Move to Jagran APP

Indore के पास इस स्कूल में छात्रों के लिए इस्तेमाल होते हैं Apple के Education Tools

Apple के प्रोग्राम और सर्विसेज की मदद से iPad और Mac के जरिए छात्रों की स्कील्स को सुधारा जा सकता है।

By Harshit HarshEdited By: Published: Sat, 18 Jan 2020 06:47 PM (IST)Updated: Mon, 20 Jan 2020 01:43 PM (IST)
Indore के पास इस स्कूल में छात्रों के लिए इस्तेमाल होते हैं Apple के Education Tools
Indore के पास इस स्कूल में छात्रों के लिए इस्तेमाल होते हैं Apple के Education Tools

नई दिल्ली, हर्षित हर्ष। स्मार्टफोन और स्मार्ट डिवाइस बनाने वाली कंपनी Apple के प्रोडक्ट्स एजुकेशन सेक्टर के लिए भी मददगार हो सकते हैं। खास तौर पर एजुकेटर्स के लिए Apple के डिवाइसेज और सर्विसेज काफी मददगार हो सकते हैं। Apple के प्रोग्राम और सर्विसेज की मदद से iPad और Mac के जरिए छात्रों की स्कील्स को सुधारा जा सकता है। इंदौर के समीप बुरहानपुर के मैक्रो विजन एकेडमी में Apple के इन सभी स्मार्ट प्रोडक्ट्स और डिवाइसेज की मदद से छात्रों को स्मार्ट लर्निंग मुहैया की जा रही है। आइए, जानते हैं कि Apple के डिवाइसेज और सर्विसेज की मदद से छात्रों की मदद कैसी की जा सकती है?

prime article banner

मैक्रो विजन एकेडमी के फाउंडर आनंद चौकसी ने बताया कि iPads और iMacs मैक्रो विजन के छात्रों की रोजमर्रा के जीवन का एक हिस्सा हैं। ये शिक्षकों को छात्रों के साथ इस तरह से जुड़ने में मदद करते हैं, जिसे वे समझते हैं और कनेक्ट करना चाहते हैं। इससे पढ़ाई में उनकी रुचि बढ़ी है, उनका आत्मविश्वास स्तर बढ़ा है। हम देखते हैं कि छात्र अधिक रचनात्मक तरीके से सोचते हैं और शिक्षक और छात्र दोनों एक ही पुराने पाठ्यक्रम को पढ़ाने और सीखने के अभिनव तरीकों के साथ प्रयास करते हैं। इससे उनके अपने बच्चों और स्कूल में भी अभिभावकों का विश्वास बढ़ा है।

Apple के प्रोडक्ट्स और टूल्स की बात करें तो iPad, Mac और Apple TV को क्लासरूम में इस्तेमाल करके छात्रों को नई-नई स्कील्स सिखाई जा सकती हैं। वहीं, क्रिएटिव लर्निंग के लिए Mac का इस्तेमाल किया जा सकता है। जो छात्र क्रिएटिव एक्टिविटीज करना पसंद करते हैं उनके लिए Mac एक बेहतर डिवाइस हो सकता है। वहीं, iPad जैसे स्मार्ट डिवाइसेज ने भी इन दिनों छात्रों के लर्निंग एक्सपीरियंस को बेहतर बनाया है। iPad के लिए कई सॉफ्टवेयर्स ऐसे बनाए गए हैं जो कि खास तौर पर एजुकेटर्स के लिए डेवलप किए गए हैं। इन ऐप्स में कई एजुकेशन ऐप्स, बुक्स और कोर्सेस शामिल हैं।

Apple School Manager

इस बेव बेस्ट पोर्टल को खास तौर पर IT एडमिनिस्ट्रेटर के लिए डेवलप किया गया है। इसकी मदद से लोगों को, डिवाइसेज को और कंटेंट को एक ही जगह पर मैनेज किया जा सकता है। इसके लिए Apple ने नया इंटरफेस डिजाइन किया है जो कि बल्क एक्टिविटिज को दमदार तरीके और बेहतर कंट्रोल के साथ मैनेज कर सकता है। इसमें अकाउंट्स और क्लासेज दोनों को मैनेज करने के लिए डिजाइन किया गया है।

iTunes U

इस नए टूल में होमवर्क हैंड-इन को इंटिग्रेट किया गया है जो कि ग्रेड बुक और प्राइवेट डिस्कसन के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस टूल की मदद से कई तरह के रोचक लेसन को डिजाइन किया जा सकता है, जिसकी वजह से छात्र इसके साथ इंगेज रह सकते हैं। इसके अलावा इस टूल की मदद से असाइनमेंट्स को तेजी से बनाने में और शेयर करने में भी मदद मिलती है। इस टूल की मदद से छात्र अपने समय की बचत कर सकते हैं और लर्निंग मैटेरियल्स जैसे की बुक, ऐप्स, वीडियोज, पोडकास्ट आदि को iTunes से डाउनलोड कर सकते हैं।

Apple Classroom

Apple Classroom ऐप की मदद से आप अपने iPad और Mac को एक पावरफुल टीचिंग असिस्टेंस बना सकते हैं। ये ऐप शिक्षकों को क्लास के दौरान लेसन्स पर फोकस करने में मदद करता है। इस ऐप के जरिए इनफॉर्मेंशन को भी शेयर किया जा सकता है। साथ ही साथ ये ऐप फाइल्स को पूरे क्लास में एक साथ शेयर कर सकता है। छात्र और शिक्षक AirDrop फाइल शेयरिंग फीचर की मदद से किसी भी फाइल को तेजी से एक डिवाइस से दूसरे डिवाइस में शेयर कर सकते हैं। यही नहीं, इस ऐप के जरिए एक साथ ही हर छात्र के iPad और Mac की स्क्रीन पर नेविगेट किया जा सकता है। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.