple TV+ सेल 27 फीसदी बढ़कर 16.9 बिलियन डॉलर हो गई है। 

Apple ने लॉन्च किये नये प्रोडक्ट 

Apple ने फिलहाल खुलासा नहीं किया है कि कंपनी ने पिछली तिमाही में भारत में कैसा कारोबार किया है। मार्केट रिसर्च एजेंसी Counterpoint की तरफ से खुलासा किया गया है कि Apple ने 1 बिलियन से ज्यादा iPhones का शिपमेंट किया है। इसमें iPhone 11 और iPhone SE स्मार्टफोन शामिल हैं। कैलिफोर्निया बेस्ड Apple ने Spring loaded इवेंट में कई सारे नये प्रोडक्ट को लॉन्च किया है। इसमें रिडिजाइन iMacs और ब्रांड न्यू iPad Pro शामिल है, जो मिन LED डिस्प्ले के साथ आता है। इसके अलावा नई AirTag एसेसरीज को लॉन्च किया गया है। साथ ही पर्पल कलर वेरिएंट वाले iPhone 12 को भी पेश किया गया है। कंपनी की तरफ से iOS 14.5 सॉफ्टवेयर का अपडेट जारी किया गया है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.