Move to Jagran APP

चीनी नेविगेशन सिस्टम 200 देशों पर रखता है नजर, iPhone 12 सीरीज में हो सकता है इसका इस्तेमाल

चीन ने हाल ही में अपने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम BeiDou को लॉन्च किया है। इसके लॉन्च होते ही चीन ने अमेरिकी जीपीएस प्रणाली जैसी टेक्नोलॉजी हासिल कर ली है।

By Renu YadavEdited By: Published: Sun, 09 Aug 2020 06:50 PM (IST)Updated: Sun, 09 Aug 2020 06:50 PM (IST)
चीनी नेविगेशन सिस्टम 200 देशों पर रखता है नजर, iPhone 12 सीरीज में हो सकता है इसका इस्तेमाल
चीनी नेविगेशन सिस्टम 200 देशों पर रखता है नजर, iPhone 12 सीरीज में हो सकता है इसका इस्तेमाल

नई दिल्ली (टेक डेस्क). Apple की iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन में चीनी नेविगेशन सिस्टम BeiDou का सपोर्ट दिया जा सकता है। BeiDou नेविगेशन सिस्टम करीब 200 देशों पर नजर रखता है। इसके दुनियाभर में करीब 100 मिलियन यूजर और 200 मिलियन डेली सेशन हैं। GSMArena की रिपोर्ट के मुताबिक BeiDou के प्रवक्ता और चीनी सैटेलाइट नेविगेशन ऑफिसर Ran Chengqi ने कहा कि जल्द ही Apple स्मार्टफोन में चीनी नेविगेशन सिस्टम BeiDou सपोर्ट दिया जा सकता है। iPhone में चीनी नेविगेशन सिस्टम दिए जाने की खबर ऐसे वक्त में सामने आई है, जिस वक्त दुनियाभर में चीनी टेक्नोलॉजी को संदेहपूर्ण नजरों से देखा जा रहा है और चीन पर अपनी टेक्नोलॉजी से दुनियाभर में जासूसी के आरोप लग रहे हैं।   

loksabha election banner

Apple 12 सीरीज की 4 नई डिवाइस जल्द होंगी लॉन्च 

मौजूदा वक्त में iPhone में ऑफिशियल तौर पर BeiDou Navigantion Sysmtem का इस्तेमाल नही किया जाता है। लेकिन अब इस स्थिति में बदलाव  हो सकता है। ऐसे में जल्द ही iPhone 12 सीरीज के स्मार्टफोन में इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा। BeiDou खासतौर पर लोकल मार्केट के साथ ही ज्यादातर एशिया पैसेफिक रीजन के देशों के डिवाइस में सपोर्ट करेगा। BeiDou प्रोडक्ट पहले से ही एक्सपोर्ट किए जा रहे हैं और इनका इस्तेमाल दुनियाभर के 120 से ज्यादा देशों में किया जा रहा है। बता दें कि Apple की तरफ से आने वाले दिनों में iPhone 12 सीरीज की 4 नई डिवाइस लॉन्च की जानी है। इसमें फोन के दो प्रीमियम वैरिएंट भी शामिल हैं। हालांकि iPhone के किस स्मार्टफोन में चीनी नेविगेशन सिस्टम का सपोर्ट दिया जाएगा। इस बारे में फिलहाल कोई खबर नही मिली है। 

क्या है चीनी नेविगेशन सिस्टम 

चीन ने अपने ग्लोबल पोजिशनिंग सिस्टम BeiDou की आखिरी सैटेलाइट लॉन्च को 23 जून 2020 को सफलता पूर्वक लॉन्च कर दिया है। इसके लॉन्च होते ही चीन ने अमेरिकी जीपीएस प्रणाली जैसी टेक्नोलॉजी हासिल कर ली है। ऐसा माना जा रहा है चीनी जीपीएस के एक्टिव होने से उसकी नेवी और एयरफोर्स और मजबूत होगी। चीन का जीपीएस BeiDou 30 सैटेलाइट से मिलकर बना है। जिसमें से 29 सैटेलाइट पहले ही लॉन्च किए जा चुके हैं। ऐसे में आखिरी सैटेलाइट की सफलापूर्वक लॉन्चंग के बाद अब चीन ने पूरे विश्व में जीपीएस की वैश्विक कवरेज हासिल कर ली है।  

Written By (Saurabh Verma)


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.