Move to Jagran APP

iOS 11 के ये 7 नए बेस्ट फीचर्स, जो आईफोन को बनाते हैं और भी खास

iOS 11 के यह खास नए फीचर एप्पल यूजर्स को इस साल के अंत तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे

By Joyeeta BhattacharyaEdited By: Published: Wed, 14 Jun 2017 02:54 PM (IST)Updated: Wed, 14 Jun 2017 02:54 PM (IST)
iOS 11 के ये 7 नए बेस्ट फीचर्स, जो आईफोन को बनाते हैं और भी खास
iOS 11 के ये 7 नए बेस्ट फीचर्स, जो आईफोन को बनाते हैं और भी खास

नई दिल्ली (जेएनएन)। दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी एप्पल ने कैलेफॉर्निया में आयोजित किए गए डेवलपर्स कॉन्फ्रेंस (WWDC 2017) में iOS 11 को लॉन्च किया है। एप्पल ने नए ऑपरेटिंग सिस्टम iOS 11 में कई नए खास फीचर्स को शामिल किया है। यह फीचर एप्पल यूजर्स को इस साल के अंत तक उपलब्ध करा दिए जाएंगे। आज हम इस iOS 11 के कुछ खास फीचर के बारे में बताने जा रहें है।

loksabha election banner

सिरी बना और भी स्मार्ट

एप्पल के सिरी वर्चुअल अस्सिटेंट में भी बदलाव किया गया है। एप्पल का सिरी अब और भी स्मार्ट हो गया है। इसकी वॉयस पहले से और भी क्लियर एवं वास्तविक लगने लगी है। कंपनी ने इसके लिए मशीन लर्निंग और आर्टिफिशल इंटेलिजेंस पर काम किया है। इसके अलावा इसमें नया ट्रांसलेशन फीचर जोड़ा गया है जिसकी मदद से यूजर इंग्लिश शब्द को दूसरी लैंग्वेज में ट्रांसलेट कर सकते है। सिरी अब इंग्लिश, फ्रेंच, जर्मन, स्पेनिश और इटैलियन भाषा में ट्रांसलेट कर सकेगा।

एप्पल पे

iOS 11 का यह एक खास फीचर है। इस एप के जरिये यूजर मेसेज द्वारा पैसे भेज और प्राप्त कर सकते हैं। इसके अलावा, इस एप के जरिये यूजर एक अकाउंट से दूसरे के अकाउंट में पैसे ट्रांसफर भी कर सकते हैं। इसके लिए यूजर्स को एक टेक्स्ट करना होगा। यह फीचर अभी तक एंड्रायड में नहीं दिया गया है।

मेसेंजर को किया रीडिजाइन

iOS 11 में अपडेट मैसेजिंग एप अब iCloud को सपोर्ट करेगा। यानी कि, सभी मेसेजेस को एप्पल के डिवाइसों में सिंक्रनाइज किया जा सकता है, जो एक ही एप्पल आईडी का उपयोग करते हैं।

बेहतर कैमरा और तस्वीरें

यह अपडेट फोन का कैमरा पहले से ज्यादा बेहतर बनाएगा। इससे खींची गई फोटोज JPEG फाइल फॉर्मेट को HEIF के साथ रिप्लेस करेगी। नया फॉर्मेट फाइल का साइज दोगुना घटाया जाएगा और साथ ही लो लाइट परफॉर्मेंस को बेहतर करेगा। यह आईफोन 8 के कैमरा को ज्यादा दमदार बनाने में मदद करेगा। HEIF के बारे में जानने के लिए अभी बहुत कुछ है। कंपनी जल्द ही इस बात की घोषणा करेगी की यह कैसे काम करेगा और किस-किस को सपोर्ट करेगा। हालांकि, इस कैमरे के बारे में कंपनी की आधिकारिक घोषणा से पहले ज्यादा कुछ नहीं कहा जा सकता है।

नए लुक में कंट्रोल सेंटर

एप्पल ने आईफोन के लिए अपने कंट्रोल सेंटर को रिफ्रेश किया है। इसका री-डिजाइन एक सिंपल लुक में नजर आएगा, जो कि स्लाइडर्स और की-फंक्शन के साथ एक ही पेज पर फिट दिखेगा। इसके साथ ही 3D टच का प्रयोग करके यूजर आगे की डिटेल ले सकते है और ज्यादा से ज्यादा जानकरी प्राप्त कर सकते है।

ड्राइविंग मोड
iOS 11 में एक नए फीचर को शामिल किया गया है। यूजर के ड्राइव करते वक्त उनका आईफोन इसका पता लगा कर ऑटोमेटिक ‘डू नॉट डिस्टर्ब वाइल ड्राइविंग मोड’ में चला जाएगा। इसके अलावा फोन में आये सभी नोटिफिकेशंस भी ऑटोमेटिक साइलेंट मोड में चले जाएंगे। इसके साथ ही फोन में कोई भी नोटिफिकेशन नहीं दिखाई देगा। साथ ही जब आप ड्राइविंग नहीं कर रहे होंगे तो स्क्रीन में सिर्फ एक टच जरिये मोड को ऑफ कर सकते हैं।

एप स्टोर अपडेट

एप्पल ने 9 साल बाद अपने एप स्टोर में बदलाव किया है। एप स्टोर के नए अपडेट में आप एप को और भी जल्दी खोज पाएंगे। अभी एप और गेम्स के लिए अलग से सेक्शन हैं।

यह भी पढ़ें:

अमेजन इस स्मार्टफोन पर दे रहा 16000 रुपये का डिस्काउंट, साथ में 100 GB डाटा मुफ्त

फ्लिपकार्ट सैमसंग कार्निवल: स्मार्टफोन्स पर मिल रहा 20000 रुपये तक का डिस्काउंट

चाइनीज कंपनियों के मोबाइल क्याों होते हैं सस्ते, जानिए क्या है वजह


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.